loader

दिल्ली में आप का प्रदर्शन, बीजेपी कार्यकर्ता पुलिस से भिड़े

दिल्ली शुक्रवार को प्रदर्शन से हिल गई। आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया तो बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। भाजपा कार्यकर्ता शुक्रवार सुबह पुलिस से भिड़ गए और मुख्यालय में प्रवेश करने के लिए बैरिकेड तोड़ दिए। इधर, आप ने आरोप लगाया है कि उसके हजारों कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया और उसके कई विधायकों और पार्षदों को विरोध प्रदर्शन से पहले नजरबंद कर दिया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भाग लेने के लिए नई दिल्ली में आप मुख्यालय पहुँचे।  

विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए मुख्यमंत्री के आवास और उसके आसपास तथा आप और भाजपा मुख्यालयों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। विरोध प्रदर्शन में केजरीवाल और उनके पंजाब समकक्ष भगवंत मान एक साथ राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर उतरेंगे। दिल्ली-पंजाब-हरियाणा सीमा पर कम से कम 25 आप कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में बैरिकेड्स और पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी में आने वाली कारों की जाँच करते हुए देखा जा सकता है। आप ने पीएम मोदी पर आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस को आगे कर लड़ाई लड़ रहे हैं।

शुक्रवार सुबह शहर के दीन दयाल उपाध्याय रोड पर आप कार्यालय के आसपास प्रमुख सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम दिखाई दिया। एक हजार से अधिक पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है।

सौरभ भारद्वाज ने सुबह कहा, 'आज भाजपा मुख्यालय पर शांति पूर्ण प्रदर्शन के लिए दो चुने हुए मुख्यमंत्री आ रहे है मगर केंद्र सरकार की पुलिस जनता और कार्यकर्ताओं को रोक रही है। इतना भी क्या डर है?' आतिशी ने कहा है, 'पूरी दिल्ली में भारी बैरिकेडिंग, आप स्वयंसेवकों से भरी बसों को हिरासत में लिया जाना, आप कार्यालय के बाहर सैकड़ों अर्ध-सैन्य बल - चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर विरोध से भाजपा इतनी डरी हुई क्यों है?'

ताज़ा ख़बरें
दिल्ली बीजेपी ने केजरीवाल सरकार के ख़िलाफ़ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा एवं नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी के नेतृत्व में दिल्ली भाजपा ने केजरीवाल सरकार के कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

अरविंद केजरीवाल ने आप पदाधिकारियों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, 'चंडीगढ़ के पहले मेयर चुनाव में वोट चुराए गए। अब इसके खिलाफ शांतिपूर्वक विरोध करने आ रहे लोगों को दिल्ली भर में विभिन्न स्थानों पर रोका जा रहा है।' 

आप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है, 'जिस तरह से कल रात से ही हमारे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने फ़ोन करके थाने में बुलाया है, उन्हें घर से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। हमारे मेयर, डिप्टी मेयर, विधायकों को हाउस अरेस्ट किया गया है। बसों के आगे पुलिस कार लगा कर रोक रही है। ऐसा लग रहा है जैसे बीजेपी ने पूरी दिल्ली को जेल बना दिया है।' आप ने आरोप लगाया है कि विरोध प्रदर्शन रोकने के लिए आप नेताओं को दिल्ली पुलिस गिरफ्तार कर रही है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आप नेता गोपाल राय ने कहा, 'बीजेपी का रवैया है कि वोट चोरी भी करेंगे और आपको बोलने भी नहीं देंगे। एक तो दिन दहाड़े वोटों की चोरी की, ऊपर से उसके खिलाफ़ जब सीएम अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत मान के शांति पूर्वक प्रदर्शन का दिन आया, तो पूरे दिल्ली में चप्पे–चप्पे पर पुलिस तैनात की, विधायकों को, पार्षदों को नज़रबंद किया। आप कार्यालय पर पुलिस तैनात, कार्यकर्ताओं को रोका जा रहा है। बीजेपी के इशारे पर ऐसा लग रहा है मानो आप का प्रदर्शन नहीं, पुलिस का प्रदर्शन चल रहा हो।'

दिल्ली से और ख़बरें

उन्होंने कहा, 'बीजेपी चंडीगढ़ मेयर चुनाव में वोट की चोरी करके एक्सपोज हो गई है। दिल्ली के इतिहास में पहली बार हुआ है कि नेताओं को बड़े स्तर पर गिरफ्तार किया जा रहा है। पुलिस अधिकारी बताने को तैयार नहीं हैं कि वो क्यों डिटेन कर रहे हैं, बीजेपी आज आप से इतना डर गई है।'

उन्होंने कहा, 'पुलिस का काम है क़ानून व्यवस्था बनाये रखना, अराजकता फैलाना नहीं। जिस तरह से पुलिस लोगों को गिरफ़्तार कर रही है, उन्हें रोक रही है, ऐसा लग रहा जैसे वो लोगों को अराजकता फैलाने के लिए उकसा रही है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें