loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/वीडियो ग्रैब

पाकिस्तान विरोधी नारे लगवाने के लिए पीटा, आरोपी गिरफ़्तार

दिल्ली में एक शख्स की इसलिए बेरहमी से पिटाई कर दी गई ताकि वह 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे लगाए। इसका वीडियो वायरल हुआ है। उसमें देखा जा सकता है कि एक युवक दूसरे आरोपी की पिटाई कर रहा है और उसे यह कहते सुना जा सकता है कि वह 'हिंदुस्तान ज़िंदाबाद' और 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' जैसे नारे लगाए। तीसरा युवक इस घटना का वीडियो बना रहा है। इसी वीडियो के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई की है और पिटाई करने के आरोपी को गिरफ़्तार किया है। आरोपी कथित तौर पर दिल्ली दंगे में शामिल था।

पुलिस के अनुसार, घटना उत्तर पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास क्षेत्र की है। पुलिस ने इस घटना का संज्ञान लिया है। उत्तर पूर्वी दिल्ली डीसीपी ने इस घटना को लेकर ट्वीट किया है। 

पुलिस ने कहा है, 'खजूरी खास की घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है। घटना का संज्ञान लिया गया है और आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जाँच जारी है।'

इस वीडियो में दिखता है कि आरोपी अजय गोस्वामी एक आदमी की पिटाई करता है। वह 'हिंदुस्तान ज़िंदाबाद' और 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे लगवाता है। पीड़ित शख्स नारे लगाता है फिर भी उसकी पिटाई की जाती है। 

जब वह पिटाई करने वाले युवक का पैर पकड़ लेता है तो वीडियो में किसी अन्य व्यक्ति की आवाज़ सुनी जा सकती है। संभव है कि वीडियो बनाने वाले की आवाज़ हो। वे उस शख्स से यह भी कहते हैं कि वह 'असदुद्दीन ओवैसी मुर्दाबाद' के नारे लगाए।

पुलिस का कहना है कि वायरल वीडियो के आधार पर बुधवार को खजूरी खास थाने की पुलिस ने 25 वर्षीय अजय गोस्वामी को गिरफ्तार कर लिया है और वीडियो बनाने वाले आरोपी दीपक बेंसला की तलाश कर रही है।

ताज़ा ख़बरें

वीडियो के साथ एक मैसेज भी वायरल हुआ है जिसमें लिखा है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के आरोपी ने जानबूझकर दूसरे समुदाय के युवक को पीट रहा है। 'एनडीटीवी' की रिपोर्ट के अनुसार, डीसीपी संजय कुमार सेन ने बताया कि अजय उतर पूर्वी दिल्ली में दंगों में शामिल रहा था। फ़िलहाल वह जमानत पर बाहर था। बता दें कि पिछले साल दिल्ली दंगे में 50 से ज़्यादा लोगों की जानें चली गई थीं। पुलिस के अनुसार पूछताछ में अजय ने बताया कि युवक चोरी के इरादे से उसके डेयरी में घुसा था और इसी वजह से उसकी पिटाई की गई। उसका साथी दीपक ने वीडिया बनाकर वायरल कर दिया। पुलिस ने यह भी कहा है कि जिस युवक की पिटाई की गई उस पर हत्या और लूटपाट के कई मामले दर्ज हैं।

दिल्ली से और ख़बरें

वैसे, घटना के बारे में जो भी दावे किए जाएँ, लेकिन इससे सवाल तो उठता है चोरी के आरोपी से 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' या 'असदुद्दीन ओवैसी मुर्दाबाद' के नारे क्यों लगाए जा रहे थे? क्या ये नारे लगवाने से दोषमुक्त हुआ जा सकता है? 

एक सवाल यह भी उठता है कि नारे लगवाने के साथ ही युवक की पिटाई की गई और फिर इसका वीडियो बनाया गया। वीडियो क्यों बनाया गया? इसका मक़सद क्या यह बताना होगा कि चोरी करने पर ऐसे नारे लगवाए जाएँगे? या फिर यह पूरा घटनाक्रम वह नफरत वाला माहौल है जिसको बनाया गया है। ऐसे नफरत का माहौल किसको फायदा पहुँचाता है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें