loader

चीन पर सरकार की विफलता से ध्यान हटाने के लिए हुई पूछताछ: अहमद पटेल

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा शनिवार को की गई पूछताछ के मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि चीन को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक विफलता से ध्यान हटाने के लिए पूछताछ की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने जिस मामले में पूछताछ की है वह मामला गुजरात की स्टर्लिंग बायोटेक और स्टर्लिंग ग्रुप के मुख्य प्रमोटर्स संदेसरा भाइयों से जुड़ा है। बताया गया है कि पटेल के संदेसरा भाइयों से क्या संबंध हैं, इस बारे में एजेंसी ने पूछताछ की है। 

पूछताछ के बाद ट्विटर पर जारी बयान में पटेल ने कहा, 'दुर्भाग्य से, मोदी सरकार की इस बार की आर्थिक स्थिति और राष्ट्रीय सुरक्षा की विफलता का संकट इतना बड़ा है कि कोई भी एजेंसी इस नैरेटिव को बदलने में मदद नहीं कर सकती।' इसके आगे उन्होंने लिखा है, 'महामारी और चीन से लड़ने के बजाए यह सरकार विपक्ष से लड़ने को ज़्यादा उत्सुक है।' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनके पास छुपाने के लिए कुछ भी नहीं है और सरकार की विफलता पर वह आलोचना करते रहेंगे। 

बता दें कि तीन सदस्यों की एक टीम पटेल के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची और प्रीवेंशन ऑफ़ मनी लॉड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत उनके बयान दर्ज किए। 

ताज़ा ख़बरें

70 साल के पटेल को इससे पहले दो बार एजेंसी की ओर से पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन उन्होंने लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण की गाइडलाइंस का हवाला देते हुए कहा था कि चूंकि सीनियर सिटीजंस को घरों के अंदर ही रहने के लिए कहा गया है, इसलिए वह नहीं आ सकते। 

चेतन और नितिन संदेसरा और कुछ अन्य लोगों पर स्टर्लिंग बायोटेक के जरिये करोड़ों रुपये का बैंक फ़्रॉड करने का आरोप है। सीबीआई द्वारा इस मामले में शिकायत के बाद पीएमएलए के कई प्रावधानों के तहत चार्जशीट दायर की गई थी। कंपनी पर यह आरोप लगा था कि उसने आंध्र बैंक से लोन लिया था जो बाद में नॉन परफ़ॉर्मिंग एसेट्स में बदल गया था। 

दिल्ली से और ख़बरें

2018 में ईडी ने अदालत को बताया था कि मामले में संदेसरा ब्रदर्स और कई अन्य मुख्य अभियुक्त भी देश छोड़कर भाग गए हैं। एजेंसी ने अदालत को यह भी बताया था कि इस बात का शक है कि अभियुक्त नाइजीरिया में छिपे हो सकते हैं। 

दामाद, बेटे का आया था नाम

संदेसरा ग्रुप में काम करने वाले एक कर्मचारी सुनील यादव ने आरोप लगाया था कि अहमद पटेल के दामाद इरफ़ान सिद्दीकी चेतन संदेसरा के दिल्ली स्थित ऑफ़िस में अकसर आते थे और चेतन भी उनके दिल्ली स्थित वसंत विहार वाले घर पर जाता था। आरोप लगाया गया था कि चेतन इरफ़ान को मोटी नक़दी देता था। सुनील ने आरोप लगाया था कि अहमद पटेल के घर का इस्तेमाल भी बैठकों के लिए होता था। इस मामले में पटेल के बेटे फ़ैसल पटेल का भी नाम आया था। 

राज्यसभा सांसद अहमद पटेल को आयकर विभाग ने मार्च में कांग्रेस के पैसों के लेन-देन से जुड़ी कर चोरी की जांच के मामले में समन भेजा था। तब पटेल ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से कहा था कि वह समन मिलने से हैरान हैं। पटेल ने कहा था कि इससे अच्छा तो यह होता कि आयकर विभाग बीजेपी को मिलने वाले चंदे पर ध्यान देता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें