loader

एमसीडी: मेयर के चुनाव में होगी बीजेपी-आप में जोरदार जंग! 

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव में मेयर और डिप्टी मेयर के पद के लिए आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच जोरदार लड़ाई होने जा रही है। मेयर और डिप्टी मेयर के लिए चुनाव 6 जनवरी को होगा। आम आदमी पार्टी ने मेयर के पद के लिए शैली ओबेरॉय को जबकि डिप्टी मेयर के पद पर आले मोहम्मद इकबाल को मैदान में उतारा है।

जबकि बीजेपी ने मेयर के पद पर रेखा गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है और डिप्टी मेयर की सीट पर कमल बागड़ी को उतारा है। 

बीजेपी ने इस चुनाव में यू-टर्न लिया है क्योंकि एमसीडी के नतीजों के बाद उसने कहा था कि चूंकि बहुमत आम आदमी पार्टी के पास है इसलिए मेयर भी आम आदमी पार्टी का बनेगा और बीजेपी विपक्ष की भूमिका में रहेगी। 

लेकिन नामांकन के अंतिम दिन यानी 27 दिसंबर को उसने अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर लोगों को चौंका दिया। 

MCD mayor election 2022 rekha gupta shaili oberoi - Satya Hindi

बीजेपी ने चुनाव में उतरने को लेकर अपना स्टैंड क्यों बदला, इस बारे में दिल्ली बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि हमने कभी भी आधिकारिक रूप से यह नहीं कहा था कि हम चुनाव नहीं लड़ेंगे और हमेशा यह कहा कि हम वक्त आने पर इस बारे में बताएंगे। 

ताज़ा ख़बरें

सचदेवा ने कहा कि चुनाव कभी भी एकतरफा नहीं होता है और एक पद के लिए 2 या इससे ज्यादा लोग मैदान में होते हैं इसलिए हमने अपने योग्य उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है, हम चुनाव लड़ेंगे और अपना बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। 

एमसीडी के चुनाव में आम आदमी पार्टी को 134, बीजेपी को 104 और कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत मिली थी और 15 साल से एमसीडी की सत्ता में बैठी बीजेपी की विदाई हो गई थी। 

एमसीडी में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव इसलिए रोमांचक हो सकता है क्योंकि आम आदमी पार्टी के पास बहुमत के लिए जरूरी 126 पार्षदों से सिर्फ कुछ ही ज्यादा पार्षद हैं। ऐसे में अगर बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग हुई तो समीकरण बिगड़ भी सकते हैं।

मेयर के चुनाव को लेकर बीजेपी के एक नेता ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि आम आदमी पार्टी के पास 150 वोट हैं लेकिन हमें भी इस बात का भरोसा है कि हमें 140 से ज्यादा वोट मिलेंगे। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के अंदर कई बागी नेता भी हैं और यह इस बात से साबित हुआ है कि पार्टी ने अपने दो अन्य नेताओं को भी मेयर और डिप्टी मेयर के पद के लिए बैकअप उम्मीदवार के तौर पर उतारा है। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि पार्टी एकजुट नहीं है। 

इस बयान का मतलब साफ है कि बीजेपी इस चुनाव में आम आदमी पार्टी के पास ज्यादा पार्षद होने के बाद भी उसे चैन से बैठने का मौका नहीं देगी। 

MCD mayor election 2022 rekha gupta shaili oberoi - Satya Hindi
बीजेपी की मेयर उम्मीदवार रेखा गुप्ता।
आम आदमी पार्टी ने आशु ठाकुर को मेयर और जलज कुमार को डिप्टी मेयर का उम्मीदवार बनाकर बैकअप कैंडिडेट के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी का कहना है कि उसने ऐसा सावधानी के तौर पर किया है क्योंकि उसे यह जानकारी मिली है कि बीजेपी निर्वाचन से जुड़े अफसरों पर दबाव बना रही है और वह किसी भी स्तर तक जा सकती है। 
बीजेपी ने यह संदेश देने की भी कोशिश की है कि मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने वैश्य समुदाय और पूर्वांचली समुदाय का ध्यान नहीं रखा है। जबकि उसने वैश्य समुदाय से आने वाली रेखा गुप्ता को मेयर के चुनाव में उम्मीदवार बनाया है।

साल 2012 तक दिल्ली में एकीकृत नगर निगम ही था लेकिन उसके बाद इसे दक्षिणी, पूर्वी और उत्तरी नगर निगम में बांट दिया गया था। इस बार बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने तीनों नगर निगमों को एक कर दिया है। पिछली बार तीनों ही नगर निगमों में बीजेपी के मेयर थे लेकिन इस बार वह एमसीडी के चुनाव में बहुमत का आंकड़ा हासिल करने से पीछे रह गई। 

मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में एमसीडी के 250 पार्षदों के साथ ही दिल्ली विधानसभा के 13 विधायक और दिल्ली में लोकसभा और राज्यसभा के 10 सांसद भी वोट डालेंगे। जबकि एमसीडी में एलजी के द्वारा मनोनीत पार्षदों को चुनाव में वोट डालने का अधिकार नहीं है। 

क्रॉस वोटिंग का डर

मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में राजनीतिक दलों को सबसे बड़ा डर क्रॉस वोटिंग का होता है क्योंकि इसमें पार्षदों पर दल-बदल कानून लागू नहीं होता और राजनीतिक दल अपने पार्षदों के लिए व्हिप भी जारी नहीं कर सकते। ऐसे में पार्षद क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद दिल्ली के 12 एडमिनिस्ट्रेटिव जोन के लिए चुनाव होगा। 

एमसीडी चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने एक-दूसरे पर उनके पार्षदों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया था। 

दिल्ली से और खबरें

चंडीगढ़ नगर निगम का चुनाव

यहां याद दिलाना होगा कि बीते साल दिसंबर में हुए चंडीगढ़ नगर निगम के चुनाव में कुल 35 वार्ड में से आम आदमी पार्टी को 14 वार्डों में जीत मिली थी जबकि बीजेपी ने 12 और कांग्रेस ने 8 वार्डों में जीत हासिल की थी। लेकिन बावजूद इसके बीजेपी अपना मेयर बनाने में कामयाब रही थी। 

इस बात का इशारा बीजेपी के आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने एमसीडी चुनाव के नतीजे आने के बाद अपने ट्वीट में किया था। 

देखना होगा कि एमसीडी में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में कौन जीत हासिल करता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें