loader

'अनपॉज्ड' में कोरोना, लॉकडाउन की कहानियाँ

फ़िल्म- अनपॉज्ड

डायरेक्टर- राज एंड डीके, निखिल अडवाणी, तनिष्ठा चटर्जी, अविनाश अरुण, नित्या मेहरा

स्टार कास्ट- सैयामी खेर, गुलशन देवैया, ऋचा चड्ढा, सुमित व्यास, इश्वाक सिंह, लिलेट दुबे, रिंकू राजगुरु, अभिषेक बनर्जी, गीतिका विद्या ओहल्यान, रत्ना पाठक शाह. शार्दुल भारद्वाज

स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म- अमेज़ॉन प्राइम वीडियो

रेटिंग- 3.5/5

देश भर में कोरोना महामारी फैली हुई है और मार्च में बचाव के लिए लॉकडाउन भी लगाया गया था। इस दौरान सभी ने कई तरह की परेशानियाँ झेलीं। जो लोग अपने घर से दूर थे, जिनका काम बंद हो गया था या जो अपने परिवार तक पहुँचने के लिए संघर्ष कर रहे थे। पिछले 9 महीनों में हमने काफ़ी कुछ देखा-सुना और हमारी ज़िंदगी में बदलाव के साथ ही एक ब्रेक भी लग गया। ऐसी ही कुछ कहानियों को लेकर फ़िल्म 'अनपॉज्ड' बनाई गई है। जिसमें कोरोना वायरस, वैक्सीन, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और क्वारंटीन जैसे शब्द आपको वैसे ही सुनने को मिलेंगे, जैसे हम कुछ महीनों से सुनते आ रहे हैं।

सिनेमा से और ख़बरें

ये एक एंथोलॉजी फ़िल्म है और अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई है। फ़िल्म 'अनपॉज्ड' में 5 अलग-अलग कहानियाँ हैं और जिन्हें पाँच डायरेक्टर्स ने मिलकर बनाया है। हर कहानी के किरदार अलग हैं। तो आइये बताते हैं कि इन कहानियों को किस तरह से दिखाया गया है और इसमें क्या है ख़ास।

ग्लिच

डायरेक्टर: राज एंड डीके

पहले पार्ट 'ग्लिच' की कहानी में अहान (गुलशन देवैया) और आयशा हुसैन (सैयामी खेर) वर्चुअल डेटिंग के माध्यम से एक-दूसरे से मिलते हैं। वर्चुअल डेटिंग के ज़रिये दोनों मिलते हैं क्योंकि अभी भी कोरोना वायरस ख़त्म नहीं हुआ है। इनके लिए कोविड-19 एक इतिहास हो चुका है और अब कोविड-30 चल रहा है। पूरी दुनिया में 60 लाख लोग महामारी से मर चुके हैं और वर्क फ्रॉम होम की जगह एक नया शब्द जुड़ गया है, ईएफएच (एवरीथिंग फ्रॉम होम)। अहान को पता चलता है कि आयशा वैक्सीन की खोज में लगी है और एक वायरस वॉरियर है। यह बात जानने के बाद अहान डर के मारे भाग जाता है। अहान को इंफेक्शन का डर भी सता रहा है और आयशा पसंद भी आ जाती है। ऐसे में अहान क्या करेगा यह आपको फ़िल्म देखने के बाद पता चलेगा।

अपार्टमेंट

डायरेक्टर- निखिल अडवाणी

'अपार्टमेंट' की कहानी में जनता कर्फ्यू लगाया जा रहा है। ऐसे में एक फ्लैट में देविका (ऋचा चड्ढा) रहती है, जो मैगजीन ट्रू पेज की मालकिन है और उसका पति साहिल (सुमित व्यास) मैगज़ीन का एडिटर। देविका किसी बात से काफ़ी परेशान है और इसकी वजह से वो सुसाइड करने की कोशिश करती है। इत्तेफाक से उसी वक्त उसका पड़ोसी चिराग (इश्वाक सिंह) देविका के फ्लैट पर आ जाता है। लेकिन देविका सुसाइड क्यों करना चाहती है? क्या देविका लॉकडाउन से परेशान है या उसके पति के साथ उसका कोई झगड़ा हुआ है? यह सब आप फ़िल्म देखकर ही जान पाएँगे।

unpaused film review - Satya Hindi

रैट-अ-टैट

डायरेक्टर- तनिष्ठा चटर्जी

'रैट-अ-टैट' की कहानी में अर्चना जी (लिलेट दुबे) है, जो हर किसी को सही से मास्क पहनने की हिदायत देती रहती है। तो वहीं प्रियंका (रिंकू राजगुरु) है, जिसकी नौकरी जा चुकी है और अब खाने के लिए भी पैसे नहीं बचे हैं। अर्चना जो कि अपने शिकायती व्यवहार के लिए जानी जाती है और कोरोना काल में साफ़-सफ़ाई का बेहद ध्यान रखती है। उनकी प्रियंका के साथ किस तरह से अच्छी बॉन्डिंग बनती है, यह जानने के लिए फ़िल्म देखनी होगी।

विषाणु 

डायरेक्टर- अविनाश अरुण

हमने लॉकडाउन के दौरान देखा था कि सबसे ज़्यादा प्रवासी मज़दूरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। कई लोग अपने घर जाने के लिए पैदल निकल पड़े थे, तो वहीं कुछ लोग हज़ारों रुपये देकर घर पहुँच रहे थे। ऐसे ही कहानी 'विषाणु' में दिखाई गई है। एक मज़दूर परिवार है, जिसमें मनीष (अभिषेक बनर्जी) उसकी पत्नी सीमा (गीतिका विद्या ओहल्यान) और बेटा मोनू है। ये परिवार लॉकडाउन के बाद मुंबई में फँस गया है और मकान मालिक ने घर से निकाल दिया है। मनीष परिवार के साथ अपने गाँव जाना चाहता है लेकिन गाँव पहुँचाने के लिए प्राइवेट गाड़ी वाले इतने अधिक पैसे माँग रहे हैं कि वो देना नामुमकिन सा है। ऐसे में यह परिवार चोरी से एक फ्लैट में रहने लगता है। इस समस्या का हल मनीष कैसे निकालेगा? कैसे ये परिवार घर पहुँचेगा या पहुँचेगा भी या नहीं? यह आपको इस कहानी को देखने के बाद पता चलेगा।

unpaused film review - Satya Hindi

चांद मुबारक 

डायरेक्टर- नित्या मेहरा 

इस फ़िल्म की आख़िरी कहानी है 'चांद मुबारक'। उमा (रत्ना पाठक शाह), एक सीनियर सिटीज़न है और लॉकडाउन के दौरान दवाइयाँ लेने अकेले निकल पड़ती है। रास्ते में पुलिस वाले उमा को रोकते हैं और एक ऑटो में बिठाकर मेडिकल स्टोर तक भेजते हैं। ऑटो वाला रफीक (शार्दुल भारद्वाज) एक भला इंसान है और वह उमा की हर मदद करता है। उमा और रफीक के बीच मदद से शुरू हुआ यह साथ, कैसे प्यारी सी दोस्ती में बदल जाता है। यह आपको इस प्यारी सी कहानी को देखने के बाद पता चलेगा। 

निर्देशन

राज एंड डीके द्वारा बनाई गई 'ग्लिच' में कहानी दिलचस्प लगती है लेकिन यह लव स्टोरी उतना ख़ास प्रभाव नहीं छोड़ पाती। निखिल अडवाणी ने 'अपार्टमेंट' का अच्छा निर्देशन किया है और इसकी कहानी एक उम्मीद जगाती है, उस वक़्त जब आप हार मानने का विचार कर रहे होते हैं। तनिष्ठा बनर्जी द्वारा निर्देशित 'रैट-अ-टैट' की साधारण सी कहानी है और उसका निर्देशन भी उसी तरीक़े से किया गया है। 'विषाणु' का निर्देशन अविनाश अरुण ने किया है। इस कहानी में निर्देशक ने लाचारी और सच्चाई को दिखाया है लेकिन यह कहानी उतना प्रभाव नहीं छोड़ पाती। इस कहानी को थोड़ा और बढ़ाना चाहिये था। इसके अलावा 'चांद मुबारक' का डायरेक्शन नित्या मेहरा ने किया है। फ़िल्म 'अनपॉज्ड' की सबसे प्यारी कहानी यही है। निर्देशक ने इस कहानी को साधारण तरीक़े से बनाया है लेकिन यह आपके दिल को छू जायेगी।

unpaused film review - Satya Hindi

एक्टिंग

फ़िल्म 'अनपॉज्ड' में एक्टिंग के मामले में किसी भी किरदार के नंबर नहीं काटे जा सकते क्योंकि सभी ने अपने रोल को बेहतरीन तरीक़े से स्क्रीन पर पेश किया है। सैयामी खेर, गुलशन देवैया, ऋचा चड्ढा, सुमित व्यास, इश्वाक सिंह, लिलेट दुबे, रिंकू राजगुरु, अभिषेक बनर्जी, गीतिका विद्या ओहल्यान, रत्ना पाठक शाह और शार्दुल भारद्वाज सभी स्टार्स ने शानदार परफॉर्मेंस दी है।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन दोनों ने ही हमारी ज़िंदगी पर कुछ न कुछ असर डाला ही है। फ़िल्म 'अनपॉज्ड' को इसी के ईर्द-गिर्द बुना गया है। फ़िल्म की कुछ कहानियों में आपको थोड़ी सी कमी लग सकती है लेकिन उसे आसानी से नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। इसके अलावा फ़िल्म के गाने भी बेहतरीन हैं। ख़ास तौर पर 'सब कुछ मुमकिन है, अगर तुझमें उम्मीद है', जो आपको फ़िल्म ख़त्म होने के बाद उसके क्रेडिट्स के साथ सुनने को मिलेगा। फ़िल्म 'अनपॉज्ड' की अवधि 2 घंटे की है और आप इसे एक बार आराम से देख सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
दीपाली श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें