loader

बिहार में 24 घंटे में दो एसिड अटैक, दो महीने में 4 घटनाएं

बिहार के मुजफ्फरपुर और पटना में 24 घंटे के अंदर एसिड अटैक की दो घटनाएं हुईं हैं। एक घटना में कॉलेज छात्रा जख्मी हुई तो दूसरी घटना में 35 वर्षीय महिला घायल हो गई।
पटना के राजीव नगर में 35 साल की महिला पर तेजाब से हमला किया गया। महिला ने अपने पड़ोसी संजीत कुमार पर एसिड अटैक का आरोप लगाया है। महिला ने बताया कि उसका पड़ोसी एक अन्य युवक के साथ बाइक पर आया तो उससे गलत व्यवहार करने लगे। उसके ऐतराज करने पर उसके पैरों पर एसिड फेंक दिया गया। महिला का कहना है कि पड़ोसी के साथ उसका जमीन को लेकर विवाद है। आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है।

ताजा ख़बरें
मुजफ्फरपुर कस्बे के बाहरी इलाके कुधनी इलाके में शनिवार को एसिड अटैक में कॉलेज की 17 वर्षीय छात्रा जख्मी हो गई। बहन के साथ छत पर सो रही बीए पार्ट-1 की छात्रा पर अज्ञात व्यक्ति ने छत पर चढ़कर तेजाब फेंक दिया। उनके माता-पिता कमरे में सो रहे थे जब उन पर हमला किया गया। लड़की को पटना के एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां उसके शरीर के दाहिने हिस्से के साथ-साथ बाएं हाथ में भी चोटें आई हैं।
घटना मुजफ्फरपुर जिले के फाकुली पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाले एक गांव की है। पुलिस ने बताया कि वारदात के तुरंत बाद हमलावर फरार हो गया।लड़की के पड़ोसियों और रिश्तेदारों ने उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुधनी पहुंचाया, जहां उसे बेहतर इलाज के लिए मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया। शुरुआती इलाज के बाद लड़की को एम्स पटना भेजा गया। 
लड़की के रिश्तेदारों ने दावा किया कि लड़की के पिता के साथ व्यक्तिगत और जमीन से जुड़े विवाद के कारण हमले के पीछे गांव के कुछ बाहुबली शामिल हो सकते हैं। हालांकि पुलिस को शक है कि हमलावर लड़की को जानता था। लड़की के परिजनों ने अभी तक पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

बिहार से और खबरें
फाकुली पुलिस चौकी के एसएचओ मोहन कुमार ने कहा कि आरोपी की पहचान नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। हम अभी भी संदिग्ध की तलाश कर रहे हैं। ऐसा लगता है कि वह गांव से भाग गया होगा। हम पीड़ित परिवार और ग्रामीणों से भी पूछताछ कर रहे हैं।

मुजफ्फरपुर के एसएसपी जयंत कांत ने कहा कि वे मामले को फुलप्रूफ बनाने के लिए सीआरपीसी की धारा 164 के तहत पीड़िता और अन्य गवाहों के बयान दर्ज करने की योजना बना रहे थे. हमने मामले को बहुत गंभीरता से लिया है। यह एक संवेदनशील मामला है। हम जांच करेंगे कि तेजाब कहां से खरीदा गया था और विक्रेता के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जयंत ने कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। 
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

हाल की घटनाएं:

  • 8 मई को, गोपालगंज जिले के करारिया-ठाकुराई गांव में घर में सो रही 20 साल की युवती पर अज्ञात व्यक्ति ने तेजाब फेंका। महिला की आंखें चली गईं और 60% जल गई।
  • 18 अप्रैल को रोहतास जिले के बिक्रमगंज इलाके में हुए तेजाब हमले में एक लड़की और उसका भाई घायल हो गए थे। कथित हमले में लड़की तेजाब से लथपथ पाई गई और उसने अपनी दोनों आंखें खो दीं।
  • 16 अप्रैल को दरभंगा के एपीएम थाना क्षेत्र के सिवासिंग गांव में जमीन विवाद को लेकर हुए तेजाब हमले में एक ही परिवार के चार सदस्य घायल हो गये।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें