loader
अरविन्द केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल को 2 मामलों में ईडी का 9वां समन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दो समन जारी किए हैं, जिनमें से तो पुरानी शराब नीति (अब समाप्त) और दूसरा दिल्ली जल बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में है। सीएम को दिल्ली जल बोर्ड मामले में 18 मार्च को पेश होने के लिए कहा गया है, वहीं केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले की जांच में शामिल होने के लिए 21 मार्च को फिर से बुलाया गया है।

यह नौवीं बार है कि जब केंद्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली के सीएम को समन जारी किया है क्योंकि वह पिछले आठ मौकों पर उसके सामने पेश नहीं हुए थे। इससे एक दिन पहले शनिवार को दिल्ली की एक अदालत ने केजरीवाल को ईडी की शिकायतों के बाद जमानत दे दी थी कि वह शराब नीति मामले में उसके समन का पालन नहीं कर रहे थे।

ताजा ख़बरें

AAP नेता और मंत्री आतिशी ने कहा, “सीएम केजरीवाल शनिवार को अदालत में पेश हुए और अदालत ने उन्हें ईडी की शिकायतों के बाद जमानत दे दी थी कि वह शराब नीति मामले में इसके द्वारा जारी किए गए समन का पालन नहीं कर रहे थे। अब मामला कोर्ट में है तो जांच होगी कि ईडी के आरोप सही हैं या गलत। लेकिन ईडी संतुष्ट नहीं है, उन्होंने आज रविवार को सीएम को एक और समन जारी किया। आतिशी ने कहा- “केजरीवाल को दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने से रोकने के लिए भाजपा और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्पष्ट इरादे के अलावा यह कुछ और नहीं दिखाता है। मोदी और उनकी भाजपा को अदालत, लोकतंत्र या न्याय की कोई परवाह नहीं है। उन्हें सिर्फ चुनाव की परवाह है और विपक्ष को इसमें हिस्सा लेने से कैसे रोका जाए।''

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने अदालत को बताया था कि उन्होंने जानबूझकर ईडी के समन को मिस नहीं किया, लेकिन एक सीएम के रूप में अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण वह ऐसा करने में असमर्थ थे। 3 फरवरी को, जब केजरीवाल पांचवीं बार अपने समन में शामिल नहीं हुए, तो ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) धारा के तहत जारी एजेंसी के समन का पालन नहीं करने के लिए आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 190 और 200 के तहत अदालत में शिकायत दर्ज की थी।

ईडी ने अपनी अर्जी में सीएम पर जांच में "असहयोग" करने का आरोप लगाया था। ईडी ने कहा था कि “चाहे वह एक सामान्य व्यक्ति हो या एक सीएम, हर किसी के पास हमेशा कोई न कोई काम होता है, लेकिन समन भेजे जाने पर, ऐसा व्यक्ति कानूनी रूप से उपस्थित होने के लिए बाध्य होगा; केवल मुख्यमंत्री होने के कारण और किसी काम में व्यस्त होने के बहाने सम्मन की अवज्ञा करने की कोई विशेष छूट नहीं है।''

दूसरे समन के बारे में ईडी अधिकारियों के अनुसार जल बोर्ड घोटाले से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का मामला है। दिल्ली जल बोर्ड की जांच जुलाई 2022 के मामले से जु़ड़ी है। जहां बोर्ड ने कथित तौर पर इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक फ्लो मीटर की आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग के लिए एक कंपनी को "अनुचित लाभ" दिया था। इस घोटाले में एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड के अधिकारियों की मिलीभगत थी। इस प्रोजेक्ट का लागत मूल्य 40 करोड़ रुपये से थोड़ा कम था।
इस बीच कथित दिल्ली शराब घोटाले के कथित 'साउथ कर्टेल' की प्रमुख सदस्य 46 वर्षीय बीआरएस नेता के. कविता को शनिवार को रिमांड पर लिया गया। उन पर दिल्ली में शराब लाइसेंस के एक बड़े हिस्से के बदले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को ₹100 करोड़ की रिश्वत देने का आरोप है। के. कविता को इसी कथित "घोटाले" से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 23 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजा गया है।

दिल्ली से और खबरें

तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को ईडी मामलों के विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें एक सप्ताह के लिए संघीय धन शोधन रोधी एजेंसी की हिरासत में भेज दिया। ईडी ने उनकी 10 दिन की हिरासत मांगी थी। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के बीच के कविता को शुक्रवार को उनके बंजारा हिल्स स्थित आवास से गिरफ्तार किया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें