loader

शाहरूख़ की फ़िल्म पठान को एमपी सरकार की चेतावनी क्यों?

लंबे समय के बाद आ रही शाहरूख़ ख़ान की फ़िल्म रिलीज़ होने के पहले ही विवादों में आ गई है। उनकी फ़िल्म ‘पठान’ 25 जनवरी को रिलीज़ होगी। इसका टीज़र बुधवार को आया है। टीज़र के बाद मप्र सरकार ने अल्टीमेटम दे दिया है, ‘फ़िल्म की हीरोइन (दीपिका पादुकोण) पर फ़िल्माये गाने में दिखलाई जा रही वेशभूषा को नहीं बदला गया तो राज्य की सरकार प्रदेश में फ़िल्म के प्रदर्शन की अनुमति नहीं देगी।’

बता दें कि ‘पठान’ के टीज़र में इसका पहला गाना 'बेशरम रंग...' रिलीज किया गया है। इसमें शाहरूख ख़ान और दीपिका पादुकोण ने बेहद हॉट और बोल्ड सीन दिए हैं। इसे लेकर ही मूवी का विरोध हो रहा है। इसकी आँच मध्य प्रदेश तक आ गई है।

ताज़ा ख़बरें

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘पठान फ़िल्म के गाने में अभिनेत्री की वेशभूषा और दृश्यों को ठीक करें, नहीं तो फिल्म को प्रदेश में अनुमति दी जाए अथवा नहीं, इस पर फैसला किया जाएगा।’

पठान फिल्म के एक गाने में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की वेशभूषा को लेकर पूछे गए सवाल पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि “फ़िल्म के गाने में प्रयुक्त की गई वेशभूषा प्रथम दृष्टया बेहद आपत्तिजनक है। साफ़ दिख रहा है कि यह गाना दूषित मानसिकता के कारण फ़िल्माया गया है। वैसे भी दीपिका पादुकोण ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की समर्थक रही हैं, इसलिए मैं यह निवेदन करूंगा कि इसके दृश्यों को ठीक करें। वेशभूषा को ठीक करें। अन्यथा मध्य प्रदेश में इस फिल्म को अनुमति दी जाए या नहीं दी जाए? यह विचारणीय प्रश्न होगा।”

mp govt narottam mishra ultimatum shahrukh khan film pathan dress - Satya Hindi
नरोत्तम मिश्रा।
उधर मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने कहा, “वास्तव में जो चित्र देखा है, वो अभद्र और गंदा चित्र है। भारतीय संस्कृति इसे स्वीकार नहीं कर सकती। हमारे देश की ऐसी परंपरा नहीं है कि इस तरीक़े के अर्धनग्न चित्र नौजवानों के बीच परोसे जाएँ।”

उन्होंने आगे कहा, “जानबूझकर साजिश के तहत इस प्रकार के दृश्यों में कपड़े पहनाकर जो प्रदर्शन किया जा रहा है, उसकी मैं निंदा करता हूं। भाजपा की सरकार में पैसा दो, ऑर्डर लो, ये सब चल रहा है। संस्कृति केवल भाजपा के भाषणों में है।”

गोविंद सिंह ने सवाल उठाते हुए कहा, “सेंसर बोर्ड ने कैसे परमिशन दी? क्या उसमें शासन के प्रतिनिधि नहीं रहते? पैसे देकर काम कराओ और बाद में उसे तूल देकर देश का वातावरण खराब किया जाता है।”

भगवा रंग को कथित तौर पर ‘बेशरम रंग’ कहने पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा, ये गलत है। फिल्म में जो आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं, उनपर तत्काल प्रतिबंध लगना चाहिए।

सिनेमा से और ख़बरें

25 जनवरी को रिलीज़ होगी ‘पठान’

पठान मूवी 25 जनवरी को रिलीज होगी। ये हिंदी के साथ ही साउथ की भाषा में भी रिलीज होगी। फिल्म में दीपिका और शाहरूख के साथ ही जॉन अब्राहम नज़र आएंगे। जॉन विलेन बने हैं। सोशल मीडिया पर फिल्म के बायकॉट करने की मांग उठी थी। यूजर्स ने बताया था कि फिल्म को हॉलीवुड मूवी को वॉर और मार्वल्स की कॉपी है।

हिंदू संगठन भी एक्शन में

मप्र सरकार के तीखे रूख के बाद राज्य के हिंदू संगठन भी ‘एक्शन’ में आ गये हैं। मप्र संस्कृति बचाओ मंच ने फ़िल्म के विवादित करार दिए जा रहे गाने में दीपिका की ड्रेस को भगवा का दुरूपयोग और अपमान बताया है।

मंच के संयोजक चंद्रशेखर शुक्ला ने ‘सत्य हिंदी’ से कहा है, ‘इस ड्रेस को नहीं बदला गया और अन्य आपत्तिजनक दृश्य नहीं निकाले गये तो मंच मप्र में इस फ़िल्म को चलने नहीं देगी। जमकर विरोध करेगा।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें