loader

MCD चुनाव: RWA को देंगे मिनी पार्षद का दर्जा- केजरीवाल 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के मद्देनजर बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल ने कहा है कि अगर आम आदमी पार्टी एमसीडी की सत्ता में आई तो दिल्ली के अंदर जितने भी आरडब्लूए यानी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन हैं, उन्हें मिनी पार्षद का दर्जा दिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि ऐसा होने से लोगों को अपने छोटे-छोटे कामों के लिए नेताओं के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

उन्होंने यह भी कहा कि आरडब्लूए को अपना दफ्तर चलाने के लिए और लोगों के छोटे-मोटे काम कराने के लिए फंड उपलब्ध कराए जाएंगे।

एमसीडी के चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा और नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। चुनाव में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है। कुछ सीटों पर कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवार भी टक्कर में हैं। 

केजरीवाल ने कहा कि इसका मकसद है जनता को दिल्ली का मालिक बनाना। दिल्ली के हर नागरिक को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा और जनता आरडब्लूए के जरिए अपने सारे काम करा सकेगी।

2017 में मिली थी हार

2017 में जब एमसीडी के 272 वार्डों में चुनाव हुआ था तो बीजेपी को 181 वार्डों में जीत मिली थी जबकि आम आदमी पार्टी को 48, कांग्रेस को 30 और अन्य को 11 वार्डों पर जीत मिली थी। 2017 के एमसीडी चुनाव के नतीजों को आम आदमी पार्टी की सरकार के लिए बड़ा झटका माना गया था क्योंकि दिल्ली की सत्ता में होते हुए भी उसे बीजेपी के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस बार एमसीडी में 250 वार्डों के लिए चुनाव हो रहा है। 

आम आदमी पार्टी एमसीडी का चुनाव हर हाल में जीतना चाहती है। लेकिन बीजेपी के द्वारा जारी किए जा रहे स्टिंग और मंत्री सत्येंद्र जैन के वीडियो ने उसे कुछ हद तक परेशान जरूर कर दिया है। 

ताज़ा ख़बरें

केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी और पार्टी का पार्षद बनाया तो वह आरडब्लूए को काम नहीं करने देगा और लोग इस बात को सुनिश्चित करें कि इस बार सभी मिलकर आम आदमी पार्टी को वोट दें। 

दी थी 10 गारंटी

केजरीवाल ने कुछ दिन पहले दिल्ली की जनता के लिए 10 गारंटियों का ऐलान किया है। इन गारंटियों में कूड़े के पहाड़ ख़त्म करना, दिल्ली को साफ करना, पार्किंग समस्या को ख़त्म करना आदि शामिल हैं। 

mcd election 2022 Mini Councilor status to RWAs - Satya Hindi

दिल्ली में मजबूत है आप 

दिल्ली में आम आदमी पार्टी अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में 2013, 2015 और 2020 में सरकार बना चुकी है। 2013 के विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी और यह सिर्फ 49 दिन तक चली थी। जबकि 2015 और 2020 के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी थी।

2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 3 सीटें मिली थी जबकि 2020 के चुनाव में वह सिर्फ 8 सीटों पर जीत दर्ज कर सकी थी। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने दिल्ली के विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी थी। कांग्रेस का दोनों चुनाव में सूपड़ा साफ हो गया था। 

दिल्ली से और खबरें
पार्टी के सबसे बड़े चेहरे और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एमसीडी के साथ ही गुजरात के विधानसभा चुनाव में भी पूरा जोर लगा रहे हैं लेकिन उनके सामने बड़ी चुनौती एमसीडी के चुनाव जीतने की है। देखना होगा कि अरविंद केजरीवाल एमसीडी में आम आदमी पार्टी का मेयर बना पाते हैं या नहीं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें