loader

पुराने को विदाई देकर नए भवन में शिफ्ट हुई भारतीय संसद

भारतीय संसद अब अपने पुराने भवन से नए भवन में शिफ्ट हो चुकी है। मंगलवार को पुराने भवन से सभी सांसद चल कर नए भवन में गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सभी केंद्रीय मंत्री भी पैदल ही नए भवन में गए। 

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी इस दौरान अपने हाथों में संविधान लेकर चलते दिखे। उनके साथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य सांसद भी थे। 

शिफ्टिंग के दौरान लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसदों ने मंगलवार की सुबह सेंट्रल हॉल के पास एक साथ फोटो सेशन कराया। इस दौरान सरकार और विपक्ष के सभी प्रमुख चेहरे मौजूद थे 

इससे पहले मंगलवार को पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में विदाई समारोह का आयोजन किया गया जो कि करीब दो घंटे चला। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 38 मिनट का भाषण दिया। 

इसमें उन्होंने कहा कि मेरी मेरी प्रार्थना और सुझाव है कि जब हम नए संसद भवन में जा रहे हैं तो इस पुराने संसद भवन की गरिमा कभी भी कम नहीं होनी चाहिए। इसे सिर्फ 'पुराना संसद भवन' कहकर छोड़ दें, ऐसा नहीं होना चाहिए। अगर आप सब की सहमती हो तो इसे भविष्य में 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाए। उन्होंने कहा कि ये सदन ऑर्टिकल 370, तीन तलाक, जीएसटी जैसे बड़े फैसलों के लिए याद रखा जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसी सेंट्रल हॉल में तिरंगे और राष्ट्रगान को अपनाया गया था। अब तक लोकसभा और राज्‍यसभा ने मिलकर लगभग 4 हजार से अधिक कानून पास किए हैं। यह भवन ये सेंट्रल हॉल एक प्रकार से हमारी भावनाओं से भरा हुआ है। यह हमें भावुक भी करता है और कर्तव्य के लिए प्रेरित भी करता है। यहीं संविधान सभा की बैठक शुरू हुई और उसके बाद हमारे संविधान ने यहीं पर आकार लिया। यहीं पर 1947 में  ब्रिटिश हुकुमत ने सत्ता हस्तांतरण किया था।

ताजा ख़बरें

एक नया अध्याय जोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं

संसद के विशेष सत्र के दौरान  उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, कि हम अपने संसदीय लोकतंत्र में एक नया अध्याय जोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं।  मैं आप सभी को हमारे अभूतपूर्व उत्थान के लिए बधाई देता हूं। हम सभी को इस इतिहास का गवाह बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है क्योंकि हम इस पुराने संसद भवन को अलविदा कह रहे हैं और नए भवन में जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि  प्रभावशाली ढंग से आयोजित जी- 20 के परिणामस्वरूप भारत की वैश्विक शक्ति का प्रदर्शन हुआ। संसद की नई इमारत, भारत मंडपम और यशोभूमि दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली नवीनतम बुनियादी ढांचा उत्कृष्ट कृतियां हैं। 

महिलाओं को बराबरी का हक मिलने जा रहा

इससे पहले संसद के पुराने भवन स्थित सेंट्रल हॉल में हुए इस विदाई समारोह में सबसे पहले सांसद मेनका गांधी ने भाषण दिया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 'आज ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में महिलाओं को बराबरी का अधिकार मिलने जा रहा है। संसद और विधानसभाओं में महिला आरक्षण होने से हाशिए पर खड़ी महिलाओं की किस्मत  बदलेगी। 
वहीं कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आज के दिन हम एक ऐतिहासिक घटना के साक्षी बनने जा रहे हैं। अंग्रेजी सरकार से लेकर हमारी आजादी में अब तक हमने इस संसद भवन के शानदार पलों को अनुभव किया है। बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर ने हमें 395 आर्टिकल दिए हैं। उन्होंने कहा कि मैं इस मंच पर खड़े होकर ऊंचा और उत्साहित महसूस कर रहा हूं। 
दिल्ली से और खबरें

पुराने संसद भवन को आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है

पुराने से नए भवन में संसद की शिफ्टिंग पर बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा है कि पुराने संसद भवन की विदाई हो चुकी है जिसे आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है। मुझे संसद के दोनों सदनों में जाने का मौका मिला जो मेरे लिए सौभाग्य की बात है। नए संसद की शुरूआत मंगलवार से की जा रही है जिसका बसपा दिल से स्वागत करती है। 

उन्होंने कहा कि और आज इस नए संसद भवन में महिला आरक्षण बिल पेश किया जाएगा जिसके पक्ष में बसपा सहित कई पार्टियां अपना मत देंगी। बसपा ने महिला आरक्षण बिल को हमेशा समर्थन दिया है। उन्होने कहा कि महिलाओं को जो भी आरक्षण दिया जाता है उनमें से एससी, एसटी और ओबीसी वर्गों की महिलाओं का कोटा अलग से सुरक्षित करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो इन वर्गों के साथ नाइंसाफी होगी। मायावती ने कहा है कि अगर ऐसा नहीं भी हुआ तब भी बसपा आज पेश होने वाले महिला आरक्षण बिल का समर्थन करेगी। 
वहीं महिला आरक्षण विधेयक का समाजवादी पार्टी ने भी समर्थन कर दिया है। समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा है कि महिला आरक्षण विधेयक पर हमारी हमेशा मांग रही है कि पिछड़े वर्ग की महिलाएं, उच्च जाति की पढ़ी-लिखी महिलाओं का सही तरीके से मुकाबला नहीं कर सकती हैं। इसलिए इन वर्गों की महिलाओं के लिए कोटे के अंदर कोटा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आज केंद्र सरकार हमारी बात नहीं मानेंगे इसके बावजूद हम इसका समर्थन करेंगे। लेकिन हम अपना मुद्दा नहीं छोड़ेंगे।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें