loader

नीतीश के इनकार के बाद भी राष्ट्रपति की उम्मीदवारी का समर्थन क्यों मिल रहा है?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम मीडिया में सूत्रों के हवाले से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर उछला। नीतीश कुमार ने इतना कहकर इस ख़बर को एक तरह से खारिज कर दिया कि हमको इस सब बार में कोई आईडिया नहीं है। लेकिन इस ख़बर पर विरोधी दलों से जो प्रतिक्रिया आ रही है वह अलग तसवीर पेश करती है। विपक्षी दलों के नेता नीतीश कुमार को राष्ट्रपति पद के योग्य मानते हैं।

कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष समीर सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रपति पद के योग्य हैं। आरजेडी के एक नेता ने भी ऐसा ही कुछ कहा है कि बिहार के होने के नाते वह राष्ट्रपति बनें, ऐसी उनकी कामना है। हम पार्टी ने भी कुछ ऐसी ही बात कही है।

ताज़ा ख़बरें

विपक्षी दलों के नेताओं के ऐसे बयान तब आए हैं जब नीतीश कुमार हाल में कुछ वजहों से सुर्खियों में रहे हैं। नीतीश कुमार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बीच मुलाक़ात हुई है। विपक्ष बिहार में फरवरी तक नीतीश कुमार के सरकार से अलग होने का भी दावा कर रहा है। तो आख़िर इन रिपोर्टों में सचाई क्या है?

इस सवाल का जवाब तो नीतीश कुमार जानते होंगे, लेकिन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया अलग है। कांग्रेस नेता समीर सिंह ने कहा है कि बिहार का कोई नेता देश का राष्ट्रपति बनता है तो यह गौरव की बात होगी। उन्होंने कहा, 'बिहारी होने के नाते हम स्वागत करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रपति पद के लिए योग्य हैं।' हालाँकि उन्होंने यह भी कहा है कि अगर वह राष्ट्रपति के उम्मीदवार बनें तो समर्थन का फ़ैसला राहुल गांधी ही करेंगे। 

कुछ ऐसी ही बात आरजेडी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कही है। उन्होंने कहा है, 'बिहारी होने के नाते वे राष्ट्रपति बनें मेरी शुभकामना है।' लेकिन इसके साथ ही वह कहते हैं कि नीतीश कुमार के लिए हवा बनाई जा रही है। 

बिहार से और ख़बरें

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'जल्द ही बीजेपी उनको मुख्यमंत्री पद से बेदखल करेगी। इसलिए यह हवा है। बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को जनता ने ही तीसरे नंबर पर पहुँचा दिया। नीतीश कुमार आमजन की विश्वसनीयता खो चुके हैं।' इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, 'कई बार नीतीश कुमार ने नरेन्द्र मोदी का मजाक उड़ाया है, इसलिए बीजेपी कभी राष्ट्रपति नहीं बनने देगी।'

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी कहा कि नीतीश कुमार राष्ट्रपति समेत सभी उच्च पदों के लिए योग्य हैं। 

नीतीश कुमार की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर सोशल मीडिया पर मिलीजुली प्रतिक्रिया आ रही है। कोई सूत्रों के हवाले से ख़बर दे रहा है कि वह उम्मीदवार हो सकते हैं तो कोई कह रहा है कि नीतीश कुमार अपनी पार्टी को ख़त्म करने जैसा फ़ैसला क्यों लेंगे। 

अजीत दत्ता नाम के यूज़र ने लिखा है कि जो कुछ भी खेल चल रहा हो, लेकिन नीतीश कुमार तो अगले राष्ट्रपति नहीं ही होंगे। 

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की दिल्ली में हाल ही मुलाक़ात हुई है। इस मुलाक़ात के बाद कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। जनता दरबार के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर से मुलाक़ात को लेकर कहा कि हम मिले हैं लेकिन ये मुलाकात व्यक्तिगत थी। हालाँकि उन्होंने कहा कि इन सब का कोई राजनीतिक मतलब नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें