loader

क्या लव जिहाद के दायरे में बीजेपी नेता भी आएँगे: भूपेश बघेल

बीजेपी सरकारों द्वारा 'लव जिहाद' पर क़ानून लाने के मक़सद और इसके समय को लेकर कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने पूछा है कि क्या 'लव जिहाद' के दायरे में बीजेपी नेता भी आएँगे? 

भूपेश बघेल की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब बीजेपी शासित कम से कम पाँच राज्यों में 'लव जिहाद' पर क़ानून लाने की बात की जा रही है। योगी सरकार ने तो इस पर अध्यादेश लाने की प्रक्रिया की शुरुआत भी कर दी है। बीजेपी शासित सरकारों द्वारा लव जिहाद का मामला उछाले जाने की विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्य सरकारें आलोचना कर रही हैं। 

ख़ास ख़बरें

विपक्षी दलों की सरकारों द्वारा आपत्ति किए जाने के एक दिन बाद शनिवार को भूपेश बघेल ने संवाददाताओं से कहा, 'भाजपा नेताओं से मैं पूछना चाहूँगा कि जो भाजपा के नेता हैं उनके परिवार के लोगों ने अन्य धर्म के लोगों के साथ जो विवाह किए हैं वो लव जिहाद के दायरे में आता है कि नहीं आता है?'

बघेल ने बीजेपी नेताओं से यह सवाल पूछकर एक तरह से यह साबित करने का प्रयास किया है कि बीजेपी लव जिहाद का राग राजनीतिक लाभ के लिए अलाप रही है।

'द इंडियन एक्सप्रेस' से बातचीत में भी भूपेश बघेल ने कहा, 'लव जिहाद पश्चिम बंगाल चुनाव में वोट हासिल करने के स्पष्ट इरादे के साथ उठाया गया है और समाज का सांप्रदायिकरण करने का एक प्रयास है। वे मतदाताओं को धर्म के आधार पर विभाजित करना चाहते हैं और हिंदू मतदाताओं को आकर्षित करना चाहते हैं।' उन्होंने कहा कि शादी के संबंध में पहले से ही क़ानून हैं और बीजेपी का यह मुद्दा सिर्फ़ राजनीति से प्रेरित है। 

इससे पहले शुक्रवार को बीजेपी शासित इन राज्य सरकारों के 'लव जिहाद' की विपक्षी दलों द्वारा शासित कम से कम पाँच राज्य सरकारों ने आलोचना की है और उसकी निंदा की है।

इन राज्य सरकारों ने कहा है कि ऐसा क़ानून बनाना व्यक्तिगत आज़ादी में दखल होगा और यह देश में सांप्रदायिक विभाजन करने का प्रयास है। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, ‘लव जिहाद बीजेपी के द्वारा गढ़ा गया शब्द है जो देश को बाँटने और सांप्रदायिक सौहार्द्र को नष्ट करने के लिए बनाया गया है। शादी का मसला व्यक्तिगत आज़ादी का है, इसे रोकने के लिए क़ानून लाना पूरी तरह असंवैधानिक है और यह किसी भी अदालत में नहीं टिकेगा।’ गहलोत ने कहा कि प्यार में जिहाद के लिए कोई जगह नहीं है। 

bhupesh baghel asks is interfaith marriages in bjp leaders family love jihad - Satya Hindi

उन्होंने आगे कहा, ‘बीजेपी के नेता देश में ऐसा माहौल बना रहे हैं, जहाँ पर नौजवान लड़के-लड़कियों को किसी सरकार की दया पर निर्भर रहना होगा।’ गहलोत ने फिर कहा कि शादी एक व्यक्तिगत फ़ैसला है और वे (बीजेपी नेता) इस पर रोक लगाना चाहते हैं और यह किसी की व्यक्तिगत आज़ादी को छीनने जैसा है।

गहलोत ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह सब देश के सांप्रदायिक सौहार्द्र को ख़त्म करने, सामाजिक संघर्ष को बढ़ावा देने और संवैधानिक नियमों का मखौल उड़ाने की एक चाल है। 

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव, केरल की सत्ताधारी वामपंथी सरकार, पश्चिम बंगाल की तृणमूल सरकार और पांजब कांग्रेस के प्रमुख सुनल जाखड़ ने भी बीजेपी की आलोचनी की है।
बता दें कि उत्तर प्रदेश में तो अध्यादेश लाने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। योगी सरकार ने घोषणा की है कि इसने राज्य में अवैध धर्मांतरण को रोकने के लिए अध्यादेश लाने की प्रक्रिया शुरू की है। हालाँकि इस दिशा में काम पिछले एक साल से हो रहा है, लेकिन इसमें तेज़ी तब आई जब योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों कहा का 'लव जिहाद' पर क़ानून लाया जाएगा। क़रीब एक पखवाड़े पहले योगी आदित्यनाथ ने एक सभा में 'लव जिहाद' का ज़िक्र करते हुए कहा था कि जो कोई भी हमारी बहनों की इज्जत के साथ खिलवाड़ करेगा उसकी 'राम नाम सत्य है' की यात्रा अब निकलने वाली है।
bhupesh baghel asks is interfaith marriages in bjp leaders family love jihad - Satya Hindi
उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने पिछले साल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस विषय पर एक रिपोर्ट सौंपी थी। इसके साथ ही 'उत्तर प्रदेश फ्रीडम ऑफ़ रिलीजन एक्ट, 2019' के एक मसौदे के साथ प्रस्ताव किया था कि 'विवाह के एकमात्र उद्देश्य के लिए किए गए धर्मांतरण को अमान्य क़रार दिया जाए। लेकिन पिछले एक साल से इसमें ज़्यादा प्रगति नहीं हो पाई थी। इसमें तेज़ी तब आई जब योगी आदित्यनाथ ने 'लव जिहाद' को लेकर बात छेड़ी। इस बीच हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार और मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने 'लव जिहाद' पर क़ानून लाने की बात कही।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें