loader

जेएनयू: छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज 

जेएनयू में नक़ाबपोश गुंडों द्वारा की गई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की है। आइशी के अलावा 19 अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी एफ़आईआर दर्ज की गई है। इन पर आरोप लगाया गया है कि इन्होंने 4 जनवरी को जेएनयू के सर्वर रूम में तोड़फोड़ की। यह एफ़आईआर 5 जनवरी को दर्ज की गई है। 5 जनवरी को ही रात को जेएनयू में नक़ाबपोश घुसे थे और उन्होंने तीन घंटे तक क़हर मचाया था। नक़ाबपोशों ने आइशी पर जानलेवा हमला किया था जिसमें वह बुरी तरह घायल हो गई थीं। सोशल मीडिया पर उनके ख़ून से लथपथ होने का वीडियो वायरल हुआ था। 

एफ़आईआर जेएनयू प्रशासन की शिकायत पर दर्ज की गई है। जेएनयू प्रशासन ने आरोप लगाया है कि हॉस्टल की फ़ीस बढ़ने के ख़िलाफ़ जो छात्र आंदोलन कर रहे थे उन्होंने कंप्यूटर के सर्वर रूम में तोड़फोड़ की और वहां काम कर रहे तकनीकी स्टाफ़ को धमकाया और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को रोकने की कोशिश की। एफ़आईआर 3 जनवरी (शुक्रवार) को दर्ज की गई और 4 जनवरी (शनिवार) को इसमें आइशी घोष और 8 अन्य लोगों के नाम डाले गए। जेएनयू प्रशासन की ओर से यह भी आरोप लगाया गया है कि इन्होंने सर्वर रूम के सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया और इसमें तोड़फोड़ की। 

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक़, ‘तकनीकी स्टाफ़ को शनिवार सुबह पता चला कि विश्वविद्यालय के संचार और सूचना (सीआईएस) परिसर में बने सर्वर रूम को छात्रों ने निष्क्रिय कर दिया था। स्टाफ़ ने इसे सही कर दिया था लेकिन कुछ असामाजिक लोग दिन में 1 बजे सर्वर रूम में आए और पूरे सिस्टम को फिर से क्षतिग्रस्त कर दिया। शाम को 4 बजे सर्वर फिर से ठीक किये गये।’ 

जेएनयू प्रशासन का दावा है कि सर्वर रूम में हुई तोड़फोड़ की घटना हॉस्टल फ़ीस में बढ़ोतरी को लेकर छात्रों और विश्वविद्यालय के बीच चल रहे विवाद से जुड़ी है। विश्वविद्यालय की ओर से यह भी दावा किया गया है कि रविवार को जो हिंसा हुई है, वह भी सर्वर पर हमले की घटना से जुड़ी है।

आइशी घोष का कहना है कि जेएनयू छात्रसंघ फ़ीस बढ़ने के मुद्दे को सुलझाने के लिए संघर्ष कर रहा था। उन्होंने कहा कि जेएनयू टीचर्स फ़ेडरेशन ने इस मुद्दे पर चल रहे आंदोलन के दौरान हमें धमकी दी थी। जबकि हम इस मुद्दे को शांति से सुलझाना चाहते थे। 

ताज़ा ख़बरें
जेएनयू में हुई हिंसा को लेकर वामपंथी छात्र संगठनों और एबीवीपी के बीच जुबानी जंग तेज़ हो गई है। दोनों ही संगठन एक-दूसरे पर हिंसा में शामिल होने का आरोप लगा रहे हैं। लेकिन जेएनयू के कई छात्रों और टीचर्स ने आरोप लगाया है कि एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने उनके साथ मारपीट की है। इस मामले में दिल्ली पुलिस पर आरोप लगा है कि उसने उत्पात मचा रहे नक़ाबपोशों को रोकने की कोशिश नहीं की। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें