loader

बस्तर : माओवादियों के जाल में क्यों बार-बार फँसते हैं सुरक्षा बल के जवान?

क्या छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाक़े में केंद्रीय सुरक्षा बलों के लोग माओवादियों के बिछाए जाल में फँस गए या उनके पास सही जानकारी नहीं थी? क्या तमाम सख़्तियों और ऑपरेशन्स के बावजूद माओवादी अपने गढ़ में अभी भी मजबूत स्थिति में हैं और राज्य की सत्ता को चुनौती देने लायक ताक़त उनके पास बची हुई है?

शनिवार को बस्तर में सुरक्षा बलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ और उसमें 22 जवानों के मारे जाने और दर्जन भर से अधिक के ज़ख़्मी होने के बाद ऐसे कई सवाल खड़े हो गए हैं। 

ख़ास ख़बरें

10 टीमें गईं नक्सली इलाक़े में

'इंडियन एक्सप्रेस' के अनुसार, माओवादियों के ख़िलाफ़ एक सुनियोजित ऑपरेशन चलाया गया था ताकि उनके प्रभाव क्षेत्र में उनका दबाव ख़त्म किया जा सके। 

सुकमा से दो और बीजापुर के कैंप से आठ, यानी कुल दस टीमें बनाई गई थीं, जिनका काम माओवादियों के ख़िलाफ़ सर्च ऑपरेशन चलाना था। 

इसमें सीआरपीएफ़ का कोबरा कमांडो यूनिट, एसटीएफ़ और छत्तीसगढ़ पुलिस का ज़िला फ़ोर्स और डीआरजी शामिल थे। कुल मिला कर एक हज़ार से अधिक जवानों और अफ़सरों ने अभियान छेड़ा। 

CRPF others killed in maoist attack in Bastar - Satya Hindi

क्या हुआ?

तरेम से अलीपुडा और जोनागुडा दो अलग-अलग जगहों के लिए ये लोग रवाना हुए। यह जंगल का अंदरूनी इलाक़ा है। लेकिन वहाँ उन्हें कुछ नहीं मिला और वे लौटने लगे। लौटते हुए रास्ते में घात लगाए माओवादियों ने उन पर हमला किया और वे बुरी तरह फँस गए। इन माओवादियों के बात आधुनिक हथियार थे और वे प्रशिक्षित थे। 

माओवादियों के जाल में फँस गए?

जवानों ने पाया कि जिरागाँव और टेकलागुडम गाँव पूरी तरह खाली थे। लेकिन यहां माओवादियों ने गाँव खाली करा लिया था और वहीं सुरक्षा बलों के लोगों पर हमला कर दिया।

जवानों को पीछे हटना पड़ा। कुछ लोग मारे गए। बाद में जवानों की एक टीम घायल साथियों को निकालने गई तो उन पर एक बार फिर हमला हुआ। उन्हें मजबूरन वापस लौटना पड़ा। 

इस मुठभेड़ में माओवादियों का हमला इतना तीखा था कि सुरक्षा बल के लोगों को वापस भागना पड़ा। माओवादियों ने सुरक्षा जवानों पर अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर, बंदूकों और हथगोलों से हमला कर दिया।

ख़ुफ़िया नाकाम

छत्तीसगढ़ पुलिस और सीआरपीएफ़ के कोबरा फ़ोर्स का कहना है कि माओवादियों का नेतृत्व हिडमा कर रहे थे, जो बटालियन वन के कमांडर हैं। 

इस मुठभेड़ से सुरक्षा बलों की नाकामी एक बार फिर उजागर हुई है। 

पहली नज़र में ही साफ हो जाता है कि यह ख़ुफ़िया नाकामी थी। 

राज्य ख़ुफ़िया ब्यूरो ने जानकारी दी थी कि सिलजर में 60-70 और बोडागुडा में 40-50 माओवादी जमा हो सकते हैं। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा,

हमारी सूचना का मुख्य स्रोत माओवादियों की बातचीत को बीच में सुनना है। माओवादियों को यह पता है कि हम उनकी बातें सुनते हैं। वे हमें ग़लत जानकारी देते हैं। ऐसा पहले भी हो चुका है।

भागना पड़ा जवानों को

इस वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक़, पहले माओवादियों ने जानबूझ कर ग़लत जानकारी दी, उसके बाद जब सुरक्षा बलों के जवान उस जगह पहुँचे तो उन्हें कुछ नहीं मिला। लेकिन जब वे वापस लौटने लगे तो घात लगाए माओवादियो ने उन पर बीच में यकायक हमला कर दिया। सुरक्षा जवानों के बाद भागने का कोई विकल्प नहीं था। 

दूसरी बात यह है कि एक बार में एक साथ एक हज़ार लोगों को लेकर हमला करने की रणनीति ही गलत है। इस पर फिर से विचार करना चाहिए। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा, "बड़े ऑपरेशन में वरिष्ठ अफ़सर हवाई जहाज से एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं, बड़ी तादाद में जवानों को एकत्रित किया जाता है। इसे छुपा कर रखना मुश्किल है। नक्सलियों को सबकुछ मालूम हो जाता है।" 

इसके बदले ग्रेहाउंड जैसे फ़ोर्स के ऑपरेशन ज्यादा कामयाब होते हैं। वे छोटे स्तर पर कम लोगों को लेकर ऑपरेशन करते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि कुछ जवान भाग कर लौट आए और कुछ वहीं डटे रहे और लड़ते हुए मारे गए।

नक्सलियों को इतना समय मिल गया कि उन्होंने मारे गए जवानों के पास से सारे हथियार लूट लिए। यह उनके जखीरे में बढ़ोतरी हुई और वे बाद में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक दूसरा सवाल यह है कि पत्रकार तो अगले दिन आधे घंटे में ही घटना स्थल पर पहुँच गए, लेकिन सुरक्षा बल के जवानों को अधिक समय लगा। वे जब बहां गए तो फंस गए।

इन तमाम बिन्दुओं की जाँच जरूरी है। गृह मंत्रालय को यह जानना होगा कि आखिर कहां और क्या चूक हो रही है कि बार-बार सुरक्षा बल मुँह की खाता है और इसके जवान मारे जाते हैं। मोदी सरकार के सत्ता की बागडोर संभालने के बाद से कुछ बड़े माओवादी हमले :

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें