loader

हम एकजुट हों ताकि ये लोग संविधान न बदल सकें: नीतीश

दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफ़र-पोस्टिंग को लेकर मचे घमासान के बीच विपक्षी एकता का प्रयास अब और तेज होगा? आख़िर विपक्षी दल 'संविधान बचाने' की बात क्यों कह रहे हैं? क्या विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों के अधिकार ग़लत तरीक़े से छीने जा रहे हैं? ये सवाल आज नीतीश कुमार और अरविंद केजरीवाल के बीच मुलाक़ात के बाद उठे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की। बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि अगर विपक्ष एक हो जाता है और राज्यसभा में केंद्र के नए अध्यादेश से लड़ता है तो 2024 में भाजपा नहीं होगी। दिल्ली में केंद्र द्वारा अध्यादेश लाए जाने के संदर्भ में नीतीश कुमार ने कहा कि चुनी हुई सरकार को जो अधिकार अदालत ने दिए हैं उसके ख़िलाफ़ केंद्र सरकार ग़ैर क़ानूनी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सब लोग एकजुट हो जाएँ ताकि संविधान को लोग जिस तरह से अपने ढंग से इधर-उधर कर रहे हैं, उसको रोका जा सके। 

ताज़ा ख़बरें

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा,  'हम कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा विपक्षी दल एक साथ आएँ। लोगों के बीच विवाद पैदा करने की कोशिश की जा रही है उसे बंद करना चाहिए ताकि देश आगे बढ़े। हम केजरीवाल के साथ हैं।'

इससे पहले केजरीवाल ने कहा, 'नीतीश जी आज मुझे अपना समर्थन देने आए। वह हमारे और दिल्ली के लोगों के साथ हैं। वह भाजपा के अध्यादेश और चुनी हुई सरकार के साथ किए गए अन्याय से भी असहमत हैं। इसके खिलाफ नीतीश जी हमारे साथ लड़ेंगे। वह सभी विपक्षियों को केंद्र के खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट कर रहे हैं।'

नीतीश से मुलाक़ात के बाद केजरीवाल ने कहा, 'आज मैंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की कि कैसे केंद्र सरकार ने केवल आठ दिनों के भीतर एक अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलट दिया है।'

उन्होंने कहा, 

यह 5-0 का फ़ैसला था, पांच जजों की बेंच का फ़ैसला था। लेकिन केंद्र सरकार ने चुनी हुई सरकार से सभी शक्तियां छीन ली हैं और एलजी को दे दी हैं, जो अब सरकार और शहर चलाएंगे।


अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सीएम

उन्होंने कहा, 'नीतीश जी और मैंने इस मामले पर विस्तार से चर्चा की और वह सभी गैर-बीजेपी सरकारों से बीजेपी और अध्यादेश के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए एक साथ आने का आग्रह करने की तैयारी कर रहे हैं।'
सम्बंधित खबरें

केजरीवाल ने कहा, 'यदि सभी गैर भाजपा राज्य सरकारें एक साथ आती हैं तो वे एक विधेयक के माध्यम से इस मामले को राज्यसभा में उठा सकती हैं। यदि यह विधेयक सदन में पारित हो जाता है तो 2024 में कोई भाजपा नहीं होगी।'

केजरीवाल के साथ मुलाक़ात में नीतीश के साथ आए बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, 'लोकतंत्र में चुनी हुई सरकारों को अधिकार मिले हैं। गैर बीजेपी शासित राज्य में बीजेपी उन्हें परेशान कर रही हैं। यदि दिल्ली में बीजेपी की सरकार होती तो क्या उपराज्यपाल की ऐसा काम करने की हिम्मत होती?'

तेजस्वी ने कहा कि जितना ही अरविंद केजरीवाल को सताएंगे वह इतने ही मजबूत होंगे और दिल्ली में बीजेपी कभी भी वापसी नहीं करेगी।

दिल्ली से और ख़बरें

बता दें कि इस बीच केजरीवाल भी विपक्षी दलों से मुलाक़ातें कर रहे हैं। 23 मई से केजरीवाल विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात की अपनी शुरुआत पश्चिम बंगाल से करेंगे। केजरीवाल ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे और राज्यसभा में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश के खिलाफ समर्थन मांगेंगे। नवीन पटनायक, के चंद्रशेखर राव, स्टालिन, मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे नेताओं से भी उनके मिलने की संभावना है। 

nitish kumar arvind kejriwal opposition unity against modi govt - Satya Hindi

केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली राज्य के लिए सिविल सेवा प्राधिकरण बनाने का अध्यादेश जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष दिल्ली के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव और प्रमुख गृह सचिव सदस्य होंगे। प्राधिकरण द्वारा तय किए जाने वाले सभी मामले उपस्थित और मतदान करने वाले सदस्यों के बहुमत से तय किए जाएंगे। मतभेद की स्थिति में उपराज्यपाल का निर्णय अंतिम होगा।

केंद्र यह अध्यादेश तब लेकर आया जब कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा ट्रांसफर व पोस्टिंग का अधिकार दिल्ली सरकार को दिया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें