loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

इलेक्टोरल बॉन्ड पर पीएम मोदी ने कहा, कोई व्यवस्था पूर्ण नहीं हो सकती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के समाचार चैनल थांथी टीवी को एक इंटरव्यू दिया है। इसमें उन्होंने पहली बार इलेक्टोरल बांड के मुद्दे पर पूछे गए सवालों का जवाब दिया है। लोकसभा चुनाव शुरु होने से पहले हुए इस इंटरव्यू में उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर अपनी बातें रखी हैं। इस इंटरव्यू की जानकारी भाजपा ने सोशल मीडिया पर भी दी है। 

इस इंटरव्यू में जब पीएम मोदी से पूछा गया कि क्या इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सार्वजनिक होने से भाजपा को झटका लगा है? तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि 2014 के पहले जितने चुनाव हुए, उन चुनाव में खर्चा तो होता ही था। कौन एजेंसी है जो बता पाएगी कि कौन-सा पैसा कहां से आया. कहां गया और किसने कितना खर्च किया। 

 ये तो मोदी ने इलेक्टरोल बॉन्ड बनाया जिससे आज आप ढूंढ़ पा रहे हो कि किसने बॉन्ड लिया, कहां दिया। नहीं तो पहले तो पता ही नहीं चलता था। आज आपको इसका पता चल पा रहा है क्योंकि इलेक्टरोल बॉन्ड थे। 
कोई व्यवस्था पूर्ण नहीं हो सकती, कमियां हो सकती हैं, कमियों को सुधारा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो लोग डेटा पब्लिक होने को लेकर हल्ला मचा रहे हैं उन्हें बाद में अफसोस होगा। 
इस इंटरव्यू में जब उनसे ईडी और सीबीआई के गलत इस्तेमाल को लेकर जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि,  ईडी क्या हमारी सरकार आने के बाद बनी है, न ही हमारी सरकार ने पीएमएलए काननू लाई है। सवाल यह है कि ईडी ने काम किया है, वह एक स्वतंत्र एजेंसी है। वह स्वतंत्र रूप से काम करती है। उसे स्वतंत्र रूप से काम करना होगा। 
ईडी के पास करीब 7 हजार केस हैं। उसमें राजनेताओं से जुड़े केस में से 3 प्रतिशत से भी कम हैं। पीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका जब समय था तब 10 वर्ष में ईडी ने सिर्फ 35 लाख कैश पकड़ा, हमारी सरकार आने के बाद हमलोगों ने जो कैश पकड़ा गया वह 2200 करोड़ रुपये हैं। मतलब तब एजेंसी के ऑपरेशन भी सही से नहीं हो रहे थे। 
अब देखिए कि नोटों के ढेर पकड़े जा रहे हैं। वाशिंग मशीन में रखे पैसे मिल रहे हैं। घरों में पानी के पाइप में नोटों की गड्डियां मिल रही हैं। बिस्तर पर नोटों की गड्डियां मिल रही हैं। कांग्रेस के एक एमपी के यहां से 300 करोड़ रुपये मिला है। 

बंगाल में मंत्रियों के घरों से रुपयों के ढ़ेर मिले हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता ये सब चीजें सहन करने को तैयार नहीं है। देश की जनता कहती है यह बीमारी जानी चाहिए। ये देश की जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा है। हमने बंगाल में करीब 3 हजार करोड़ रुपये अटैच किया हुआ है। ये पैसे किसके हैं? किसी को कहा कि तुम्हें प्राइमरी टीचर बनाउंगा इतना पैसा दो, तुम्हें ड्राइवर बनाउंगा इतना पैसा दो। 
क्या ये पैसे जिन गरीबों के हैं उन्हें वापस दिलवा सकता हूं, तो मैं इसकी जांच करवा रहा हूं। ईडी के द्वारा जब्त पैसे जब लोगों को वापस मिलते हैं तो लोग ईडी की जयकार करते हैं। उन्होंने कहा कि ईडी काम न करे इसके लिए अदालतों को बड़ा हथियार बनाने की कोशिश की गई है, क्योंकि उन्हें मालूम है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी की लड़ाई रुकने वाली नहीं है। 

दिल्ली से और खबरें

इसके निमंत्रण ने मुझे झकझोर दिया

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि इसके निमंत्रण ने मुझे झकझोर दिया। इसके बाद मैं कुछ और अनुभव करने लगा, उसके बाद मैंने तय किया कि मैं 11 दिन का अनुष्ठान करूंगा। 
उसमें भी तय किया कि मैं ये अनुष्ठान खासकर के दक्षिण में प्रभुराम से जुड़े जितने स्थल हैं वहां समय बिताते हुए करूंगा। पार्टी और सरकार का भी काम करूंगा लेकिन बाकि समय आध्यात्मिक गतिविधियों में लगाउंगा। 
उस 11 दिन के अनुष्ठान में मैं पूरी तरह से अंतरमुख हो चुका था। और जब मैं अयोध्या पहुंचा तो मेरे मन में मंथन चल रहा कि क्या में पीएम हूं इसलिए जा रहा हूं या भारत के एक नागरिक के रूप में जा रहा हूं। मैं एक समान भक्त के रुप में गया था। 
जब मैं रामलला के पास पहुंचा तो मेरी पहली नजर रामलला के चरण पर गई और मेरी दूसरी नजर उनकी आंखों पर गई और मैं वहीं अटक गया। उस समय मैं पंडितों की बातों पर भी ध्यान नहीं दे पाया। मेरे मन में विचार प्रकट हुए कि रामलला मुझे कह रहे हैं कि अब भारत का स्वर्णिम युग प्रारंभ हो गया है। भारत के दिन आ चुके हैं। पीएम ने कहा कि मैं रामलला के दर्शन को शब्दों में बयां नहीं कर सकता हूं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें