loader

केजरीवाल के बाद आतिशी के घर क्यों पहुंची दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद अब उनकी मंत्री आतिशी की बारी है। केजरीवाल को नोटिस देने के एक दिन बाद रविवार सुबह दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा आतिशी के घर पहुँच गई। रिपोर्टों के अनुसार पुलिस आम आदमी पार्टी के उन दावों के संबंध में उन्हें नोटिस देने पहुँची है जिसमें आरोप लगाया गया कि भाजपा ने सात आप विधायकों को तोड़ने का प्रयास किया था।

रिपोर्टों के मुताबिक, जब टीम आतिशी के आवास पर पहुंची तो वह घर पर नहीं थीं। हालाँकि क्राइम ब्रांच की टीम ने काफ़ी देर तक दिल्ली के मंत्री के आने का इंतजार किया। एक वीडियो में क्राइम ब्रांच और मीडिया को दिल्ली में आतिशी के घर के बाहर देखा गया। जब पुलिस की टीम आतिशी के घर से बाहर आई तो उसने पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं दिया कि नोटिस दिया या नहीं और थमाया तो किसको।

ताज़ा ख़बरें

समझा जाता है कि आतिशी और केजरीवाल से पुलिस वो सबूत चाहती है, जिसके आधार पर उन्होंने आरोप लगाए थे। यह घटनाक्रम अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर क़रीब पाँच घंटे के नाटकीय घटनाक्रम के एक दिन बाद आया है। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोटिस दिया था, जिसमें उनसे आप के दावों के संबंध में जांच में तीन दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया है। क्राइम ब्रांच ने केजरीवाल से उन आप विधायकों के नाम बताने को कहा है जिनसे बीजेपी ने संपर्क करने का दावा किया है।

शुक्रवार को सिविल लाइंस स्थित केजरीवाल के आवास पर उस वक्त ड्रामा सामने आया था जब क्राइम ब्रांच की टीम उन्हें जांच के सिलसिले में नोटिस देने पहुंची थी। 

अपने आवास पर कुछ पुलिसकर्मियों का एक वीडियो साझा करते हुए, केजरीवाल ने एक्स पर पोस्ट किया था कि दिल्ली में अपराध रोकना उनका कर्तव्य है लेकिन उन्हें नाटक में शामिल किया जा रहा है, इसीलिए दिल्ली में अपराध बढ़ रहा है।

आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने शनिवार को एक बयान में कहा- कल (शुक्रवार) से दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के आवास पर नोटिस देने से पहले एक मीडिया नौटंकी शुरू करवाई। पुलिस मीडिया लेकर आयी और एक झूठी कहानी चलवाई, और बिना नोटिस दिये चली गई। हम क़ानून का समान करेंगे और क़ानूनी नोटिस भी प्राप्त करने को तैयार हैं। लेकिन भाजपा की पुलिस का मक़सद सिर्फ़ झूठी कहानियाँ प्लांट करवा कर केजरीवाल जी को बदनाम करना है। भाजपा की नौटंकी जारी है।

केजरीवाल, आतिशी ने क्या लगाया था आरोप

पिछले सप्ताह केजरीवाल और आतिशी ने बीजेपी पर आप के विधायकों को खरीदने की कोशिश करने के गंभीर आरोप लगाए थे। केजरीवाल ने कहा था कि बीजेपी ने दिल्ली में उनकी सरकार गिराने के लिए आप के सात विधायकों को 25-25 करोड़ रुपये देने की पेशकश की है। बाद में आतिशी ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया था कि बीजेपी ने दिल्ली में ‘ऑपरेशन लोटस 2.0’ शुरू किया है।
दिल्ली से और ख़बरें

केजरीवाल पर ईडी का कार्रवाई

वैसे, अरविंद केजरीवाल के ख़िलाफ़ ईडी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। ईडी ने शराब नीति मामले में जारी समन पर पेश नहीं होने के बाद ईडी अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली की अदालत में पहुँची है। इसने केजरीवाल के ख़िलाफ़ एक नई शिकायत दर्ज कराई है। ईडी ने दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में एक लोक सेवक के आदेश का पालन न करने पर आईपीसी की धारा 174 और ईडी द्वारा जारी समन का पालन न करने पर धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 50 के तहत शिकायत दर्ज कराई है। राऊज एवेन्यू कोर्ट इस मामले की सुनवाई 7 फरवरी को करेगा।

केजरीवाल एक के बाद एक पाँच समन पर ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी अब तक अरविंद केजरीवाल को पांच समन जारी कर चुकी है, जिनमें उनसे कथित शराब नीति घोटाले की जांच के लिए पेश होने को कहा गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें