loader
केजरीवाल

बीमार केजरीवाल की सेहत पर विवाद बढ़ा, तिहाड़ की रिपोर्ट क्या कहती है

तिहाड़ जेल प्रशासन का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी से कई महीने पहले इंसुलिन लेना बंद कर दिया था और वह डायबिटीज की दवा ले रहे हैं। यह बात जेल अधिकारियों ने उस रिपोर्ट में कही है, जो एलजी वीके सक्सेना को सौंपी गई है। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाए थे कि केजरीवाल को तिहाड़ जेल में इंसुलिन नहीं दिया जा रहा है। इसके बाद एलजी ने रिपोर्ट मांगी थी।

तिहाड़ महानिदेशक की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की समीक्षा 10 अप्रैल और 15 अप्रैल को एक मेडिसिन एक्सपर्ट द्वारा की गई थी, जिन्होंने डायबिटीज की दवा लेने की सलाह दी थी और यह कहना गलत है कि केजरीवाल को जेल में इंसुलिन देने से इनकार किया गया था।
ताजा ख़बरें

रिपोर्ट में कहा गया है कि जेल डिस्पेंसरी में इंसुलिन की पर्याप्त उपलब्धता है और इसे केजरीवाल को "जब जब जरूरत होगी" दिया जा सकता है। अब आप नेता आतिशी ने दावा किया कि इस रिपोर्ट ने केजरीवाल को जेल में "हत्या करने की साजिश" का "पर्दाफाश" कर दिया है, जबकि भाजपा ने आप से इस मुद्दे पर अपना "झूठा अभियान" बंद करने को कहा है।

एक बयान में, आप ने कहा कि केजरीवाल 'इंसुलिन रिवर्सल प्रोग्राम' पर थे। लेकितन जेल में इसे "बंद" कर दिया गया। इसकी तिहाड़ के डॉक्टरों ने दवा लेने की सलाह दी। सीएम केजरीवाल टाइप- II डायबिटीज के गंभीर मरीज हैं और इंसुलिन पर निर्भर हैं, उनका ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए इंसुलिन जरूरी है। केजरीवाल का शुगर लेवल लगातार हाई रहता है। इसलिए उन्हें इंसुलिन की जरूरत पड़ती है।
आप ने आरोप लगाया कि “भाजपा के इशारे पर केजरीवाल को जेल में मारने की साजिश चल रही है। मुख्यमंत्री 12 साल से इंसुलिन ले रहे हैं, उन्हें इंसुलिन देने में तिहाड़ प्रशासन को क्या दिक्कत है?' दिल्ली की मंत्री आतिशी का दावा है कि जेल जाने से पहले केजरीवाल रोजाना 50 यूनिट इंसुलिन लेते थे। जबकि तिहाड़ की रिपोर्ट में कहा गया है कि केजरीवाल तेलंगाना स्थित एक निजी डॉक्टर की देखरेख में थे और कुछ महीने पहले इंसुलिन लेना बंद कर दिया था। अपनी गिरफ्तारी के समय, वह "मेटफॉर्मिन" नामक दवा ले रहे थे। तिहाड़ जेल में अपने मेडिकल चेक-अप के दौरान, केजरीवाल ने डॉक्टरों को बताया था कि वह पिछले कुछ वर्षों से इंसुलिन ले रहे थे और कुछ महीने पहले इसे लेना बंद कर दिया था। 

बता दें कि केजरीवाल को दिल्ली सरकार की अब समाप्त हो चुकी शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। ईडी की कस्टडी के बाद अब वह 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में बंद हैं।

दिल्ली से और खबरें
आरएमएल अस्पताल के मेडिकल रिकॉर्ड के अनुसार, केजरीवाल को "न तो किसी इंसुलिन की सलाह दी गई और न ही इंसुलिन की कोई जरूरत बताई गई।" रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की समीक्षा 10 अप्रैल और 15 अप्रैल को मेडिसिन एक्सपर्ट द्वारा की गई थी। मेडिसिन एक्सपर्ट ने केजरीवाल की जांच करने के बाद कहा, "विचाराधीन कैदी (केजरीवाल) के ब्लड शुगर का लेवल चिंताजनक नहीं है, और फिलहाल इंसुलिन की जरूरत नहीं है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें