loader

दिल्ली सरकार कैसे करेगी दिहाड़ी मज़दूरों की मदद, ज़्यादातर तो पंजीकृत ही नहीं हैं?

दिहाड़ी मज़दूरों को 5 हज़ार रुपए की मदद देने का दिल्ली सरकार का फ़ैसला ठीक से लागू होता नहीं दिख रहा है। इसकी पूरी आशंका है कि यह घोषणा काग़ज़ के एक हिस्से में ही सिमट कर रह जाए और सारे मज़दूरों तक पैसा नहीं पहुँच पाए। इसकी वजह यह है कि इन दिहाड़ी मज़दूरों की बहुत बड़ी तादाद पंजीकृत नहीं है। जो लोग सरकारी रिकॉर्ड में हैं ही नहीं, उन्हें सरकार कैसे पैसे देगी?

क्यों घट रही है तादाद?

सरकारी रिकॉर्ड में दिल्ली में इन मज़दूरों की तादाद बढ़ने के बजाय लगातार घटी है। 5 साल में यह संख्या घट कर लगभग 15 प्रतिशत रह गई है। इंडियन एक्सप्रेस ने एक ख़बर में कहा है कि साल 2015 में दिल्ली में पंजीकृत दिहाड़ी मज़दूरों की संख्या 3 लाख थी, यह 2020 में घट कर 40 हज़ार हो गई। इस ख़बर के मुताबिक़, दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि व्यवस्था को पारदर्शी बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। 
दिल्ली से और खबरें
दिल्ली सरकार ने बुधवार को कहा कि 32,358 दिहाड़ी मजदूरों के लिए पैसे जारी कर दिए गए हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक़ -

‘इन मज़दूरों के खाते में सीधे पैसे डाले जा रहे हैं। कुल पंजीकृत मज़दूरों को 16.18 करोड़ रुपए दिए गए हैं। सरकार 9,000 दूसरे मज़दूरों को भी पैसे देगी। इसके अलावा पैसे उन्हें भी दिए जाएंगे जिनका पंजीकरण लंबित है, लेकिन प्रक्रिया में है। उनके लिए 4.50 करोड़ रुपए जल्द ही जारी किए जाएंगे।’


दिल्ली सरकार का बयान

12 पेज का फ़ॉर्म!

एक व्यवहारिक दिक्क़त यह है कि दिल्ली सरकार ने पंजीकरण की जो प्रक्रिया बीते साल शुरू की, वह बेहद कठिन, जटिल और उलझाने वाली है। मजदूरों को 12 पेज का आवेदन पत्र भरना होता है।
अनपढ़ या कम पढ़े-लिखे मजदूरों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे 12 पेज का काग़ज़ भरें। दूसरी दिक्क़त यह है कि हर साल पंजीकरण का नवीनीकरण कराना होता है और वह प्रक्रिया भी बेहद जटिल है।
इंडियन एक्सप्रेस का कहना है कि बोर्ड के पास 2015 में 3.17 लाख मज़दूर पंजीकृत थे, 2017-18 में यह तादाद घट कर 62,663 पर आ गई। अगले 3 साल में इस संख्या में और कमी आई।
दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘निर्माण काम में लगे मज़दूरों का आना-जाना लगा रहता है और क़ानून के अनुसार उनके पंजीकरण का नवीनीकरण भी ज़रूरी है। इस वजह से भी संख्या कम हो जाती है।’
उन्होंने इसके आगे कहा, ‘इस पर यह भी सच है कि कई बार हमें फ़र्जी पंजीकरण की शिकायतें भी मिली हैं। इसलिए जाँच करना और उनका पता लगाना ज़रूरी है। इसलिए हम पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने जा रहे हैं। इस पंजीकरण में यूनियनें और दूसरे लोग मज़दूरों की मदद करेंगे।’
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें