loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

सह-यात्री पर पेशाब करने के लिए छात्र हिरासत में, प्रतिबंध लगा

न्यूयॉर्क-नई दिल्ली उड़ान के एक यात्री को विमान के अंदर बगल की सीट पर बैठे सह यात्री पर कथित रूप से पेशाब करने के लिए हिरासत में लिया गया। पुलिस ने कहा है कि वे इस मामले की जांच कर रहे हैं। न्यूयॉर्क से नई दिल्ली आ रही अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट में यह घटना घटी और एयरलाइन ने आरोपी को अब अपनी फ्लाइट में उड़ान भरने से प्रतिबंधित कर दिया है।

अमेरिकन एयरलाइंस के एक बयान के अनुसार, जॉन एफ. केनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। इसके बाद स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों को आरोपी को सौंप दिया गया।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार वह भारतीय यात्री शराब के नशे में था। आरोपी की पहचान आर्य वोहरा के रूप में हुई है, जो एक अमेरिकी विश्वविद्यालय में छात्र है। आईजीआई हवाई अड्डे के डीसीपी देवेश कुमार महला ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'हमें एक व्यक्ति आर्य वोहरा के खिलाफ अमेरिकी एयरलाइंस के एक यात्री पर पेशाब की शिकायत मिली है, जो यूएसए में एक छात्र है और रक्षा कॉलोनी, दिल्ली के निवासी हैं। हम आवश्यक कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं।'

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि वोहरा ने कथित तौर पर यात्री पर तब पेशाब कर दी थी जब वह नशे में था और सो गया था। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, 'जब उसने पेशाब की तब वह अपनी सीट पर था। पीड़ित, आस-पास की सीट पर बैठे हुए थे, लेकिन सीट लीक हो रही थी। उन्होंने विमान पर कर्मचारियों को बुलाया, लेकिन शिकायत दर्ज करने की इच्छा नहीं जताई। हालाँकि, एयरलाइन स्टाफ़ ने उन्हें सब कुछ साझा करने के लिए कहा।' एयरलाइन स्टाफ ने पीड़ित की शिकायत ली और आईजीआई हवाई अड्डे पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को सूचित किया। दिल्ली में उतरने के बाद छात्र को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया।

हाल के महीनों में ऐसे ही दो मामले सामने आए थे जिनपर काफ़ी हंगामा मचा था। क़रीब तीन महीने पहले एयर इंडिया की उड़ान के दौरान विमान में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने का मामला सामने आया था। यह घटना 26 नवंबर, 2022 को हुई थी। एयरलाइन की न्यूयॉर्क-दिल्ली AI-102 फ्लाइट में सवार एक कथित रूप से नशे में धुत पुरुष यात्री शंकर मिश्रा ने एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दी थी। डीजीसीए का कहना था कि यह घटना 4 जनवरी को डीजीसीए के संज्ञान में आई। एयर इंडिया ने आरोपी यात्री शंकर मिश्रा पर पेशाब करने की घटना के लिए चार महीने का प्रतिबंध लगा दिया था। 

दिल्ली से और ख़बरें

इसी मामले में विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशक यानी डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था और उसकी न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के पायलट के लाइसेंस को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए एयर इंडिया के इन-फ्लाइट सेवाओं के निदेशक पर तीन लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था।

ऐसे ही एक अन्य मामले में एयर इंडिया पर एक और जुर्माना लगा था। वह जुर्माना पिछले साल 6 दिसंबर को पेरिस से नई दिल्ली आने वाली AI-142 उड़ान में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाओं से जुड़ा था। एयरलाइंस पर आरोप था कि उसने इन दो घटनाओं की जानकारी डीजीसीए को नहीं दी थी। इसके लिए उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। एयरलाइन नियामक ने एक बयान में कहा कि पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में दो घटनाएँ हुईं। एक घटना में एक यात्री को नशे की हालत में शौचालय में धूम्रपान करते हुए पकड़ा गया था और वह चालक दल के निर्देशों का पालन नहीं कर रहा था। जब महिला यात्री शौचालय गई तो एक अन्य यात्री ने कथित तौर पर उस खाली सीट और उस यात्री के कंबल पर पेशाब कर दी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें