loader

हाईकोर्ट से केजरीवाल को कोई राहत नहीं, 3 अप्रैल को फिर सुनवाई

लाइव लॉ के मुताबिक अरविंद केजरीवाल को बुधवार को कोई अंतरिम राहत नहीं मिली। क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी और ईडी रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका के साथ-साथ अंतरिम राहत याचिका पर भी नोटिस जारी किया है। मामले की सुनवाई 03 अप्रैल को होगी। दूसरी तरफ एक स्थानीय अदालत गुरुवार को केजरीवाल के खिलाफ उस याचिका पर सुनवाई करेगी, जिसमें उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई।

जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा ने अपने फैसले में कहा- ईडी को केजरीवाल के वकील द्वारा विस्तृत प्रतिक्रिया दाखिल करके प्रस्तुत की गई दलीलों का खंडन करने का अवसर नहीं देना अनुचित होगा। अदालत यह भी नहीं मान सकती कि ईडी के पास दाखिल करने के लिए कोई जवाब नहीं होगा और वह केवल पहले उठाए गए विवादों से ही बंधा रहेगा।
अदालत ने कहा- “चूंकि जांच एजेंसी के कब्जे में याचिकाकर्ता से हिरासत में पूछताछ के दौरान एकत्र की गई कुछ अतिरिक्त सामग्री हो सकती है, जिसे वे इस अदालत के समक्ष रखना चाह सकते हैं, जो वर्तमान मामले का फैसला करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। ऐसी सामग्री स्वयं याचिकाकर्ता के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकती है।”
जस्टिस शर्मा ने कहा- हिरासत से रिहाई का कोई भी आदेश अंतरिम उपाय के रूप में केजरीवाल को जमानत या अंतरिम जमानत पर रिहा करने जैसा होगा। कोर्ट ने कहा- “भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत रिट क्षेत्राधिकार सीआरपीसी की धारा 439 के तहत जमानत के उपाय के लिए आमतौर पर एक तैयार विकल्प नहीं है।“

ताजा ख़बरें
ईडी की कस्टडी में केजरीवाल की हिरासत अवधि गुरुवार को पूरी हो रही है। ऐसे में या तो ईडी फिर से हिरासत अवधि बढ़ाने की मांग करेगी या फिर सीबीआई भी पूछताछ के लिए उन्हें अपनी रिमांड पर ले सकती है। यानी गुरुवार को दो ही स्थितियां बनेंगी- केजरीवाल या तो ईडी के पास रहेंगे या फिर सीबीआई की कस्टडी में भेज दिए जाएंगे। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपनी गिरफ्तारी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है। बुधवार को सुनवाई शुरू होते ही ईडी ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा। इस पर केजरीवाल के वकील, वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने ऐतराज किया और एजेंसी द्वारा "देरी करने की रणनीति" का सवाल उठाया। इसके बाद जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा की पीठ ने मामले को बाद में सुनवाई के लिए कहा। 

ईडी की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि एजेंसी को मंगलवार को ही केजरीवाल की याचिका की कॉपी मिली है और पूरा जवाब दाखिल करने के लिए तीन हफ्ते का समय चाहिए।

ताजा ख़बरें

इस पर सिंघवी ने ऐतराज जताते हुए जवाब दिया, "वह व्यक्ति जेल जा चुका है। 23 मार्च को याचिका दायर की गई थी। बाद में याचिका में कमियों को दूर कर दिया गया। और सब कुछ ठीक करने के बाद ही हमने तब उनके साथ याचिका साझा की थी।"

जस्टिस शर्मा ने तब कहा कि वह जवाब का इंतजार करेंगी और अंतरिम राहत पर सुनवाई के लिए एक छोटी तारीख देंगी। वकील सिंघवी ने कहा कि "उन्होंने रिमांड को चुनौती दी है जो गुरुवार को खत्म हो रही है। मैं लेडीशिप से रिमांड का आधार तय करने के लिए कह रहा हूं। इसके लिए किसी से जवाब की जरूरत नहीं है।"

सिंघवी ने कोर्टरूम में कहा- "यह देरी की रणनीति है, मैं अपनी लेडीशिप से आज (बुधवार) ही इस पर निर्णय लेने के लिए कह रहा हूं। ऐसे महत्वपूर्ण कारण हैं कि रिमांड की बुनियाद को चुनौती देने वाले मामले पर आज ही सुनवाई की आवश्यकता है। इसे अनुमति देना या अस्वीकार करना मेरी लेडीशिप का विशेषाधिकार है। कुछ समय लग सकता है। इसलिए, ईडी के उत्तर का इंतजार नहीं किया जाना चाहिए।''

केजरीवाल ने अपनी याचिका में कहा है कि उनकी गिरफ्तारी से उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ है और ईडी अपराध साबित करने में विफल रही है। उन्होंने जेल से तुरंत रिहाई और रिमांड रद्द करने की मांग करते हुए कहा है, ''बिना पूछताछ के गिरफ्तारी से पता चलता है कि मौजूदा कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है।''

अपनी गिरफ्तारी के एक दिन बाद, केजरीवाल ने राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हालाँकि, बाद में उन्होंने अपनी याचिका वापस ले ली और उनके वकील, वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि वे ट्रायल कोर्ट के सामने रिमांड कार्यवाही को चुनौती देंगे और एक अन्य याचिका के साथ शीर्ष अदालत में लौटेंगे।

दिल्ली से और खबरें
ईडी का मनी लॉन्ड्रिंग मामला 2022 में सीबीआई द्वारा दर्ज एक मामले पर आधारित है जिसमें शराब नीति में अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था। दिल्ली के केंद्र द्वारा नियुक्त उपराज्यपाल वीके सक्सेना की शिकायत पर दर्ज सीबीआई मामले में आरोप लगाया गया है कि आप के बड़े नेताओं ने जानबूझकर कुछ लाइसेंसधारियों को फायदा पहुंचाने के लिए नीति में खामियां छोड़ीं। ईडी का आरोप है कि केजरीवाल इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता हैं। इस सिलसिले में आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह तथा भारत राष्ट्र समिति की नेता के. कविता को गिरफ्तार किया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें