loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/पप्पू यादव

इस कोरोना संकट में भी बीजेपी सांसद के यहाँ खड़ी रहीं दर्जनों एंबुलेंस!

ऐसे समय में जब कोरोना संकट के बीच अस्पताल बेड, ऑक्सीजन, दवाएँ, एंबुलेंस सहित हर स्वास्थ्य सुविधाएँ कम पड़ रही हैं, बिहार के बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी के यहाँ कई एंबुलेंस खड़ी मिलने के बाद हंगामा हो गया है। जन अधिकार पार्टी के प्रमुख और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने इसकी जाँच किए जाने की मांग की है कि आख़िर बिहार में कोरोना से इतने ख़राब हालात के बीच बड़ी संख्या में एंबुलेंस सारण से बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी के यहाँ क्यों पड़े हैं। उन्होंने यहाँ तक आरोप लगाए कि किसके आदेश पर एंबुलेंस छिपाकर रखे गए हैं? उन्होंने यह सवाल करते हुए एक ट्वीट किया है और इसके साथ एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें बड़ी संख्या में एंबुलेंस खड़ी दिख रहीं हैं और वे सभी ढकी हुई हैं।

पप्पू यादव के इस आरोप के बाद हंगामा तो मचना ही था। ऐसा इसलिए कि देश में स्वास्थ्य सुविधाओं की जो हालत है वह बेहद गंभीर है। अस्पताल बेड और ऑक्सीजन की सुविधा नहीं मिल पाने से कई मरीज़ों की मौत हो जा रही है। एंबुलेंस की कमी के कारण मरीज़ों को ऑटो और रिक्शा तक पर ले जाने की तसवीरें आ रही हैं। कई जगहों पर तो शवों को साइकिल और रिक्शा तक पर ले जाने की तसवीरें सामने आई हैं। यह स्थिति गंभीर हालत की ओर इशारा करती है। ऐसे में दर्जनों एंबुलेंस को ढक कर कहीं खड़ी रखने पर सवाल तो खड़े होंगे ही। 

ऐसे ही आरोप पप्पू यादव ने लगाए हैं। लेकिन राजीव प्रताप रूडी ने उन आरोपों को खारिज कर दिया है। रुडी ने कहा कि एंबुलेंस ड्राइवरों की कमी के कारण खड़ी हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, '60, 70 या 100 एम्बुलेंस नहीं हैं, लेकिन केवल 20 हैं। और उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है क्योंकि हमारे पास ड्राइवर नहीं हैं। पप्पू यादव ... आप सभी एम्बुलेंस ले सकते हैं, लेकिन सारण के लोगों से वादा करें कि आप उन सभी के लिए ड्राइवर खोजेंगे और चलवाएँगे।'

ताज़ा ख़बरें

पप्पू यादव ने रुडी की इस चुनौती को स्वीकार करते हुए कहा कि वे 70 ड्राइवर देंगे और कोरोना मरीज़ों को मुफ़्त सेवा दी जाएगी। उन्होंने इसको लेकर ट्वीट किया। 

पप्पू यादव ने एंबुलेंस के लिए ड्राइवर नहीं होने को लेकर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि रूडी जी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व सुशील मोदी से 2016 में पीएम कौशल विकास योजना के तहत चालक प्रशिक्षण संस्था का उद्घाटन कराया था। पप्पू यादव तंज कसते हैं कि क्या पाँच साल में 70 ड्राइवर भी प्रशिक्षित नहीं हो पाए?

बता दें कि पप्पू यादव ने जो वीडियो ट्वीट किया है उसमें कुछ एंबुलेंस पर एमपीएलएडीएस-2019 लिखा हुआ है।  एमपीएलएडीएस का अर्थ है मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट लोकल एरिया डवलपमेंट स्कीम। इसके तहत प्रत्येक वर्ष प्रत्येक सांसद को उसके निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए 5 करोड़ की राशि आवंटित की जाती है। हालाँकि, इस योजना को पिछले साल अप्रैल से केंद्र द्वारा निलंबित कर दिया गया है ताकि कोविड से लड़ने के लिए फंड का इस्तेमाल किया जा सके। 

एंबुलेंस का यह विवाद तब सामने आया है जब बिहार में 24 घंटे में 13 हज़ार से ज़्यादा कोरोना के नये मामले आए हैं। फ़िलहाल 1.15 लाख से ज़्यादा सक्रिए मामले हैं। 

बिहार से और ख़बरें

पूरे देश में पहली बार एक दिन में 4 हज़ार से ज़्यादा कोरोना मरीज़ों की मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी शुक्रवार के आँकड़े के अनुसार 24 घंटे में रिकॉर्ड 4187 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही आज लगातार तीसरे दिन कोरोना के 4 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव केस आए हैं। 24 घंटे में 4 लाख 1 हज़ार 78 मामले दर्ज किए गए। इससे एक दिन पहले शुक्रवार को 4 लाख 14 हज़ार 188 संक्रमण के नये मामले सामने आए थे। यह एक दिन में अब तक का सबसे ज़्यादा आँकड़ा है। इससे एक दिन पहले एक दिन में देश में 4 लाख 12 हज़ार 262 पॉजिटिव केस आए थे। इससे पहले एक मई को 24 घंटे में 4.1 लाख केस आए थे।

ताज़ा आँकड़े के बाद देश में अब कुल संक्रमण के मामले 2 करोड़ 18 लाख 92 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। अब तक 1 करोड़ 79 लाख 30 हज़ार से ज़्यादा कोरोना मरीज़ ठीक हो चुके हैं। देश में कुल मरने वालों की संख्या 2 लाख 38 हज़ार 270 हो चुकी है। अब कुल सक्रिए मामलों की संख्या 37 लाख 23 हज़ार से ज़्यादा हो गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें