loader

फिल्म समीक्षा: आईपीएल के दौर में फुटबॉल का 'मैदान'

क्रिकेट के दीवानों के देश में जब आईपीएल के मैच चल रहे हों, तब सिनेमाघर में परदे पर फुटबॉल का मैच कराना हिम्मत का काम है। 'मैदान' फिल्म भारतीय फुटबॉल के स्वर्ण काल की कहानी है, लेकिन मैदान बहुत लम्बा हो गया। फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय मैच डेढ़ घंटे के होते हैं लेकिन यह फिल्म उससे दोगुने से भी ज्यादा समय तक चलती है। नतीजा उबासी और जम्हाई! फिल्म नहीं थकती, दर्शक थक जाता है।

हिप हिप हुर्रे, झुंड, साहेब, द गोल, धन धना धन गोल आदि भी फुटबॉल पर केंद्रित हिंदी फ़िल्में थीं, लेकिन मैदान फुटबॉल के साथ ही एक कोच सैयद अब्दुल रहीम के जीवन की कहानी भी है, वह भी ढीली पटकथा के साथ। सैयद अब्दुल रहीम ने भारतीय फुटबॉल टीम को 4-2-4 फ़ॉर्मेशन में खेलने को तैयार किया था। इसका अर्थ आक्रामक खेल और फुटबॉल पर टीम के खिलाड़ियों का नियंत्रण बनाये रखते हुए प्रदर्शन करना होता है। तीन घंटे से भी लम्बी यह फ़िल्म देश प्रेम की बात करती है और कई बार दर्शकों को ताली बजाने पर बाध्य कर देती है। फिल्म का अनअपेक्षित अंत दर्शकों की आँखों को भिगो देता है।

ताज़ा ख़बरें

आज़ादी के बाद 1952 से 1962 तक भारत के फुटबॉल खिलाड़ी एशियन गेम्स और ओलम्पिक में बिना जूतों के कैसे खेलते और घायल होते रहे, फुटबॉल फेडरेशन की राजनीति कैसी होती थी और गिरोहबाजी में खेल पत्रकार कैसा तांडव करते थे, इसकी झलकियाँ इस फ़िल्म में है। छह-सात दशक पुराना कोलकाता दिखाना और पुराना माहौल चित्रित करना बेशक कठिन काम था, इसीलिए फ़िल्म के बनने और रिलीज होने में क़रीब पांच साल लग गए।

यह अजय देवगन की बेहतरीन फिल्म है। वे जुबान के बजाय आँखों से ज्यादा बोलते हैं। मनोज मुंतशिर शुक्ला के गाने भर्ती के हैं। ए आर रहमान के संगीत की लय फुटबॉल की गति से मैच नहीं पाती। संगीत वह जोश नहीं भर पाया, जो खेल में होना चाहिए। प्रियामणि ने देवगन की पत्नी की भूमिका स्वाभाविक अंदाज में की है। 

सिनेमा से और

खेल पत्रकार रॉय चौधरी की भूमिका में गजराज राव और (तत्कालीन 'मुंबई प्रदेश' के मुख्यमंत्री के रोल में) मोरारजी देसाई बने ज़हीर मिर्ज़ा प्रभावी हैं। फुटबॉल टीम के खिलाड़ी बने सभी कलाकार बेहद बहुत स्वाभाविक और सधे हुए लगे। किसी ने फाउल नहीं होने दिया। उन्होंने बहुत मेहनत की। निर्देशक अमित रविन्दरनाथ शर्मा और फिल्म की छायांकन टीम ने एशियन गेम्स में भारतीय फुटबॉल टीम के मैच रोमांच को सफलतापूर्वक उतार दिया। 

मैदान फिल्म लम्बी है, लेकिन है देखनीय!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ प्रकाश हिन्दुस्तानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें