loader
बुधवार शाम को फ्लैट इवेंट में पीएम मोदी और अन्य

एमसीडी चुनाव से ठीक पहले पीएम का दिल्ली में 'फ्लैट इवेंट'

दिल्ली में एमसीडी चुनाव जल्द होने वाले हैं। बीजेपी एमसीडी चुनाव हर हालत में जीतना चाहती है। इसी के मद्देनजर बुधवार को दिल्ली के कालकाजी इलाके में झुग्गी झोंपड़ी वालों को 3024 फ्लैट देने का इवेंट आयोजित कराया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए निर्मित 3,024 फ्लैटों की चाबियां सौंपी और इसे झुग्गीवासियों के लिए "जीवन की नई शुरुआत" कहा। इस इवेंट में केंद्रीय मंत्री हरदीप और दिल्ली के एलजी मौजूद थे लेकिन दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल मौजूद नहीं थे। यह पूरी तरह केंद्र की बीजेपी सरकार का इवेंट था।
बीजेपी नेताओं का मानना है कि इस कदम से आगामी नगर निगम चुनावों में पार्टी को फायदा होगा। इसी तरह कठपुतली कॉलोनी में भी काम तेजी से चल रहा है, जहां ईडब्ल्यूएस फ्लैट 'झुग्गियों' की जगह लेंगे।
ताजा ख़बरें
बीजेपी नेता इसे एक गेम-चेंजर कदम के रूप में देख रहे हैं क्योंकि फ्लैटों को सौंपना एमसीडी चुनावों से ठीक पहले हो रहा है। यह पूछे जाने पर कि क्या इससे दिल्ली नगर निगम चुनावों में आम आदमी पार्टी की संभावनाओं को नुकसान होगा, दिल्ली बीजेपी प्रमुख आदेश गुप्ता ने कहा, निश्चित रूप से।
PM 'flat event' in Delhi just before MCD elections - Satya Hindi
पीएम मोदी बुधवार को दिल्ली के फ्लैट इवेंट में
न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी को 'पक्के' घर देने के कदम से बीजेपी को मदद मिलेगी क्योंकि 'झुग्गियों' में रहने वाले मतदाता आम आदमी पार्टी का पारंपरिक वोट बैंक रहे हैं। इसलिए इस इवेंट की टाइमिंग महत्वपूर्ण है।
3024 फ्लैट की चाबी सौंपे जाने के मौके पर पीएम मोदी ने अपनी सरकार को गरीबों की सरकार बताया और कहा कि केंद्र की हर योजना गरीबों को ध्यान में रखकर बनाई जा रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि आज हजारों झुग्गीवासियों के लिए एक बड़ा दिन है, जीवन की एक नई शुरुआत। जैसे ही मैंने पात्र लाभार्थियों को चाबी सौंपी, मैं उनके खुश और हर्षित चेहरों को देख सकता था। यहां रहने वाले अन्य परिवारों को भी बहुत जल्द गृहिणी का मौका मिलेगा। मुझे विश्वास है कि केंद्र सरकार के ये प्रयास दिल्ली को एक आदर्श शहर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे ... हमारी सरकार का ध्यान गरीबी से जूझ रहे परिवारों पर है।

ये ईडब्ल्यूएस फ्लैट सभी नागरिक सुविधाओं से लैस हैं और इनकी फिनिशिंग विट्रिफाइड फ्लोर टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स, किचन में उदयपुर ग्रीन मार्बल काउंटर आदि से की गई है। फ्लैटों के साथ सामुदायिक पार्क, बिजली सबस्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, दोहरी पानी की पाइपलाइन, लिफ्ट और भूमिगत जलाशय जैसी विभिन्न सार्वजनिक सुविधाएं भी हैं ताकि स्वच्छ जल आपूर्ति प्रदान की जा सके। 
PM 'flat event' in Delhi just before MCD elections - Satya Hindi
दिल्ली में कालकाजी झुग्गी झोंपड़ी के लाभार्थियों को बुधवार को फ्लैट की चाबी देते पीएम मोदी
पीएमओ ने कहा कि पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य झुग्गी-झोपड़ी समूहों के निवासियों को उचित सुविधाओं और सुविधाओं के साथ एक बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना के तहत, तीन स्लम समूहों अर्थात् भूमिहीन कैंप, नवजीवन कैंप और कालकाजी स्थित जवाहर कैंप के स्लम पुनर्वास का काम चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें