loader
सीएम भूपेश बघेल।

छत्तीसगढ़ः कांग्रेस नेताओं पर ईडी छापे, एक्शन के बचाव में उतरीं निर्मला

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं पर मारे गए ईडी के छापों पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार 20 फरवरी को अपनी सरकार का बचाव किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कोई भी कार्रवाई बदले की भावना से नहीं की जाती है। जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा, कोई भी एजेंसी पहले डेटा एकत्र करती है और उसके बाद ही कार्रवाई की जाती है। बदले की भावना से कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इससे पहले ईडी ने आज छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर छापे मारे।

छत्तीसगढ़ में ईडी ने कांग्रेस नेताओं और उनसे जुड़े लोगों पर कथित कोयला लेवी घोटाले में छापे मारे हैं। ईडी ने राज्य में 14 जगहों पर कांग्रेस नेताओं के घरों और दफ्तरों की तलाशी ली। जिन परिसरों पर छापे मारे गए, उनमें से कुछ परिसर कांग्रेस विधायकों और राज्य पार्टी के कोषाध्यक्ष सहित पदाधिकारियों से जुड़े हैं।

ये छापे ऐसे समय मारे गए हैं, जब राज्य में विधानसभा चुनाव चंद महीनों में होने वाला है। इन छापों के जरिए एक संदेश यह जाता है कि प्रदेश की सरकार भ्रष्ट है। ईडी का इतिहास का है कि उसने ऐसे छापे और भी गैर बीजेपी शासित राज्यों में मारे हैं। ये छापे ऐसे समय भी मारे गए हैं जब 24 फरवरी से रायपुर में कांग्रेस का तीन दिवसीय पूर्ण सत्र शुरू होने वाला है। राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली पार्टी का शासन है।

ताजा ख़बरें
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, जो भी छापे मारे गए हैं, वे सभी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी विधायकों और पदाधिकारियों पर हैं।

ईडी अधिकारियों ने कहा कि ईडी उन लोगों की जांच कर रहा है जो मौजूदा सरकार के कार्यकाल के दौरान कथित कोयला लेवी घोटाले की आय के लाभार्थी रहे हैं। ईडी ने आरोप लगाया है कि खैरागढ़ उपचुनावों के दौरान धन का उपयोग पार्टी फंड और अन्य व्यक्तियों के लिए किया गया था। 
ईडी के सूत्रों ने दावा किया कि राज्य कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल के घर और दफ्तर की तलाशी ली गई है, क्योंकि उन्हें पार्टी दफ्तर में पैसे मिले थे।

इस बीच, छापे पर प्रतिक्रिया देते हुए, सीएम बघेल ने ट्विटर पर कहा- बीजेपी 'भारत जोड़ो यात्रा' की सफलता और अडानी के बारे में सच्चाई उजागर होने से निराश है। यह छापा ध्यान हटाने का प्रयास है। देश जानता है कि सच क्या है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे। 
बहरहाल, ईडी ने कहा कि हमारी जांच एक बड़े घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनेताओं और बिचौलियों से जुड़े कार्टेल द्वारा छत्तीसगढ़ में ट्रांसपोर्ट किए गए प्रत्येक टन कोयले के लिए 25 रुपये की अवैध उगाही की जा रही थी।
इस मामले में अब तक राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी, उनके चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और एक अन्य कोयला व्यवसायी सुनील अग्रवाल सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ईडी के सूत्रों ने कहा, इन लोगों ने 2021 में औसतन 500 करोड़ रुपये एकत्र किए थे।

Chhattisgarh: ED raids on Congress leaders, related to elections? - Satya Hindi

ईडी ने अक्टूबर 2022 में छत्तीसगढ़ के शीर्ष नौकरशाहों, राजनेताओं और व्यापारियों से जुड़े 40 ठिकानों पर छापेमारी कर 4 करोड़ रुपये नकद, करोड़ों रुपये का कीमती सामान और महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए थे।

छत्तीसगढ़ से और खबरें
इस बीच कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ में छापों के खिलाफ कांग्रेस ने खुलकर बयान दिया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल ने कहा ये छापे लोकतंत्र की हत्या हैं। इन छापों से कांग्रेस की आवाज को नहीं दबाया जा सकता। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ईडी पिछले नौ वर्षों में सबसे ज्यादा छापे कांग्रेस नेताओं पर मारे हैं। बाकी विपक्षी दलों को निशाना बनाया गया लेकिन कांग्रेस नेताओं की संख्या ज्यादा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें