loader
सांकेतिक तसवीर।

मदनपुर खादर: एमसीडी की कार्रवाई का विरोध, पथराव, विधायक गिरफ़्तार

अतिक्रमण हटाने मदनपुर खादर पहुंचे एमसीडी के बुलडोजर और दिल्ली पुलिस के अफसरों को गुरूवार को स्थानीय लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान भी मौके पर पहुंचे और एमसीडी की कार्रवाई का विरोध किया।

दिल्ली पुलिस ने अमानतुल्लाह खान को गिरफ़्तार कर लिया। पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है। 

इस दौरान एमसीडी ने कार्रवाई करते हुए कुछ अवैध ढांचों को गिरा दिया। स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और कहा कि उन्हें इस बारे में पहले से कोई सूचना नहीं दी गई थी। एमसीडी के बुलडोजर ने 6 मंजिला एक इमारत पर भी कार्रवाई की। 

इस दौरान स्थानीय लोगों ने एमसीडी और दिल्ली पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस ने उन्हें चेतावनी दी कि वे एमसीडी की कार्रवाई में बाधा न डालें वरना उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एमसीडी की कार्रवाई के दौरान पथराव भी हुआ। इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग किया और वहां भगदड़ मच गई। 

ताज़ा ख़बरें

अमानतुल्लाह खान ने कहा कि कहीं पर भी अतिक्रमण नहीं है और क्या एमसीडी की ओर से किसी तरह का नोटिस यहां के लोगों को दिया गया है। उन्होंने कहा कि एमसीडी डर का माहौल बना रही है और पैसे मांगे जा रहे हैं।

शाहीन बाग में हुई थी कार्रवाई

याद दिला दें कि सोमवार को दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचे एमसीडी के दस्ते को भी इसी तरह के विरोध का सामना करना पड़ा था। जबरदस्त विरोध के बाद एमसीडी का बुलडोजर नाम मात्र की कार्रवाई करके वापस लौट गया था। 

बुधवार को मंगोलपुरी के इलाके में भी एमसीडी ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की थी।

दिल्ली से और खबरें

एमसीडी की ओर से दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग के अलावा ओखला, जैतपुर, मदनपुर खादर आदि इलाकों में भी अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाए जाने की बात कही गई थी।

हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई हिंसा के बाद उत्तरी एमसीडी की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी। इस दौरान अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया गया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तरी एमसीडी को यह कार्रवाई रोकनी पड़ी थी।

 

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार वाले इलाकों में अतिक्रमण पर सर्वे कराया था और इसके बाद जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें कई जगहों पर अतिक्रमण होने की बात कही गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें