loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद डिजिटल विज्ञापनों पर जमकर हुआ खर्च 

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म होने के समय के बाद यानी मतदान से पहले के साइलेंस पीरियड में भी राजनैतिक दलों ने सोशल मीडिया के जरिये जमकर प्रचार किया है। इस अवधि में उन्होंने सोशल मीडिया विज्ञापनों या डिजिटल विज्ञापनों पर खूब खर्च किया है। 
द हिंदू अखबार ने पहले चरण का प्रचार खत्म होने के बाद से लेकर मतदान समाप्त होने तक के साइलेंस पीरियड में होने वाले डिजिटल प्रचार अभियानों का विश्लेषण किया है। इसके आधार पर द हिंदू में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि राजनीतिक दलों ने इस दौरान सोशल मीडिया पर विज्ञापन अभियानों पर पर्याप्त पैसा खर्च किया है।   
द हिंदू की रिपोर्ट कहती है कि चूंकि दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव चल रहा है। इस दौरान सभी की निगाहें डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और मतदाताओं को प्रभावित करने में उनकी भूमिका पर हैं। 

हालांकि, इसके कारण भारत में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) की प्रभावशीलता पर सवाल उठते हैं।  
ऐसा इसलिए कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126, मतदान समाप्त होने के निर्धारित घंटे से पहले के 48 घंटे के साइलेंस पीरियड के दौरान टेलीविजन या इसी तरह के उपकरणों के माध्यम से जनता के लिए चुनावी मामलों से जुड़े प्रदर्शन पर रोक लगाती है। 
चुनाव आयोग ने अपनी विभिन्न अधिसूचनाओं में स्पष्ट किया है कि धारा 126 के तहत 'समान उपकरण' में सोशल मीडिया भी शामिल है। साइलेंस पीरियड के दौरान राजनीतिक प्रचार पर रोक लगाने वाले स्पष्ट नियमों के बावजूद, यह हुआ है।
सीएसडीएस-लोकनीति द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि राजनीतिक दल इस दौरान सोशल मीडिया पर विज्ञापन अभियानों पर पर्याप्त पैसा खर्च कर रहे हैं। 
अध्ययन में यह पाया गया कि बीजेपी ने 17 से 19 अप्रैल, 2024 तक गूगल पर 60,500 विज्ञापन और मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर 6,808 विज्ञापन पोस्ट किए, जबकि कांग्रेस ने इसी अवधि के दौरान क्रमशः 1,882 और 114 विज्ञापन पोस्ट किए। इस तरह के विज्ञापन अभियान इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि भारत में इंटरनेट की पहुंच 50 प्रतिशत से अधिक है।

ये डिजिटल विज्ञापन उन राज्यों और निर्वाचन क्षेत्रों को भी लक्षित कर दिए गए हैं जहां पहले चरण में मतदान हुआ था। 
द हिंदू की यह रिपोर्ट कहती है कि यह डेटा चुनावी प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरणों के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों के रणनीतिक प्लेसमेंट और लक्ष्यीकरण को रेखांकित करता है। 

कांग्रेस के विज्ञापनों की कुल संख्या में से, चुनाव के पहले चरण में मतदान करने वाले राज्यों को समग्र रूप से लक्षित किया गया था। हालांकि, उत्तराखंड में नैनीताल निर्वाचन क्षेत्र में हलद्वानी को छोड़कर, किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के विज्ञापन ने साइलेंस पीरियड के दौरान विशेष रूप से सूक्ष्म-लक्षित नहीं किया। 

रिपोर्ट कहती है कि साइलेंस पीरियड के दौरान, भाजपा के डिजिटल अभियान ने स्थान आधारित लक्ष्यीकरण सटीकता का एक प्रभावशाली स्तर प्रदर्शित किया। इस दौरान बीजेपी ने बड़ी संख्या में इन विज्ञापनों के जरिए उत्तर प्रदेश की नगीना सीट पर भी निशाना साधा। 

कांग्रेस ने निर्वाचन क्षेत्र-स्तरीय लक्ष्यीकरण से परहेज किया। राजस्थान, असम, बिहार और छत्तीसगढ़ के उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में जहां 19 अप्रैल को मतदान हुआ था, उन्हें कांग्रेस द्वारा पोस्ट किए गए विज्ञापनों से बाहर रखा गया था। इसी तरह, मध्य प्रदेश को लक्षित विज्ञापनों में, सीधी को छोड़कर सभी चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों को इससे बाहर रखा गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें