loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

राजद ने जारी किया अपना घोषणापत्र, कहा हमारी सरकार बनी तो एक करोड़ नौकरी देंगे 

राजद ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसमें 24 जनवचन को शामिल किया है। ये 24 जनवचन जनता को किए गए 24 वादे हैं। राजद ने कहा है अगर केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है तो वह इन्हें पूरा करेगा। 
इसमें पहला वादा एक करोड़ नौकरी का है। इसमें कहा गया है कि बिहार में 17 साल बनाम 17 महीने की तर्ज पर हम सभी सरकारी विभागों और सार्वजनिक संस्थानों में रिक्त 30 लाख पदों के अलावा 70 लाख पदों का सृजन कर कुल 1 करोड़ नौकरियां देंगे। 
राजद ने कहा है कि, हम संविदा और अस्थायी पदों को नियमित करने के लिए भी तेजी से अभियान चलाएंगे। हम लोगो से ये वादा करते हैं कि बिहार में जिस प्रकार नौकरी का मतलब तेजस्वी हो गया है यही वादा हम इस चुनाव में एक प्रतिबद्ध संकल्प के रूप में लेते हैं। 
केंद्र में राजद समर्थित गठबंधन की सरकार के गठन के छह महीने के अंदर 1 करोड़ नौकरियों की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारम्भ की जाएगी ।
राजद के घोषणा पत्र में दूसरा वादा बिहार को विशेष राज्य के दर्जा का है। इसको लेकर पार्टी ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य की माँग लगभग दो दशक पुरानी है। बिहार के विकास के बगैर देश विकसित हो जाएगा ये अकल्पनीय है। हमारी सरकार बनते ही बिहार को उसके विशेष राज्य का हक़ हम दिलायेंगे ताकि बिहार भी विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल होते हुए समावेशी विकास सुनिश्चित कर सके।
बिहार से और खबरें

बिहार को विशेष पैकेज देने का वादा 

राजद के घोषणापत्र में तीसरा वादा बिहार को विशेष पैकेज देने का है। इसको लेकर पार्टी ने कहा है कि  सामाजिक, आर्थिक और भौगोलिक दृष्टिकोण से एवं आबादी में देश का तीसरा सबसे बड़ा राज्य तथा पिछड़ा राज्य होने के कारण आगामी 5 वर्षों में बिहार में चौमुखी विकास के लिए 1 लाख 60 हजार करोड़ की विशेष वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस वित्तीय राशि का 40 लोकसभा क्षेत्रों में समानुपातिक रूप से वितरण किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र को 4000 करोड़ रुपए की विशेष धनराशि मिलेगी।

अग्निवीर योजना को खत्म किया जायेगा 

राजद ने अपने चुनावी घोषणपत्र में कहा है कि , राष्ट्रीय जनता दल और गठबंधन के सभी दलों ने ये ठाना है कि चार साल की अग्निवीर योजना को निरस्त करते हुए सेना में स्थायी नियोजन सुनिश्चित किया जायेगा तथा 2014 के पूर्व की भांति सेना में भर्ती प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाएगी। ड्यूटी के दौरान अर्धसैनिक बलों के जवान की शहादत के पश्चात उन्हें भी शहीद का दर्जा देना हमारी प्रतिबद्धता है।

रेलवे की नियुक्ति को 2014 के पूर्व के मानको पर ले जाकर इसे दुगुनी करते हुए निराश युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएँगे। रेलवे भर्ती से ना केवल युवाओं और उनके परिवारजनों की मदद होगी बल्कि इसकी सेवा गुणवत्ता में भी सुधार होगा। पिछले एक दशक में रेलवे के आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर का जितना विस्तारीकरण होना चाहिए था नहीं हुआ है। 

रेलवे में पूर्व की तरह बुजुर्गों और बच्चों सहित अन्य वर्गों को टिकट में रियायत पुनः बहाल की जाएगी। रेलवे के निजीकरण को रोका जाएगा।
ताजा ख़बरें

बिहार में नए एयरपोर्ट शुरु करने का भी किया वादा

इसमें कहा गया है कि बिहार में पूर्णिया, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, भागलपुर एवं रक्सौल एयरपोर्ट को शुरु किया जाएगा। राज्य के आर्थिक विकास, पर्यटन एवं यात्रियों की सहूलियत के लिए आवश्यक है कि सभी प्रदेशों और पूर्वी पड़ोसी देशों के साथ अच्छी कनेक्टिविटी हो। 
राजद ने अपने घोषणापत्र में 10 फसलों पर MSP एवं स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करने की बात कही है। इसने कहा है कि केंद्र की किसान विरोधी नीतियों ने हमारे अन्नदाताओं को अंधे कुएँ में धकेल दिया है। हम कृषकों को समर्पित नीतियाँ किसानों के साथ बैठकर बनायेंगे। स्वामीनाथन रिपोर्ट की सिफारिशों को लागू करेंगे। बिहार के उत्पादों के लिए अधिकतम MSP सुनिश्चित करेंगे। किसानों को कृषि कार्य हेतु बिजली मुफ़्त दी जायेगी। खेतिहर मज़दूरों के लिए वैकल्पिक आय के अवसर तलाश कर उन्हें पलायन के दंश से मुक्त किया जाएगा।

500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का किया वादा

इसके साथ ही राजद ने वादा किया है कि 500 रूपए में गैस सिलेंडर दिया जायेगा। बिजली की बेतहाशा बढ़ती क़ीमतों पर लगाम लगाने के लिए एक आयोग का गठन किया जायेगा। साथ ही हरेक घरेलू उपभोक्ता को 200 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। वंचितों, उपेक्षितों एवं पिछड़ों के कल्याणार्थ मंडल कमीशन की शेष सिफारिशों को लागू किया जाएगा। 

इसमें कहा गया है कि बिहार में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए इंडस्ट्री लगवाई जाएगी। लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। कृषि आधारित एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना हमारी प्राथमिकता होगी।राज्य में और देश के स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अच्छे व्यवसायिक विचारों और योजनाओं वाले युवाओं को मार्गदर्शन और प्रारंभिक पूंजी प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम में बिहार के ही सफ़ल व्यवसायी लोगों से सहायता ली जायेगी। हर साल दो से तीन स्टार्टअप प्रतियोग्यताएँ आयोजित की जाएंगी जहां देश और दुनिया के निवेशक को भाग लेना का निमंत्रण दिया जाएगा।

आंगनवाड़ी, आशा और मध्याह्न भोजन प्रदाताओं के वेतन एवं मानदेय को बढ़ाया जाएगा। व्यवस्था को मजबूत करने के लिए और नियुक्तियां भी की जाएंगी।
राजद ने कहा है कि हम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने और छोटे व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए विशेष कार्यक्रम बनाएंगे। यह कार्यक्रम दूकान, छोटे कारखाने, या सेवा क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने के लिए ट्रेनिंग, प्रारंभिक पूँजी, और बिक्री पर केंद्रित होगा।

राजद ने इसमें कहा है कि, हम सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का तेजी से ऑडिट करेंगे तथा उनके बुनियादी ढांचे और मानव संसाधनों को अपडेट करेंगे। छात्र और शिक्षक अनुपात में नियुक्तियों की राष्ट्रीय नियमावली बनाएंगे। समयबद्ध तरीके से इसकी निगरानी के लिए एक विशेष टास्क फोर्स बनाई जाएगी।

'स्वास्थ्य का अधिकार कानून' लाएंगे जिसमे मुफ्त परामर्श, नैदानिक सेवाएं, दवाएं और उपभोग्य वस्तुएं और उपचार प्रदान करने के लिए एक सार्वभौमिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य का अधिकार को संवैधानिक स्वरूप देते हुए हर नागरिक के बीमारी का खर्च सरकार वहन करेगी और बीमा कंपनियों की मनमानी का ख़ात्मा करेगी।

सामाजिक न्याय- जातिगत जनगणना को लेकर कहा है कि, हम देश भर में जातिगत जनगणना कराएंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी समुदायों को उचित प्रतिनिधित्व मिले, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग भी शामिल हैं, चाहे उनकी जाति और समुदाय कुछ भी हो। राष्ट्रीय न्यायिक आयोग का नये सिरे से गठन कर और उपयुक्त कानून बनाकर उच्च न्यायपालिका में दलित, पिछड़े और आदिवासी समुदायों की अनुपातिक हिस्सेदारी सुनिश्चित करेंगे।
महिला सशक्तिकरण को लेकर इस घोषणापत्र में कहा गया है कि सभी गरीब परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष 1 लाख रूपए की सहायता दी जाएगी। पोषण और स्कूल में रहने के लिए प्रोत्साहन के तौर पर हम बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदान करेंगे ताकि वे पीछे न रहें। हमारी महिलाएँ कैसे सफल उद्यमी बन पाएँ इसके के लिए एक विशेष सेल के माध्यम से सरकार बनने के छह माह के अंदर स्वयं सहायता समूह एवं महिलाओं को अपना उद्यम विकसित करने के लिए वित्तीय मदद और कौशल के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा।

आरक्षण 75 प्रतिशत करने की बात कही 

कानून और व्यवस्था को लेकर राजद ने कहा है कि कानून प्रवर्तन निकायों जैसे पुलिस इत्यादि, को लोगों के प्रति अधिक उत्तरदायी और संवेदनशील बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा। 
वंचितों, उपेक्षितो बछड़ों, दलितों, आदिवासियों, गरीबों, के लिए बिहार की तर्ज पर आरक्षण की सीमा बढाकर 75 प्रतिशत की जाएगी। हम सरकारी ठेकों में दलित पिछड़ों और आदिवासी समुदायों की हिस्सेदारी तय करेंगे।राजद ने अपने घोषणापत्र में युवा आयोग के गठन का भी वादा किया है। राजद ने कहा है कि, वर्तमान में देश की बहुसंख्यक आबादी युवा है। युवा वर्गों के हितों के मद्देनजर राष्ट्रीय युवा आयोग का गठन किया जाएगा।
इसमें राज्य के युवा छात्रों, व्यवसायियों तथा संगठित एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों की भागीदारी होगी। इसका पहला क़दम राज्य के युवाओं के बीच उनकी राय और महत्वाकांक्षाओं को जानने के लिए एक डिजिटल सर्वे के साथ होगी
राजद ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो ओपीएस या पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जायेगा। राजद ने कहा कि, केंद्र की वाजपेयी सरकार ने सरकारी कर्मियों के लिए पेंशन योजना बंद की थी। जिसके कारण विगत कई वर्षों से लगभग एक करोड़ सरकारी कर्मी एनपीएस अर्थात् न्यू पेंशन स्कीम में शामिल है तथा वे सपरिवार खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। 
केंद्र और राज्य में हमारी सरकारी आने पर पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाएगा। ओपीएस लागू करने से सरकारी कर्मियों, पेंशनरों और उनके रिश्तेदारों को मिलाकर लगभग 10 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा। राजद के घोषणापत्र में फिल्म और टीवी प्रशिक्षण और फिल्म सिटी के निर्माण और बिहार के पर्यटन स्थलों के विकास की बात भी कही गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें