loader
अरविन्द केजरीवाल

केजरीवाल ने ईडी के सभी समन अवैध बताए, आज भी पेश नहीं हुए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें जारी किए गए ईडी समन "अवैध" हैं और आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उन्हें प्रचार करने से रोकने के लिए एक राजनीतिक साजिश का हिस्सा हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि अप्रैल-मई में होने वाले चुनावों से पहले उन्हें गिरफ्तार करने के लिए समन जारी करने की पूरी कवायद की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें पिछले हफ्ते ईडी ने चौथी बार समन जारी किया था और उन्हें 18 जनवरी या 19 जनवरी को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा था।

भाजपा ईडी को चला रही है। उनका इरादा केवल मुझे गिरफ्तार करने का है ताकि मैं आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार न कर सकूं। मैंने अपना जवाब केंद्रीय एजेंसी को भेज दिया है।


-अरविन्द केजरीवाल, सीएम दिल्ली, 18 जनवरी 2024 सोर्सः पीटीआई

केजरीवाल ने कहा- "मुझे भेजे गए चार नोटिस कानून की नजर में अवैध हैं। ऐसे सामान्य, गैर-विशिष्ट नोटिसों को अदालतों द्वारा अतीत में रद्द कर दिया गया है। मैंने बार-बार ईडी को लिखा है कि नोटिस अवैध हैं लेकिन उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया है।" उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि नोटिस "राजनीतिक साजिश" के तहत भेजे जा रहे हैं। शराब नीति मामले की जांच दो साल से चल रही है लेकिन अभी तक "कुछ भी नहीं" मिला है। उन्होंने कहा, ''लोगों को पीटकर उनसे गलत बयान निकलवाए जा रहे हैं।'' बता दें कि ईडी उनसे दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग पहलुओं की जांच के संबंध में पूछताछ करना चाहती है। 

ताजा ख़बरें

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, "पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार अरविंद केजरीवाल गुरुवार को गोवा के लिए रवाना होने वाले हैं।" अधिकारी ने कहा कि केजरीवाल आगामी लोकसभा चुनावों के लिए गोवा में पार्टी की तैयारियों का आकलन करने जा रहे हैं।

केजरीवाल से बुधवार को एक कार्यक्रम में पत्रकारों ने इस बारे में जब पूथा तो केजरीवाल ने कहा, 'हम कानून के मुताबिक काम करेंगे।' ईडी की ओर से न तो बुधवार को और न ही गुरुवार सुबह कोई बयान दिया गया है। हालांकि भाजपा ने केजरीवाल पर ईडी के समन पर टालमटोल करने का आरोप लगाया।

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा- “सीएम केजरीवाल एक भगोड़े की तरह व्यवहार कर रहे हैं लेकिन कानून जल्द ही उन तक पहुंच जाएगा। जिस दिन ईडी उनके टालमटोल वाले व्यवहार का संज्ञान लेगी और सीएम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी, तब आम आदमी पार्टी पीड़ित कार्ड खेलना शुरू कर देगी।''

केजरीवाल पिछले तीन समन - 2 नवंबर, 22 दिसंबर और 3 जनवरी - को "अवैध और राजनीति से प्रेरित" बताते हुए नजरअंदाज कर चुके हैं। ईडी ने 13 जनवरी को अपना चौथा समन जारी किया। लेकिन इससे पहले केजरीवाल के तीन दिवसीय गोवा दौरे की घोषणा हो चुकी थी। आप संयोजक गोपाल राय ने केंद्रीय एजेंसी पर केजरीवाल को चुनाव प्रचार करने से रोकने के लिए समन जारी करने का आरोप लगाया।

ईडी के पहले समन 2 नवंबर को केजरीवाल मध्य प्रदेश में रैली संबोधित करने चले गए थे। केजरीवाल ने तब कहा था कि ईडी उनकी छवि खराब करने के लिए भाजपा के इशारे पर काम कर रही है। 22 दिसंबर को, केजरीवाल मेडिटेशन रिट्रीट के लिए पंजाब में थे, और 3 जनवरी को, केजरीवाल गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के साथ-साथ दिल्ली में तीन सीटों के लिए चल रहे राज्यसभा चुनावों का हवाला देते हुए एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें