loader

केजरीवाल का संकट बढ़ाः बंगले पर खर्च पैसे की जांच CAG को

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक आवास के नवीनीकरण में कथित "प्रशासनिक और वित्तीय" अनियमितताओं की विशेष ऑडिट करेंगे। 24 मई को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के कार्यालय से एक पत्र मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने सीएजी से एक विशेष ऑडिट की सिफारिश की थी।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस पत्र में मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास के रेनोवेशन में वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था।पत्र में, एलजी सक्सेना ने कहा कि दिल्ली के मुख्य सचिव ने, उनके निर्देश पर, सीएम के आवास के नवीनीकरण की आड़ में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा किए गए उल्लंघनों का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उपराज्यपाल ने कहा कि ये उल्लंघन/असाधारण खर्च कोरोना महामारी के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री के आदेश पर हुए थे।
ताजा ख़बरें
मुख्य सचिव की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री आवास के नवीनीकरण में प्रथम दृष्टया निम्नलिखित अनियमितताएँ पाई गईं:
  • जीर्णोद्धार के नाम पर लोक निर्माण विभाग द्वारा एक नये भवन का पुनर्निर्माण प्रभावित किया गया। निर्माण शुरू करने से पहले लोक निर्माण विभाग द्वारा संपत्ति के स्वामित्व का पता नहीं लगाया गया था। लागू भवन उपनियमों के संदर्भ में भवन योजनाओं की अनिवार्य और पूर्व-आवश्यक मंजूरी, लोक निर्माण विभाग की भवन समिति से प्राप्त नहीं की गई। प्रारंभिक प्रस्ताव मुख्यमंत्री के आवास पर अतिरिक्त आवास उपलब्ध कराने का था। हालाँकि, बाद में तत्कालीन PWD मंत्री मनीष सिसोदिया ने जिस प्रस्ताव को मंजूरी दी, वह मौजूदा इमारत के विध्वंस के बाद एक नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए था।
 
बढ़ती गई निर्माण लागतः निर्माण कार्य की शुरुआती लागत 15-20 करोड़ रुपये थी। हालाँकि, समय-समय पर राशि बढ़ायी गयी और कुल 52,71,24,570 रुपये (लगभग 53 करोड़ रुपये) खर्च किये गये। इसके अलावा, रिकॉर्ड से पता चलता है कि लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव, जिन्हें 10 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय मंजूरी देने की शक्तियां सौंपी गई हैं, से अनुमोदन से बचने के लिए, हर अवसर पर 10 करोड़ रुपये से कम की विभाजित मंजूरी को जानबूझकर प्राप्त किया गया था।

दिल्ली वृक्ष संरक्षण अधिनियम के अनुसार 10 से अधिक पेड़ों की कटाई के लिए सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन प्राप्त करने से बचने के लिए, पांच बार विभाजित अनुमोदन लिया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें