loader
फाइल फोटो

अरविंद केजरीवाल ने ईडी के समन का भेजा जवाब, कहा ये राजनीति से प्रेरित है 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार 21 दिसंबर को भी ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं। ईडी ने उन्हें दिल्ली शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। यह लगातार दूसरी बार है कि ईडी के बुलावे पर केजरीवाल उपस्थित नहीं हुए हैं। 
इस बार ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं होने का कारण केजरीवाल का विपश्यना मेडिटेशन कोर्स के लिए जाना बताया जा रहा है। ईडी के नोटिस का केजरीवाल ने जवाब भेजा है। इसमें उन्होंने कहा है कि यह राजनीति से प्रेरिता है। 
उन्होंने ईडी को भेजे अपने जवाब में कहा है कि मैंने ईमानदारी और पारदर्शिता से अपना जीवन जिया है और मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने इस पत्र में ईडी से कहा है कि वह उन्हें भेजा समन वापस ले। 
ध्यान रहे कि ईडी ने केजरीवाल को 18 दिसंबर को समन भेज कर 21 दिसंबर को ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया था। ईडी उनसे दिल्ली शराब नीति घोटाले मामले में पूछताछ करना चाहती है। हालांकि वह 20 दिसंबर को ही विपश्यना केंद्र चले गए हैं और करीब 10 दिनों तक वहीं रहेंगे। 
ताजा ख़बरें

विपश्यना करने क्यों गए केजरीवाल 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने समन भेज कर 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन वह इसे नजरअंदाज कर विपश्यना करने के लिए चले गए। वह 20 दिसंबर से 30 दिसंबर तक विपश्यना करेंगे। इसके कारण वह 21 दिसंबर को ईडी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए हैं। 
पिछले दिनों आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्डा ने कहा था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 19 दिसंबर से विपश्यना के लिए प्रस्थान करेंगे। वह नियमित रूप से विपश्यना के लिए जाते हैं। यह उनका पहले से निर्धारित और पहले से घोषित कार्यक्रम है। 
वह अपने वकीलों की सलाह पर निर्णय लेंगे कि ईडी को क्या जवाब देना है या नहीं देना है।  राघव चड्डा के इस बयान के बाद से ही मान लिया गया था कि अरविंद केजरीवाल ईडी के समन को फिर एक बार नजरअंदाज करेंगे और पूछताछ के लिए नहीं जाएंगे।  अब यहां यह सवाल उठ रहा है कि अरविंद केजरीवाल विपश्यना करने क्यों गए हैं? 
अगर वह विपश्यना करने जाते रहते भी हैं तो फिलहास इसे टाल सकते थे। वह 21 दिसंबर के बाद भी  विपश्यना करने जा सकते थे। राजनैतिक विश्लेषक इस सवाल पर ईडी के समन और विपश्यना के बीच संबंधों को जोड़ रहे हैं। 
वहीं उनके विरोधियों का कहना है कि केजरीवाल ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं। उनके कानूनी सलाहकारों ने भी उन्हें ईडी के समक्ष नहीं जाने की सलाह दी होगी। ऐसे में उन्हें कोई तो कारण बताना होगा कि वह क्यों नहीं पहुंचे इसलिए वह विपश्यना करने चले गए हैं। 
दिल्ली से और खबरें

2 नवंबर को भी ईडी कार्यालय नहीं गए थे केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल को कथित तौर पर हुए दिल्ली शराब घोटाले मामले पिछली बार जब 2 नवंबर को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था तब भी वह उपस्थित नहीं हुए थे। उस समय उन्होंने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी व्यस्ताओं का हवाला देकर आने में असमर्थता जताई थी।
अब यह लगातार दूसरी बार है जब वह ईडी के समन को नजरअंदाज कर पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे हैं।  प्राप्त जानकारी के मुताबिक ईडी के तीन सम्मन को नजरअंदाज किया जा सकता है। इसलिए वह अपने कानूनी सलाहकारों की सलाह पर ही ईडी के समन को नजरअंदाज करने या पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं होने का जोखिम ले रहे हैं। 
वह सोच-समझ कर कानूनी तरीके से ईडी का सामना कर रहे हैं। कई राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को आशंका है कि, हो सकता है कि पूछताछ के लिए बुलाकर ईडी उन्हें गिरफ्तार कर ले। केजरीवाल अभी किसी गिरफ्तारी से बचना चाहते हैं। 
उनकी पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं उप मुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी ईडी ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। अरविंद केजरीवाल की सबसे बड़ी चिंता इस समय यह है कि अगर ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया तो दिल्ली का मुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा। वह आम आदमी पार्टी के संयोजक भी हैं। पार्टी के सबसे बड़े नेता हैं। उनके बिना पूरी पार्टी को एकजुट रखना मुश्किल है। इसलिए केजरवाल को अभी अपनी पार्टी की भी चिंता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें