loader

दिल्ली आबकारी केस में केजरीवाल को ईडी का तीसरी बार समन

ईडी ने शुक्रवार को फिर से अरविंद केजरीवाल को समन भेजा है। दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यह तीसरा समन है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को 3 जनवरी को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। ईडी ने अपना पिछला समन 18 दिसंबर को जारी किया था, जिसमें केजरीवाल को 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा गया था। लेकिन वह पेश नहीं हुए।

पिछले समन पर केजरीवाल ने गुरुवार को अधिकारियों के सामने पेश नहीं होने का फैसला किया और 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान शिविर के लिए रवाना हो गए। ईडी के कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने गुरुवार को समन को अवैध और राजनीति से प्रेरित करार दिया और कहा कि उनके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है।

ताज़ा ख़बरें

अरविंद केजरीवाल को कथित तौर पर हुए दिल्ली शराब घोटाले मामले में पिछली बार जब 2 नवंबर को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था तब भी वह उपस्थित नहीं हुए थे। उस समय उन्होंने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी व्यस्तताओं का हवाला देकर आने में असमर्थता जताई थी।

केजरीवाल ने कहा, 'मैं हर कानूनी समन स्वीकार करने को तैयार हूं। हालाँकि, ईडी का यह समन भी पिछले समन की तरह अवैध और राजनीति से प्रेरित है। समन वापस लिया जाए। मैंने अपना जीवन ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ बिताया है। मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है।' दूसरे समन के बाद केजरीवाल ने जांच एजेंसी को 6 पेज का जवाब भेजा।

इस साल अप्रैल में दिल्ली के मुख्यमंत्री से इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने पूछताछ की थी। हालाँकि, पिछले साल अगस्त में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में उन्हें आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया। पूछताछ को लेकर अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि सीबीआई ने 56 सवाल पूछे और सब फेक। उन्होंने कहा था कि केस फेक है, मैं पक्का मानता हूँ कि हमारे खिलाफ़ उनके पास कुछ भी नहीं है, एक भी सबूत नहीं है।
दिल्ली से और ख़बरें

बता दें कि जब से अरविंद केजरीवाल को ईडी का पहला समन भेजा गया है तब से उनकी गिरफ्तारी के कयास लगाए जा रहे हैं। इस तीसरे समन के बाद भी पेश नहीं होने पर उनके ख़िलाफ़ गैर जमानती वारंट जारी किया जा सकता है। इसी मामले में आप के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और एक अन्य नेता संजय सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें