loader
डीपफेक का शिकार हुए सचिन तेंदुलकर

अब सचिन तेंदुलकर हुए डीपफेक तकनीक का शिकार 

प्रसिद्ध क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी अब डीपफेक तकनीक का शिकार हो गए हैं। एक गेमिंग एप के प्रचार में सचिन तेंदुलकर की आवाज और तस्वीर का गलत और गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल हुआ है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल है। इस फेक वीडियो का इस्तेमाल कर गेमिंग एप का प्रचार करने की कोशिश की गई है। 

सचिन तेंदुलकर ने इस फेक वीडियो को अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किया है। इस फेक वीडियो में देखा और सुना जा सकता है कि वे स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट गेमिंग एप को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं। 
इस फेक वीडियो में सचिन की आवाज का इस्तेमाल कर बताया गया है कि उनकी बेटी सारा इस समय यह गेम खेल रही है। जिसके बारे में हर कोई बात कर रहा है। स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट एप खेल कर हर दिन 180 हजार रुपये निकालती है। 

मुझे कभी-कभी आश्चर्य होता है कि अब अच्छा पैसा कमाना कितना आसान हो गया है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि यह एप्लीकेशन बिल्कुल मुफ्त है। कोई भी आईफोन मालिक इसे डाउनलोड कर सकता है। 
वास्तविकता में  सचिन तेंदुलकर ने कभी इस एप का प्रचार नहीं किया है। यह वीडियो पूरी तरह से फेक है लेकिन आम लोगों को एक नजर में सच दिखता है। इसके कारण लोग गलतफहमी के शिकार हो सकते हैं। 
सचिन ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट कर लिखा है कि, ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है। उन्होंने लिखा है कि आप सब से विनती है कि ऐसे वीडियो या एप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें।  
सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए। उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो।  
दिल्ली से और खबरें

कई फिल्मी हस्तियों का डीपफेक वीडियो वायरल हो चुका 

इससे पहले कई फिल्मी हस्तियों और मशहूर हस्तियों का डीपफेक वीडियो वायरल हो चुका है। हाल के दिनों में सबसे पहले अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में मूल रूप से ब्रिटिश-भारतीय इन्फ्लुएंसर ज़ारा पटेल को दिखाया गया था, लेकिन डीपफेक में उनके चेहरे की जगह अभिनेत्री रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया।

रश्मिका मंदाना के बाद कैटरीना कैफ का एक डीपफेक फोटो सामने आया था। उसमें उनकी फिल्म 'टाइगर 3' से जुड़ी एक तस्वीर को मॉर्फ कर वायरल किया गया। इसकी मूल तस्वीर को कैटरीना ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था। 

रश्मिका मंदाना का डीपफ़ेक वीडियो वायरल होने के बाद आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को कड़ी चेतावनी दी थी।
उन्होंने कुछ समय पहले कहा था कि केंद्र सरकार नागरिकों को आईटी नियमों का उल्लंघन करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में सक्षम बनाएगी। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यानी एमईआईटीवाई द्वारा विशेष वेबसाइट बनाई जाएगी। 
इसके माध्यम से लोग अधिकारियों को इसके बारे में बता सकेंगे। एमईआईटीवाई यूज़रों को आईटी नियमों के उल्लंघन के बारे में बहुत आसानी से सूचित करने और एफआईआर दर्ज करने में सहायता करेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें