loader
फ़िल्म ‘मेड इन चाइना’ का एक दृश्य।

फ़िल्म ‘मेड इन चाइना’ जागरूक करने वाली लेकिन कहानी दमदार नहीं

डायरेक्टर- मिखिल मुसाले

फ़िल्म- मेड इन चाइना

स्टार कास्ट- राजकुमार राव, मौनी रॉय, बोमन ईरानी, परेश रावल, गजराज राव, सुमित व्यास, मनोज जोशी, अभिषेक बनर्जी

शैली- कॉमेडी ड्रामा

रेटिंग स्टार- 2.5/5

डायरेक्टर मिखिल मुसाले आज यानी 25 अक्टूबर को फ़िल्म ‘मेड इन चाइना’ लेकर आ रहे हैं। सेक्स प्रॉब्लम्स के बारे में खुल कर बात करने के लिए प्रेरित करने के लिए उन्होंने यह फ़िल्म बनाई है। हम अभी भी कितना मॉडर्न क्यों न हो गए हों लेकिन कभी भी सेक्स लाइफ़ या इससे जुड़ी परेशानी के बारे में किसी से बात करना पसंद नहीं करते। इसी बात को राजकुमार राव व मौनी रॉय स्टारर फ़िल्म ‘मेड इन चाइना’ में समझाया गया है। तो आइये जानते हैं फ़िल्म की कहानी-

सिनेमा से और ख़बरें

‘मेड इन चाइना’ की कहानी शुरू होती है गुजरात के अहमदाबाद में रहने वाले रघुवीर मेहता (राजकुमार राव) से जो कि बड़े बिज़नेसमैन बनना चाहते हैं और अब तक बिज़नेस के क़रीब 13 आइडियाज़ के साथ कोशिश कर चुके हैं। रघुवीर की सुंदर, तेज़ तर्रार पत्नी हैं रुक्मिणी (मौनी रॉय) जो कि हर हाल में अपने पति का साथ देने के लिए तत्पर रहती हैं। इसके साथ रघुवीर के बड़े पापा (मनोज जोशी) व भाई वनराज (सुमित व्यास) भी घर में हैं। रघुवीर वनराज के साथ काम के सिलसिले में चाइना जाता है और वहाँ रघुवीर को सेक्स में हो रही परेशानियों को दूर करने की दवा, जिसका नाम टाइगर सूप है, का बिज़नेस करने का मौक़ा मिलता है।

रघुवीर को तन्मय शाह (परेश रावल) गाइड करते हैं और सेक्सॉलजिस्ट डॉ. वर्दी (बोमन ईरानी) इस बिज़नेस में उसकी मदद करते हैं। दवाई बेची जाती है। लोग ख़रीदना शुरू करते हैं और साथ ही सेक्स से जुड़ी परेशानियों पर खुलकर बात करने के लिए स्पीच भी दी जाती है। इन सबके बीच रघु की यह दवा पीकर चाइनीज जनरल की मौत हो जाती है। सब कुछ ठीक चलता है, लेकिन अचानक सूप से किसी की मौत हो जाना रघु के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं था। क्या रघुवीर का यह बिज़नेस भी ठप हो जाएगा? या फिर जनरल को सूप पीलाकर मारने के आरोप में रघु जेल चला जाएगा? यह सब जानने के लिए आपको सिनेमाघर में जाकर 25 अक्टूबर को फ़िल्म देखनी होगी।

ताज़ा ख़बरें

कलाकारों की अदाकारी

फ़िल्म ‘मेड इन चाइना’ में राजकुमार राव और बोमन ईरानी ने अपने अभिनय से जान डाल दी है। राजकुमार ने फ़िल्म में अपनी मंझी हुई एक्टिंग से निराश नहीं किया। बोमन ईरानी ने भी अपने डॉक्टर के किरदार में ज़बरदस्त काम किया है। इसके अलावा फ़िल्म की एक्ट्रेस मौनी रॉय अच्छी और खूबसूरत तो दिखीं लेकिन एक्टिंग के मामले में वह अपने किरदार को मजबूत नहीं कर पाईं। ‘मेड इन चाइना’ के बाक़ी किरदार परेश रावल, मनोज जोशी, अभिषेक बनर्जी और अन्य लोगों ने फ़िल्म में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

डायरेक्शन

सेक्स को लेकर जागरूकता फैलाने की डायरेक्टर मिखिल मुसाले की कहानी की प्लॉटिंग थोड़ी कमज़ोर पड़ गई। कहानी और बेहतर हो सकती थी। डायरेक्टर ने कलाकारों का चयन अच्छे तरीक़े से किया है। 

film review made in china rajkumar rao mikhil musale - Satya Hindi
फ़िल्म ‘मेड इन चाइना’ का एक दृश्य।

फ़िल्म की कमज़ोर कड़ियाँ

इस फ़िल्म की कमज़ोर कड़ियों की बात करें तो कॉन्सेप्ट अच्छा है लेकिन कहानी कमज़ोर हो गई। फ़िल्म को थोड़ा लंबा कर दिया गया है और जो कि आपको थोड़ा बोर कर सकती है। फ़िल्म को पेश अलग तरीक़े से किया गया है लेकिन यह कॉन्सेप्ट नया नहीं है। इस धारणा को लेकर इससे पहले भी कुछ फ़िल्में आ चुकी हैं।

क्यों देखें फ़िल्म

अगर आप राजकुमार राव के बहुत बड़े फैन हैं तो फ़िल्म ज़रूर देखिए और साथ ही सेक्स के प्रति जागरूकता को लेकर इस फ़िल्म को देखा जा सकता है। आप इस फ़िल्म में कई जगहों पर ठहाके मारकर हँसने को मजबूर हो जाएँगे। अगर आप इस हफ़्ते हल्की-फुल्की कॉमेडी वाली फ़िल्म देखना चाहते हैं तो यह फ़िल्म देख सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें