loader

आईआरसीटीसी मामला: कोर्ट से तेजस्वी को राहत, नहीं रद्द हुई जमानत

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को दिल्ली की एक अदालत से राहत मिली है। यह मामला कथित आईआरसीटीसी घोटाले का है। सीबीआई ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से कहा था कि वह इस मामले में तेजस्वी यादव को दी गई जमानत को रद्द कर दे। अदालत के सामने पेश होने के लिए तेजस्वी यादव मंगलवार को दिल्ली पहुंचे थे। 

सीबीआई ने अदालत से कहा था कि तेजस्वी यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने के दौरान सीबीआई अफसरों को धमकी दी और इससे यह मामला प्रभावित हुआ है। अदालत ने सीबीआई की याचिका पर तेजस्वी यादव को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा था। 

सीबीआई ने अदालत को बताया कि उत्तर प्रदेश में उसके एक अफसर की जान लेने की कोशिश की गई हालांकि एजेंसी ने कहा कि उसके पास इसका कोई सबूत नहीं है और वह उस घटना को इस मामले से नहीं जोड़ रही है लेकिन इसके बाद डर का माहौल है। 

ताज़ा ख़बरें
अदालत ने तेजस्वी यादव की जमानत तो रद्द नहीं की लेकिन उनके द्वारा सीबीआई और इसके अफसरों को लेकर दिए गए बयान को लेकर उन्हें चेताया। अदालत ने तेजस्वी यादव से कहा कि जब वह जनता के बीच में अपनी बात रखें तो सोच-समझकर शब्दों का इस्तेमाल करें। जज ने तेजस्वी यादव से पूछा कि क्या उप मुख्यमंत्री रहते हुए इस तरह के बयान दिए जाने चाहिए और उन्हें चेताया कि वह आगे से ऐसा कोई बयान न दें। 

सुनवाई के दौरान तेजस्वी यादव के वकील ने अदालत से कहा कि आलोचना करने और धमकाने में फर्क होता है। तेजस्वी के वकील की ओर से कहा गया कि सवाल पूछने के उनके अधिकार को नहीं छीना जा सकता है। वकील ने उनके मुवक्किल के गुड़गांव में मॉल होने से इनकार करते हुए कहा कि सीबीआई ने कहा था कि होटल के कांट्रेक्ट के लिए रिश्वत दी गई थी। वकील ने कहा कि सूत्रों के हवाले से इस तरह की बिना प्रमाणित की हुई खबरें सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए चलाई जा रही हैं। 

अदालत सीबीआई की इस दलील से सहमत नहीं हुई कि तेजस्वी यादव की जमानत को रद्द कर दिया जाना चाहिए। 

क्या है आईआरसीटीसी घोटाला मामला? 

आईआरसीटीसी घोटाला मामला 2006 में रांची और ओडिशा के पुरी में आईआरसीटीसी के 2 होटलों को चलाने का अनुबंध एक निजी फर्म को देने में हुई कथित मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है। इस मामले में तेजस्वी यादव और उनकी मां और राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को अगस्त 2018 में जमानत मिली थी।

दिल्ली से और खबरें

सीबीआई ने इस मामले में दो कंपनियों और 12 लोगों को आरोपी बनाया था। इस मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने भी चार्जशीट दायर की थी और तेजस्वी यादव पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया था। 

क्या कहा था तेजस्वी ने?

अगस्त में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तेजस्वी यादव ने कहा था कि क्या सीबीआई के अफसरों के मां और बच्चे नहीं हैं, क्या उनका परिवार नहीं है, क्या वे हमेशा सीबीआई के अफसर बने रहेंगे, क्या वे रिटायर नहीं होंगे, क्या यही राजनीतिक दल हमेशा सत्ता में बना रहेगा। उन्होंने सीबीआई के अफसरों से कहा था कि आप क्या संदेश देना चाहते हैं, आपको अपना काम ईमानदारी से करना चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें