loader
फाइल फोटो

ईडी ने गांधी परिवार से जुड़ी कंपनी की 751.9 करोड़ की संपत्ति जब्त की 

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत गांधी परिवार से जुड़ी कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स की 751.9 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है।
प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत गांधी परिवार से जुड़ी कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स की 751.9 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। यह कंपनी गांधी परिवार से जुड़ी हुई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस कंपनी में सोनिया गांधी और राहुल गांधी की हिस्सेदारी है। 
राजस्थान चुनाव से चंद दिनों पहले ईडी की ओर से हुई इस कार्रवाई पर कई सवाल उठ रहे हैं। कांग्रेस पार्टी आरोप लगा रही है कि राजस्थान समेत पांच राज्यों के चुनाव में अपनी हार को देख कर भाजपा ईडी का गलत इस्तेमाल कर रही है। कांग्रेस ने इस कार्रवाई पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। 
कई वर्षों से इस मामले में भाजपा की ओर से कांग्रेस और गांधी परिवार पर आरोप लगाये जाते रहे हैं। इस मामले में ईडी की टीम ने 2022 में दिल्ली के हेराल्ड बिल्डिंग में स्थित यंग इंडिया कंपनी के दफ्तर को सील कर दिया था। 2 और 3 अगस्त 2022 को नेशनल हेराल्ड के दिल्ली मुंबई, कोलकाता समेत देश भर के 16 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। ईडी इस मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से भी पूछताछ कर चुकी है। 
ईडी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्विट कर बताया है कि ईडी ने करोड़ों रुपये की संपत्ति को अस्थायी तौर पर कुर्क करने का आदेश जारी किया है। पीएमएलए, 2002 के तहत मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में 751.9 करोड़ रुपये की जांच की गई। 
जांच से पता चला कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के पास भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में फैली अचल संपत्तियों के रूप में अपराध से प्राप्त रुपये की रकम है। 661.69 करोड़ और यंग इंडियन (वाईआई) के पास अपराध से प्राप्त रुपये की आय है। एजेएल के इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में 90.21 करोड़। 
ताजा ख़बरें

सोनिया और राहुल को इस मामले में जमानत मिल चुकी है

इंडियन एक्सप्रेस वेबसाइट की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अखबार के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड और इसकी होल्डिंग कंपनी यंग इंडियन के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत यह कार्रवाई की गई है। 
यह मामला 2013 में दिल्ली की एक अदालत में भाजपा के सुब्रमण्यम स्वामी की एक निजी शिकायत पर आधारित है। शिकायत में अखबार हासिल करने में गांधी परिवार की ओर से धोखाधड़ी और धन के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया था। 
दिसंबर 2015 में ट्रायल कोर्ट ने सोनिया और राहुल को इस मामले में जमानत दे दी थी।स्वामी की शिकायत में सोनिया, राहुल और अन्य पर एजेएल द्वारा कांग्रेस को दिए गए 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार प्राप्त करने के लिए यंग इंडियन को कथित तौर पर 50 लाख रुपये का भुगतान करके धन का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया था।
दिल्ली से और खबरें

कांग्रेस ने इसे हताशा से भरी कार्रवाई कहा

कांग्रेस पार्टी ने ईडी की इस कार्रवाई पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। एक्स पर जारी एक बयान में पार्टी की ओर से कहा गया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा एजेएल की संपत्तियों की कुर्की किए जाने की ख़बरें चल रहे विधानसभा चुनावों में सभी राज्यों में निश्चित हार से ध्यान हटाने की उनकी हताशा को दिखाती हैं।

पीएमएलए के तहत कार्रवाई केवल निश्चित दिख रहे अपराध के संकेत या किसी मुख्य अपराध के बाद हो सकती है। लेकिन इस मामले में किसी भी अचल संपत्ति का कोई हस्तांतरण नहीं हुआ है। पैसों का कोई लेनदेन नहीं है। कथित अपराध से कोई आय नहीं हुई। 
यहां तक कि ऐसा कोई शिकायतकर्ता भी नहीं है जो यह दावा करता हो कि उसके साथ धोखा हुआ है। एक भी नहीं!यह चुनाव के बीच ध्यान भटकाने और भ्रम फ़ैलाने के लिए भाजपा का भाजपा के लिए रचा गया छल, झूठ और फरेब से भरा पहले से तैयार स्ट्रक्चर है।
भाजपा का कोई भी गठबंधन सहयोगी सीबीआई, ईडी या आयकर विभाग उसे उसकी निश्चित हार से नहीं बचा सकता। किसी भी अचल संपत्ति के हस्तांतरण या पैसे के मूवमेंट के बिना ऋण के असाइनमेंट को एक ऐसी कंपनी की संपत्ति की जब्ती को उचित ठहराने के लिए तैयार किया जा रहा है, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की एक प्रतिष्ठित आवाज़ नेशनल हेराल्ड  को चलाती आई है। 
ऐसा केवल इसलिए किया जा रहा है क्योंकि यह कंपनी कांग्रेस पार्टी और उसकी विरासत से जुड़ी हुई है। ये प्रतिशोध की घटिया रणनीति भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को किसी भी तरह से नहीं डरा पाएगी। 

खड़गे ने कहा, एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा

ईडी की इस कार्रवाई पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एक्स पर इसे एजेंसियों का दुरुपयोग बताया है। उन्होंने लिखा है कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा एजेएल की संपत्तियों को जब्त करने की खबरें मौजूदा चुनावों में भाजपा की घबराहट का स्पष्ट संकेत हैं।
 छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में हार को देखते हुए, भाजपा सरकार अपनी एजेंसियों का दुरुपयोग करने के लिए मजबूर महसूस कर रही है।यह प्रयास भी विफल होगा और भाजपा चुनाव में हार जायेगी। 
भाजपा प्रतिष्ठान द्वारा चुनावों के दौरान एजेंसियों के दुरुपयोग का यह तरीका नया नहीं है और अब यह पूरे देश के सामने पूरी तरह उजागर हो गया है। नेशनल हेराल्ड स्वतंत्रता आंदोलन की आवाज था. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी भूमिका पर गर्व है।
उन्होंने एक्स पर लिखा है कि, हमें अखबार के मुखपृष्ठ पर पंडित नेहरू का कथन याद आता है  "स्वतंत्रता खतरे में है, अपनी पूरी ताकत से इसकी रक्षा करें"। हम उन आदर्शों के लिए लड़ना जारी रखेंगे जिन पर हमारा लोकतांत्रिक गणराज्य स्थापित हुआ है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को इस नापाक खेल को समझने में भारत के लोगों की बुद्धिमता पर पूरा भरोसा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें