loader

यू-ट्यूब चैनलों पर आराध्या बच्चन के स्वास्थ्य के फर्जी कंटेंट चलाने पर रोक

बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन की बेटी आराध्या बच्चन के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़े वीडियो या किसी फर्जी कंटेंट को प्रसारित करने पर दिल्ली हाई कोर्ट ने रोक लगा दी गई है। इस तरह के वीडियो को साझा भी नहीं किया जा सकता है।

अदालत ने कहा, 'हर बच्चा सम्मान और आदर के साथ व्यवहार पाने का हकदार है, चाहे वह सेलिब्रिटी का बच्चा हो या आम आदमी का।' लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार न्यायमूर्ति सी हरि शंकर ने कहा कि एक बच्चे से संबंधित भ्रामक जानकारी का प्रसार, विशेष रूप से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में, कानून में पूरी तरह से असहनीय है। अदालत ने यह भी कहा कि वह ऐसे मामलों में 'जीरो टॉलरेंस' रखती है। 

ताज़ा ख़बरें

अदालत का यह फ़ैसला तब आया है जब इस मामले में आराध्या बच्चन ने अपने पिता के माध्यम से विभिन्न यू-ट्यूब चैनलों के ख़िलाफ़ ऐसी रिपोर्ट प्रसारित करने के ख़िलाफ़ स्थायी रोक लगाने की मांग के लिए याचिका दायर की थी।

बता दें कि यह नाबालिग का मामला है। हालाँकि, वह मुंबई में धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाली व स्कूल जाने वाली एक स्वस्थ बच्ची हैं, लेकिन कुछ शरारती तत्व, केवल प्रचार के लिए, यू-ट्यूब प्लेटफॉर्म पर यह कहते हुए वीडियो प्रसारित कर रहे हैं कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं। एक वीडियो में यह भी दावा किया गया था कि आराध्या अब नहीं रही और वीडियो में कई तरह की छेड़छाड़ की गई तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया गया था।

मुकदमे में कहा गया है कि विचाराधीन वीडियो नाबालिग के निजता के अधिकार का उल्लंघन करते हैं और सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 का भी उल्लंघन करते हैं।

अदालत ने यह भी कहा कि उचित साक्ष्य के बिना किसी बच्चे के मानसिक या शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी साझा करना न केवल अनैतिक है, बल्कि कानूनी रूप से अस्वीकार्य भी है। अदालत ने नौ यूट्यूब चैनलों और गूगल को समन जारी करते हुए अंतरिम निषेधाज्ञा की मांग वाली अर्जी पर भी नोटिस जारी किया।

दिल्ली से और ख़बरें

न्यायमूर्ति शंकर ने कहा, 'हालांकि यह पहली बार नहीं है कि इस तरह की भ्रामक जानकारी मशहूर हस्तियों के लिए प्रसारित की जा रही है, बच्चे के वीडियो उन लोगों की विकृति को दर्शाता है जो ऐसी चीजें प्रसारित कर रहे हैं।'

यह देखते हुए कि प्रथम दृष्टया आराध्या बच्चन के पक्ष में अंतरिम निषेधाज्ञा देने का मामला बनता है। अदालत ने नौ यू-ट्यूब चैनलों और उनके सहयोगियों या एजेंटों को नाबालिग की स्वास्थ्य स्थिति से संबंधित वीडियो प्रसारित करने या आगे प्रसारित करने से रोक दिया। 

अदालत ने गूगल को हलफनामे पर इन 9 यू-ट्यूब चैनलों की पहचान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसमें यह भी कहा गया है कि गूगल विचाराधीन वीडियो को तुरंत हटा देगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें