loader

दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से चलेगी, जानिए किस लाइन पर कब शुरू होगी सेवा

दिल्ली मेट्रो सेवा 7 सितंबर से तो शुरू होगी लेकिन सीमित तौर पर ही। पहले दिन सिर्फ़ येलो लाइन पर मेट्रो चलेगी और वह भी एक निश्चित समय पर ही। इसके बाद दूसरी लाइनों पर इस सेवा को कई चरणों में शुरू किया जाएगा। देश में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद मेट्रो सेवा मार्च के आख़िरी हफ़्ते यानी क़रीब छह महीने से निलंबित है। 

इतने लंबे समय बाद शुरू की जा रही इस मेट्रो सेवा को इसलिए कई चरणों में शुरू करने का फ़ैसला लिया गया है ताकि एकाएक लोगों की भीड़ न इकट्ठी हो जाए। शुरू के कुछ दिन यह देखा जाएगा कि दिल्ली मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए क्या बेहतर उपाय हो सकते हैं। मेट्रो के लिए नए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

कब कौन सी चलेगी मेट्रो?

  1. शुरुआत में 10 सितंबर तक सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 4 से शाम 8 बजे मेट्रो चलेगी। 
  2. पहले चरण में सिर्फ़ येलो लाइन पर समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक संचालन होगा।
  3. 9 सितंबर से दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गाँव लाइन भी शुरू की जाएगी।
  4. 10 सितंबर से रेड लाइन, बहादुरगढ़ लाइन और फरीदाबाद लाइन को शुरू किया जाएगा।
  5. 11 सितंबर से सुबह 7 से दोपहर 1 बजे और दोपहर 4 बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो सेवा। 
  6. 12 सितंबर से सुबह 6 बजे से रात के 11 बजे तक मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। 

बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज जा सकेंगे मेट्रो में

बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज़ों को मेट्रो में जाने की छूट होगी। वैसे तो मेट्रो सभी स्टेशनों पर रुकेगी, लेकिन कंटेनमेंट ज़ोन के तहत आने वाले मेट्रो स्टेशन बंद होंगे। 

टोकन की व्यवस्था नहीं होगी और सिर्फ़ स्मार्ट कार्ड वाले यात्री ही मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज भी ऑनलाइन ही कराना होगा। 

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, 'कोरोना संक्रमण फैलने के गंभीर ख़तरे को देखते हुए फ़िलहाल के लिए कोई भी टोकन उपलब्ध नहीं होगा। सभी स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड ख़रीदने की सुविधा होगी और सभी यात्री सिर्फ़ स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे।'

दिल्ली से और ख़बरें

कैसे होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन?

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को पालन कराने के लिए मेट्रो ने विशेष व्यवस्था की है। मेट्रो की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि अधिकारियों ने मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकासी द्वार अलग-अलग रखने का फ़ैसला किया है। 

मेट्रो में मास्क पहनना ज़रूरी होगा। यात्रियों को हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि यदि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन देखा जाएगा और मेट्रो में भीड़ देखी जाएगी तो फिर मेट्रो की व्यवस्था का फिर से मूल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के ख़िलाफ़ मेट्रो एक्ट में दंडात्मक सज़ा का प्रावधान है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें