loader

आबकारी नीति: बैंक लॉकर की जांच में कुछ नहीं निकला- सिसोदिया 

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में हुई कथित गड़बड़ियों की जांच के मामले में सीबीआई ने मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बैंक लॉकर की जांच की। मनीष सिसोदिया का पंजाब नेशनल बैंक की गाजियाबाद ब्रांच में लॉकर है। कुछ दिन पहले सीबीआई ने आबकारी नीति के मामले में ही मनीष सिसोदिया के घर पर 14 घंटे तक छापेमारी की थी और उनके फोन और कंप्यूटर को जब्त कर लिया था।

इसके बाद सिसोदिया ने कहा था कि जांच एजेंसियां उन्हें गिरफ्तार कर सकती हैं। 

बैंक लॉकर की जांच के बाद सिसोदिया ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उनके लॉकर की जांच भी हो गई है, उसमें से भी कुछ नहीं निकला। उन्होंने कहा कि सारी जांच में उन्हें क्लीन चिट मिली है और एक पैसे की भी गड़बड़ी नहीं की गई है। सिसोदिया ने कहा कि उन्हें अपनी सच्चाई पर और ईश्वर पर भरोसा है। 

CBI Check Manish Sisodia Bank Locker In Delhi liquor policy - Satya Hindi

सिसोदिया ने विधानसभा में कहा कि उनके लॉकर से कुल मिलाकर 70 से 80 हजार की कीमत का सामान मिला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सीबीआई उनके घर पर भेजी, बैंक लॉकर तलाशा गया लेकिन सीबीआई को कुछ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि सीबीआई के अफसर दबी-छिपी जुबान में कहते हैं कि प्रधानमंत्री की ओर से बहुत दबाव है इसलिए दो-तीन महीने के लिए गिरफ्तार करना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सीबीआई से पूछ लेना चाहिए कि मनीष सिसोदिया ने उनके पूछे गए सवालों का क्या जवाब दिया। 

सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी के लोग कभी 1.5 लाख करोड़ के घोटाले का झूठ बोलते हैं तो कभी 30 करोड़ के घोटाले का। इन्होंने सीबीआई से लिखवाया कि एक कंपनी ने दूसरी कंपनी को बैंक में एक करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। उपमुख्यमंत्री ने सवाल उठाया कि यह पैसा मनीष सिसोदिया का कैसे हो गया?

दूसरी ओर, दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने सिसोदिया के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। दोनों की मांग है कि मनीष सिसोदिया को दिल्ली कैबिनेट से हटाया जाना चाहिए। 

सिसोदिया ने सोमवार को ट्वीट कर कहा था, “सीबीआई मेरा बैंक लॉकर देखने आ रही है। 19 अगस्त को मेरे घर पर 14 घंटे की रेड में कुछ नहीं मिला था। लॉकर में भी कुछ नहीं मिलेगा। सीबीआई का स्वागत है, जांच में मेरा और मेरे परिवार का पूरा सहयोग रहेगा।” 

आम आदमी पार्टी का कहना है कि केंद्र सरकार केजरीवाल सरकार के शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए अच्छे कामों से घबरा गई है और इसलिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर उसके नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन भी सलाखों के पीछे हैं। 

आबकारी नीति के मामले में केजरीवाल सरकार पर मनीष सिसोदिया को मंत्रिमंडल से हटाने का दबाव बढ़ रहा है। क्या सिसोदिया को मंत्रिमंडल से हटाया जाएगा? इसके अलावा सिसोदिया की गिरफ्तारी होती है तो यह आम आदमी पार्टी के लिए एक बड़ा झटका साबित होगा।

CBI Check Manish Sisodia Bank Locker In Delhi liquor policy - Satya Hindi

दर्ज हुई थी एफआईआर  

सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कर ली है और इसमें मनीष सिसोदिया का नाम अभियुक्तों की सूची में पहले नंबर पर है। सूची में मनीष सिसोदिया के अलावा आबकारी विभाग के कई अफसरों के साथ ही विजय नैय्यर और दिनेश अरोड़ा के नाम भी शामिल हैं। बीजेपी ने आरोप लगाया कि विजय नायर और दिनेश अरोड़ा अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के लिए नकदी इकट्ठा करने का काम करते थे। 

अरोड़ा, नायर देश छोड़कर क्यों भागे: बीजेपी 

दिल्ली में बीजेपी के सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा ने कहा है कि जब से नई आबकारी नीति के खिलाफ सीबीआई की जांच शुरू हुई है तब से दिनेश अरोड़ा देश छोड़कर फरार है और उसने इंस्टाग्राम पर मनीष सिसोदिया के साथ जो फोटो लगाई थी वह भी डिलीट कर दी है। उन्होंने कहा कि नायर भी देश छोड़कर भाग चुका है। उन्होंने कहा कि इसमें और भी बहुत सारे लोग शामिल हैं।

CBI Check Manish Sisodia Bank Locker In Delhi liquor policy - Satya Hindi

सीबीआई को 'ऊपर' से है आदेश: केजरीवाल 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सीबीआई को ऊपर से आदेश है कि दिल्ली सरकार के मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। केजरीवाल ने कहा था कि इससे पहले भी उनके, सिसोदिया और दिल्ली सरकार के कई अन्य मंत्रियों के खिलाफ कई तरह की जांच हो चुकी है लेकिन कुछ नहीं निकला। 

दिल्ली से और खबरें

जबकि दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति शराब माफियाओं को फायदा पहुंचाने के लिए थी। 

आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली सरकार ने शराब माफियाओं के 144 करोड़ रुपए माफ करने का पाप किया है। गुप्ता ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली के शराब माफियाओं पर इतने मेहरबान थे कि उन्होंने उनका कमीशन 2.50 फीसद से बढ़ाकर 12.50 फीसद कर दिया था।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें