loader
यूट्यूबर मनीष कश्यप

बिहार के मजदूरों पर फर्जी वीडियो बनाने वाला यूट्यूबर पत्रकार गिरफ्तार

बिहार के प्रवासी मजदूरों की तमिलनाडु में हत्या का फर्जी वीडियो बनाने वाले बिहार के यूट्यूबर मनीष कश्यप उर्फ ​​त्रिपुरारी कुमार तिवारी को आज शनिवार 18 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया। उसने आज बेतिया पुलिस स्टेशन में सरेंडर किया था, उसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

YouTuber मनीष कश्यप ने तमिलनाडु में रह रहे बिहार के मजदूरों के मारे जाने की फर्जी अफवाह फैलाते हुए यह वीडियो बनाया था। जिसे बीजेपी नेताओं ने बहुत बड़ी तादाद में रीट्वीट किया था और जबरन मुद्दा बना दिया था। फर्जी वीडियो की पुष्टि होने के बाद बिहार और तमिलनाडु पुलिस ने मनीष कश्यप के खिलाफ कई मामले दर्ज किए। इस मामले में यह तीसरी गिरफ्तारी है। कश्यप को पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया के जगदीशपुर पुलिस थाने में गिरफ्तार किया गया। उसकी संपत्तियों को कुर्क करने के लिए उसके घर अधिकारी पहुंच गए हैं।

ताजा ख़बरें
बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "दक्षिणी राज्य (तमिलनाडु) में मजदूरों के मुद्दे पर फर्जी समाचार मामले में बिहार पुलिस और तमिलनाडु पुलिस द्वारा वांछित कश्यप ने शनिवार को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।"
ईओयू ने मनीष कश्यप और अन्य के खिलाफ "सोशल मीडिया पर तमिलनाडु में प्रवासियों के मारे जाने और पिटाई के फर्जी वीडियो फैलाने में शामिल होने" के आरोप में तीन मामले दर्ज किए थे। 
राज्य पुलिस ने 15 मार्च को मनीष कश्यप और युवराज सिंह राजपूत के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद एक विशेष टीम का गठन किया था और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए अन्य राज्यों में छापेमारी की थी।
बिहार पुलिस के मुताबिक ईओयू द्वारा गठित छह टीमों के साथ पटना और चंपारण पुलिस कल (शुक्रवार) से लगातार उसके विभिन्न ठिकानों और ठिकानों पर छापेमारी कर रही थी। उसने गिरफ्तारी और अन्य कानूनी कार्रवाई की आशंका से शनिवार को बेतिया के जगदीशपुर पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया। 
इससे पहले पुलिस को मनीष कश्यप उर्फ ​​त्रिपुरारी कुमार तिवारी के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के सबूत मिले थे और उसके सभी बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया था। पुलिस ने उस पर अपनी गिरफ्तारी की फर्जी तस्वीर पोस्ट कर अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भ्रामक सूचना फैलाने का भी आरोप लगाया था।

ईओयू ने 6 मार्च को इस मामले में पहली एफआईआर दर्ज की थी और कश्यप समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

ईओयू के अधिकारियों ने पहली एफआईआर की जांच के सिलसिले में अमन कुमार को जमुई से पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। उस एफआईआर में नामजद लोगों में अमन कुमार, राकेश तिवारी, युवराज सिंह राजपूत और मनीष कश्यप शामिल थे।

बिहार से और खबरें
बिहार पुलिस (मुख्यालय) के अतिरिक्त महानिदेशक जेएस गंगवार ने पिछले हफ्ते पत्रकारों को बताया था कि ईओयू की जांच में पाया गया है कि तमिलनाडु में प्रवासियों की पिटाई और हत्या के 30 फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए, जिससे मजदूरों में दहशत फैल गई। अफवाह की वजह से बिहार के मजदूरों को वीडियो के बाद तमिलनाडु से भागने पर मजबूर होना पड़ा।तमिलनाडु पुलिस ने भी मामले की जांच के लिए 13 मामले दर्ज किए हैं।

इससे पहले, बिहार सरकार ने दक्षिणी राज्य में मामले की जांच कर रहे अधिकारियों के साथ समन्वय के लिए शीर्ष अधिकारियों की चार सदस्यीय टीम भी तमिलनाडु भेजी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें