loader

जैकलीन की जमानत मामले में 15 नवंबर को आएगा फ़ैसला 

दिल्ली की एक अदालत अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस के द्वारा दायर की गई जमानत याचिका पर आज फैसला नहीं सुना सकी। अब इस पर मंगलवार को फ़ैसला सुनाया जाएगा। तब तक अंतरिम जमानत बरकरार रहेगी। जैकलीन फर्नांडीज की जमानत के मामले पर जज ने कहा कि अभी आदेश पूरा लिखा जाना बाकी है। अदालत ने जांच एजेंसी ईडी से गुरुवार को बेहद सख्त लहजे में कहा था कि वह पिक एंड चूज पॉलिसी पर काम न करे। 

अदालत ने जांच एजेंसी ईडी से सवाल किया कि उसने लुकआउट नोटिस जारी करने के बाद भी अभिनेत्री को गिरफ्तार क्यों नहीं किया और वह इस मामले में अलग-अलग पैमाने क्यों अपना रही है और अब वह क्यों जैकलीन की जमानत का विरोध कर रही है। 

विशेष जज शैलेंद्र मलिक ने ईडी से पूछा कि जैकलीन फर्नांडिस को गिरफ्तार न करने के लिए उसे वजह बतानी चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

200 करोड़ की उगाही का मामला

अदालत जैकलीन फर्नांडीस की ओर से 200 करोड़ रुपए की उगाही के मामले में दायर जमानत याचिका पर सुनवाई कर रही थी। यह मामला फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह की पत्नी अदिति सिंह से कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये की उगाही का है। जैकलीन ने अंतरिम याचिका की मियाद खत्म होने के बाद नियमित जमानत के लिए अदालत में याचिका लगाई थी। लेकिन जांच एजेंसी ईडी ने जैकलीन को जमानत दिए जाने का विरोध किया। 

जांच एजेंसी ईडी ने अदालत से कहा कि अभिनेत्री ने कभी भी जांच में सहयोग नहीं किया और वह देश छोड़कर बाहर जा सकती हैं। अदालत ने ईडी की दलील सुनने के बाद कहा कि वह इस मामले में वक्त आने पर जरूरी कार्यवाही का आदेश देगी। 

जैकलीन की ओर से अदालत में पेश हुए सीनियर एडवोकेट सिद्धार्थ अग्रवाल ने अदालत से कहा कि उनकी मुवक्किल पूछताछ के लिए दो बार जांच एजेंसी के सामने पेश हो चुकी हैं और जबकि जैकलीन का नाम इस मामले में अभियुक्त के तौर पर नहीं है। उनका कहना था कि वह इस मामले में लड़ाई जारी रखेंगे और उनकी मुवक्किल निर्दोष हैं। 

Jacqueline Fernandez 200 crore money laundering case - Satya Hindi

संपत्ति की थी जब्त

ईडी ने इस साल अप्रैल में जैकलीन फर्नांडिस की 7.27 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त कर लिया था। यह कार्रवाई सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ दर्ज अवैध वसूली के मामले में की गई थी। ईडी के अफसरों को सुकेश चंद्रशेखर के द्वारा जैकलीन को दिए गए 5.71 करोड़ रुपए के तोहफों के बारे में पता चला था। यह सभी तोहफे वसूल की गई रकम से दिए गए थे। 

ईडी पिछले कुछ महीनों में जैकलीन के सुकेश चंद्रशेखर के साथ संबंधों को लेकर उनसे कई बार पूछताछ कर चुकी है। 

ईडी ने 200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सुकेश चंद्रशेखर और कई अन्य अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। सुकेश को ईडी ने अवैध वसूली के मामले में अभियुक्त बनाया था और जब ईडी ने सुकेश के बैंक खातों की जांच की तो सुकेश और अभिनेत्री जैकलीन के बीच वित्तीय लेनदेन के सुबूत मिले थे। ईडी ने अपनी चार्जशीट में सुकेश चंद्रशेखर के अलावा उनकी पत्नी रीना मॉरिया पॉल, अभिनेत्री नोरी फतेह और 6 अन्य को भी अभियुक्त बनाया था।
ईडी ने चार्जशीट में यह खुलासा किया था कि चंद्रशेखर ने जैकलीन को 52 लाख रुपये का एक घोड़ा और चार विदेशी बिल्लियां गिफ्ट में दी थीं। एक बिल्ली की कीमत 9 लाख रुपये थी। इसके अलावा भी चंद्रशेखर ने जैकलीन को हीरे के आभूषण, महंगे फोन और दूसरे गिफ्ट दिए थे।

सुकेश चंद्रशेखर ने एक खत लिखकर कहा था कि जैकलीन को इस मामले में अभियुक्त बनाया जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। सुकेश चंद्रशेखर ने कहा था कि वह और जैकलीन रिश्ते में थे और उसने जैकलीन और उनके परिवार को तोहफे दिए थे तो इसमें उनकी क्या गलती है। सुकेश के मुताबिक, उसने जैकलीन और उनके परिवार को जो भी तोहफे दिए उसमें खर्च किया गया पैसा कानूनी ढंग से कमाया गया था और इस बात को अदालत में भी साबित किया जाएगा। 

सुकेश के खिलाफ लगभग 30 मामलों में जांच चल रही है। 

Jacqueline Fernandez 200 crore money laundering case - Satya Hindi

दिल्ली की राजनीति में बवाल

बीते कुछ दिनों से सुकेश चंद्रशेखर के एक के बाद एक नए खत सामने आ रहे हैं। एक ताजा खत में उसने कहा है कि उसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत के खिलाफ दी गई शिकायत को वापस लेने को लेकर धमकियां मिल रही हैं। उसने यह पत्र दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को लिखा है। सुकेश चंद्रशेखर ने आरोप लगाया था कि जैन ने साल 2019 में जेल में उसकी सुरक्षा के बदले उससे 10 करोड़ रुपए वसूले थे। उसने यह भी कहा था कि उसने साल 2016 में सत्येंद्र जैन को उनके असोला स्थित फार्महाउस में 50 करोड़ रुपए दिए थे। इसके बाद होटल में एक डिनर के दौरान उसकी अरविंद केजरीवाल से मुलाकात हुई थी। बीजेपी ने सुकेश चंद्रशेखर के आरोपों को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। 

आम आदमी पार्टी ने सुकेश चंद्रशेखर के द्वारा लगाए गए इन सभी आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद और फर्जी बताया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें