loader

#MeToo मामले में नाम लेने पर पायल घोष पर कानूनी कार्रवाई करेंगी ऋचा चड्ढा

फ़िल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स का मुद्दा तो पहले से ही चल रहा था लेकिन अब #MeToo का मुद्दा भी फिर से उठ गया है। डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर एक्ट्रेस पायल घोष ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और इस मामले में एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा का भी नाम घसीटा गया। 

अपना नाम आने पर ऋचा ने पायल घोष के ख़िलाफ़ लीगल एक्शन लेने का मन बना लिया है। पायल घोष ने कहा था कि अनुराग ने उनसे कहा था कि ऋचा चड्ढा, माही गिल और हुमा कुरैशी उनके साथ कंफर्टेबल हैं।

इसके बाद ऋचा चड्ढा ने अपने वकील की तरफ से बयान जारी किया है। इसमें लिखा है, "हमारी क्लाइंट ऋचा चड्ढा तीसरी पार्टी द्वारा गलत तरीके से मामले में नाम घसीटे जाने की कड़ी निंदा करती हैं। हमारी क्लाइंट का मानना है कि जिन महिलाओं के साथ गलत हो रहा है, उन्हें हर कीमत पर न्याय मिलना चाहिए। ऐसे कानून हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि अपने कार्यस्थल पर महिलाएं समान रूप से खड़ी हों और वहां उनके आत्मसम्मान की भी रक्षा की जाए। लेकिन किसी भी महिला को अपनी स्वतंत्रता का इस्तेमाल दूसरी महिला को परेशान करने, उनपर बेबुनियाद आरोप लगाने और उन्हें नीचा दिखाने के लिए नहीं करना चाहिए।’

ताज़ा ख़बरें
इसमें आगे कहा गया है, ‘हमारी क्लाइंट ने कानूनी तौर पर कार्रवाई शुरू कर दी है और उचित कानूनों और अधिकारों का भी प्रयोग किया जाएगा।’ ऋचा चड्ढा के वकील के स्टेटमेंट से ये बात साफ होती है कि वो पायल घोष के ख़िलाफ़ लीगल एक्शन लेंगी। बता दें कि अनुराग कश्यप के समर्थन में उतरीं अभिनेत्रियों में ऋचा चड्ढा भी शामिल हैं।

इसके साथ ही पायल घोष ने कहा था कि वो 21 सितंबर को अनुराग कश्यप के ख़िलाफ़ मुंबई के ओशिवरा पुलिस स्टेशन में एफ़आईआर दर्ज करायेंगी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जब ये मामला सामने आया था, उसी वक्त राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पायल से आयोग में शिकायत देने की बात भी कही थी। 

रेखा शर्मा द्वारा किये गए ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए ऋचा चड्ढा ने लिखा, "शायद घोष को अभी तक शिकायत दर्ज़ करवाने का वक़्त नहीं मिला है लेकिन मैंने अपनी शिकायत पिछली शाम को ही वेबसाइट और आपकी मेल आईडी पर भेज दी है। कृपया उसे देख लें। मैं आपको शिकायत नंबर मैसेज में भेज दूंगी।" 

इससे पहले ऋचा ने ट्वीट कर कहा था कि उन्होंने लीगल नोटिस की सॉफ्ट कॉपी मिस घोष को भेज दी है। ऋचा ने लिखा था, ‘मैंने अपने वकील के ऑफ़िस के एक व्यक्ति के साथ अपने स्टाफ को हार्ड कॉपी डिलीवर करने के लिए उनके घर भेजा था, जिसे उन्होंने और उनके प्रतिनिधि ने स्वीकार करने से इंकार कर दिया। हमने उनके इंकार का वीडियो बना लिया है।’

कश्यप पर लगाए थे आरोप

इससे पहले पायल घोष ने अनुराग कश्यप को ट्वीट करते हुए लिखा था, "अनुराग कश्यप ने मेरे साथ ज़बरदस्ती की। नरेंद्र मोदी जी आपसे अनुरोध है कि इनके ख़िलाफ़ कार्रवाई कीजिए और देश को पता चले कि हक़ीक़त क्या है। मुझे पता है कि यह कहना मेरे लिए नुक़सानदेह है और मेरी सुरक्षा ख़तरे में है। कृपया मदद कीजिए।" पायल ने अनुराग पर गंभीर आरोप लगाते हुए अपने लिए सुरक्षा की मांग भी की। 

अभिनेत्री ने एक न्यूज़ चैनल को दिये इंटरव्यू में कहा, "अनुराग कश्यप ने मुझे लाइब्रेरी में ले जाकर आपत्तिजनक वीडियो दिखाए।’ #MeToo मूवमेंट के दौरान भी उन्होंने अपने साथ हुए यौन शोषण की कहानी सुनाई थी, लेकिन बाद में उन्होंने खुद वे ट्वीट डिलीट कर दिए। एक्ट्रेस ने कहा था कि अगर अनुराग कश्यप इस बीच उनसे माफी मांगते हैं तो वह उन्हें माफ करने के लिए भी तैयार हैं। इसके साथ ही पायल ने बॉलीवुड से भी सपोर्ट की उम्मीद जताई है।

फ़िल्मी दुनिया में चल रहे ताज़ा घमासान पर देखिए, वीडियो- 

पायल द्वारा अनुराग कश्यप पर लगाये गए आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कई एक्ट्रेसेस और उनकी पूर्व पत्नियों ने उनका समर्थन किया। एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने फ़िल्ममेकर कश्यप के सपोर्ट में लिखा, "अनुराग कश्यप आप मेरे सबसे करीबी दोस्तों में से एक हो। आपने मुझे हमेशा प्रेरणा दी है और मेरा सपोर्ट किया है। आपने हमेशा मुझे बराबर का हक दिया है और बराबरी के साथ पेश आए, हम दोनों एक-दूसरे के प्रति जो प्यार और इज्जत रखते हैं वह अलग है। जिस दिन से मैं आपको जानती हूं, आपके साथ हमेशा सुरक्षित महसूस करती हूं। आप हमेशा मेरे सच्चे दोस्त रहोगे लव या।"

सिनेमा से और ख़बरें

एक्ट्रेस सुरवीन चावला ने लिखा, "आपका जीवन, आपका काम और एक औरत को जिस तरह आप दर्शाते हैं वो आपके बारे में बताता है। आपके अंदर जो नारीवाद है मुझे उसे जानने का मौका मिला, आपके साथ खड़े होने को मैं एक सम्मान के रूप में लेती हूं।" 

एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने लिखा, "तुम, मेरे दोस्त, सबसे बड़े फेमिनिस्ट हो जिसे मैं जानती हूं। सेट पर जल्द मुलाकात होगी, तुम अपनी आर्ट के जरिए महिलाओं को पावरफुल और उम्मीद से भरी दिखाते हो।" बता दें कि एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने भी अनुराग कश्यप को सपोर्ट किया था। ऋचा अनुराग कश्यप की फ़िल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में काम भी कर चुकी हैं।

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
दीपाली श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें