loader

दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर, फिर भी लॉकडाउन नहीं: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ़ कहा है कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। वह भी तब जब एक दिन में 3500 से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। केजरीवाल ने ही कहा है कि दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामले बेतहाशा बढ़ रहे हैं। 

यहाँ एक दिन पहले ही संक्रमण के 2790 मामले दर्ज किए गए थे। यह इस साल एक दिन में सबसे ज़्यादा था। बुधवार को 1819 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे। यानी दो दिन में ही संक्रमण के मामले क़रीब दोगुने हो गए। 

ताज़ा ख़बरें
दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण की स्थिति पर अरविंद केजरीवाल ने राज्य के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मामलों में यह वृद्धि अब चौथी लहर है और वे इसको रोकने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। 
केजरीवाल ने कहा, 'हम घटनाक्रम पर बहुत कड़ी नज़र रख रहे हैं। पहली और चौथी लहर के बीच का अंतर यह है कि बहुतों का होम क्वैरेंटाइन में ही इलाज नहीं किया जा रहा है। फ़िलहाल के लिए लॉकडाउन लागू करने की कोई योजना नहीं है। यदि भविष्य में ऐसी ज़रूरत हुई तो हम लोगों के साथ चर्चा करेंगे और एक ज़रूरी निर्णय लेंगे। लेकिन अभी तक, कोई लॉकडाउन नहीं है।' 
दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के लिए कोरोना की दूसरी लहर हो सकती है लेकिन दिल्ली के लिए कोरोना की चौथी लहर है।

उन्होंने कहा, 'बहुत तेजी से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, ये चिंता का विषय है, लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है। सरकार पूरी निगरानी कर रही है। जो भी क़दम उठाने चाहिए, वह उठा रही है। इस बार के मामले पिछले केसों के मुकाबले कम सीरियस हैं, मौतें कम हो रही हैं और आईसीयू में मरीज कम भर्ती हो रहे हैं।'

दिल्ली से और ख़बरें

उन्होंने कहा कि आज मीटिंग में देखा कि अस्पतालों में कितने इंतज़ाम की ज़रूरत है। बैठक में ऐंबुलेंस, अस्पताल, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और आईसीयू पर चर्चा की गई। संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका के मद्देनज़र इसकी योजना बनाई गई कि कब-कब बेड बढ़ाए जाएँगे।

मुख्यमंत्री ने साफ़ किया कि सरकार अभी टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले 71 हज़ार लोगों को टीका लगाया गया था। 

arvind kejriwal says no lockdown in delhi as covid cases surges  - Satya Hindi

पुणे में कल से रात का कर्फ्यू

कोरोना मामलों में ख़तरनाक स्तर की बढ़ोतरी होने के साथ महाराष्ट्र के पुणे में अधिकारियों ने कम से कम एक सप्ताह की अवधि के लिए शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक के कर्फ्यू की घोषणा की है। 12 घंटे का यह कर्फ्यू का आदेश कल से लागू होगा और अगले शुक्रवार तक रहेगा। पुणे संभाग के आयुक्त सौरभ राव ने शुक्रवार दोपहर कहा कि धार्मिक स्थान, होटल और बार, शॉपिंग मॉल और मूवी थियेटर सभी अगले सात दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान केवल भोजन, दवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं की होम डिलीवरी की अनुमति होगी। बता दें कि पुणें में गुरुवार को 8 हज़ार से ज़्यादा मामले आए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें