loader

'केजरीवाल ने 2 आप नेताओं के नाम लिए', बीजेपी के हमले पर जानिए आप का जवाब

अरविंद केजरीवाल को लेकर बीजेपी ने सोमवार को हमला तेज कर दिया है। इसने हमला तब बोला जब रिपोर्टों के अनुसार ईडी ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पूछताछ में आप के अन्य सदस्यों के बारे में झूठे और विरोधाभासी सबूत दिए और कथित घोटाले की जाँच से संबंधित जानकारी छिपाई है। बीजेपी ने ये हमले इसलिए किए क्योंकि एजेंसी ने दावा किया कि केजरीवाल ने कहा कि आप के पूर्व कमिश्नर विजय नायर आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे। इस पर आप ने जवाब दिया है और कहा है कि जब डेढ़ साल पहले विजय नायर को हिरासत में लिया गया था तभी उन्होंने यही कहा था कि 'मैं मुख्यमंत्री को रिपोर्ट नहीं करता, मैं आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता हूँ'। उन्होंने पूछा कि अब इस बयान पर जोर क्यों दिया जा रहा है?

अदालत सोमवार को ईडी की उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें मुख्यमंत्री की 15 दिनों की न्यायिक हिरासत की मांग की गई थी। इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया और केजरीवाल को 15 अप्रैल तक दिल्ली की तिहाड़ जेल भेज दिया गया।

ताज़ा ख़बरें

केजरीवाल को जेल भेजे जाने के बाद बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, '... ऐसी खबरें हैं कि अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुख्य आरोपी विजय नायर आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था। दिल्ली सरकार की शराब नीति की स्थिति स्पष्ट होती जा रही है। यह देखना होगा कि क्या केजरीवाल इस्तीफा देते हैं या नई राजनीति की ओर बढ़ते हैं...'। 

एनडी गुप्ता के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कथित तौर पर विरोधाभासी बयान भी दिए। ईडी के अनुसार केजरीवाल ने सबसे पहले गुप्ता को पार्टी के कामकाज की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ नेता के रूप में पहचाना। ईडी की रिमांड कॉपी सार्वजनिक होने के बाद बीजेपी का लगातार चौतरफा हमला जारी है।

वैसे, ईडी की इस रिपोर्ट को लेकर आप नेता जैसमीन शाह ने हमला किया है। इसने एक पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए लिखा है कि ईडी ने आज आम आदमी पार्टी के दो और नेताओं का नाम लेकर खुद अपना मजाक बनाया है। जिस पोस्ट को लेकर उन्होंने सवाल किया है उसमें कहा गया है कि जब विजय नायर को हिरासत में लिया गया था तब ही उन्होंने यही कहा था कि 'मैं मुख्यमंत्री को रिपोर्ट नहीं करता मैं आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता हूँ'। जैसमीन शाह ने पूछा है, 'अब सवाल होता है कि ईडी ने डेढ़-दो साल बाद उस बयान को क्यों उठाया जो लिखित में उसके पास है?' 

एजेंसी ने दावा किया कि केजरीवाल ने कहा है कि आप के पूर्व कमिश्नर विजय नायर दिल्ली के मंत्रियों- आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे, और नायर के साथ उनकी बातचीत सीमित अवधि की थी। हालाँकि, ईडी ने नायर के बयानों की ओर इशारा किया, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि वह एक कैबिनेट मंत्री को आवंटित बंगले में रहे और केजरीवाल के कार्यालय से काम किया।

दिल्ली से और ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार एजेंसी ने कहा कि केजरीवाल यह बताने में विफल रहे कि नायर - जो सरकारी गवाह बनने तक एक मुख्य आरोपी भी थे - ने 'शराब व्यवसाय में शामिल सह-अभियुक्त व्यक्तियों के साथ 10 से अधिक बैठकें क्यों कीं'। ईडी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री इस और अन्य सवालों से बचते रहे।

इस बीच, केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया और तर्क दिया कि एजेंसी द्वारा मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया गया है। अदालत ने ईडी को नोटिस जारी किया और सुनवाई बुधवार को फिर से शुरू होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें