loader

पटना में शूट हुआ था तमिलनाडु में मजदूरों पर हमले का वीडियो

बीते दिनों तमिलनाड़ु में बिहार के प्रवासी मजदूरों को पीटे जाने का मामला सामने आया था। इस मामले में दोनों ही राज्य सरकार ने कार्रवाई करने के लिए प्राथमिकी दर्ज की थी। बिहार पुलिस द्वारा दर्ज कराई गई प्राथमिकी में राकेश रंजन, अमन कुमार, मनीष कश्यप और युवराज सिंह को नामजद किया गया था।
अब इस मामले में एक और खुलासा हुआ है। पुलिस के अनुसार जिस वीडियो के बाद यह मामला प्रकाश में आया था उसको मुख्य आरोपी गोपालगंज के रहने वाले राकेश रंजन ने 6 मार्च दो लोगों की मदद से पटना की बंगाली कॉलोनी में शूट किया गया था, जोकि जक्कनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आता है।
पुलिस के अनुसार आरोपी ने जुर्म कुबूल कर लिया है। ऐसा करने के पीछे उसका मकसद बिहार और तमिलनाड़ु पुलिस को गुमराह करना था। पुलिस ने राकेश के बयान को क्रास चेक करने के लिए राकेश के मकान मालिक से भी बात की जिसने राकेश की बात को सही माना और कहा कि वीडियो उसके ही घर पर शूट किया गया था।
पुलिस इस मामले में अबतक राकेश रंजन और अमन कुमार को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि मनीष कश्यप और युवराज सिंह फरार चल रहे हैं।
ताजा ख़बरें
इस बारे में एडीजी मुख्यालय जे एस गंगवार ने बताया कि आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने गलत तरीके से वीडियो वायरल करने के मामले में एक केस दर्ज किया है। 10 सदस्य टीम इसकी जांच कर रही है। इस मामले में अबतक कुल 30 वीडियो और सोशल मीडिया पोस्ट चिन्हित किए गए हैं। अब तक 26 अन्य टि्वटर, फेसबुक, यूट्यूब अकाउंट को चिन्हित किया गया है जिसके बारे में जांच चल रही है।
इससे पहले के घटनाक्रम में तमिलनाड़ु पुलिस दैनिक भास्कर के पत्रकार और यूपी भाजपा के प्रवक्ता प्रशांत उमराव के खिलाफ शिकायत दर्द की थी। प्रशांत ने गिरफ्तारी से बचने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट से पहले ही बेल ले रखी है।
इस मामले के दूसरा आरोपी मनीष कश्यप आदतन अपराधी है जिसके खिलाफ पहले से ही सात मामले दर्ज हैं। वह पुलिस पर हमले का भी आरोपी है। पुलवामा हनले के बाद उसने पटना के ल्हासा मार्केट में कश्मीरी व्यापारियों पर भी हमला किया था और उन्हें पीटा था जिसमें उसे जेल भी जाना पड़ा था। इसके पहले भी कई बार आपत्ति जनक पोस्ट करने का आरोपी रह चुका है।
बिहार से और खबरें
इस मामले में आरोपी बनाए गये युवराज सिंह ने भी इस वीडियो को अपलोड किया था। उसके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर्ज ली गई है। तीन महीने पहले उसने भोजपुर जिले के नारायनपुर में फायरिंग की थी, जिसके बाद से वह फरार चल रहा था। पुलिस उसको गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है। इस मामले में अब तक 42 लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है।
मामले के सामने आने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक चार सदस्यों वाला एक जांच दल तमिलनाड़ु भेजा था। और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन से बात भी की थी। स्टालिन इस पर नीतीश को मजदूरों की सुरक्षा का भरोसा दिया था। और इसके पीछे बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें