loader

15 हज़ार लीटर दूध, 10 हज़ार किलो सब्जियाँ पुलिस की वजह से फेंक देनी पड़ीं!

दिल्ली में खाने-पीने की चीजें, दूध-दवा वगैरह ऑनलाइन बेचने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों ने कहा है कि उन्हें 15 हज़ार लीटर दूध और 10 हज़ार किलो सब्जियाँ फेंक देनी पड़ीं, क्योंकि पुलिस वालों ने उन्हें ये चीजें ग्राहकों तक नहीं  पहुँचाने दीं। 

लॉकडाउन की वजह से ग्राहकों ने इन चीजों का ऑनलाइन ऑर्डर दिया क्योंकि वे बाहर निकल नहीं सकते थे।  

दिल्ली से और खबरें
जब रीटेल कंपनियों ने ये चीजें भेजीं तो पुलिस ने डेलीवरी बॉयज़ को न कि रोका, बल्कि उन्हें धमकाया, गालियाँ दीं, उनके साथ मारपीट की और कुछ लोगों को गिरफ़्तार भी कर लिया।

क्या कहना है ऑनलाइन कंपनियों का?

बिगबास्केट, फ्रेशमीनू और पोर्टिया मेडिकल जैसी ऑनलाइन रीटेल कंपनियों के प्रमोटर के. गणेश ने एनडीटीवी से कहा, ‘सरकार ने बिल्कुल सही कदम उठाया, पर उसने परचून की चीजें, खाने-पीने की चीजें, दवा और मेडिकल उपकरणों की ऑनलाइन डेलीवरी को इससे छूट देने का जो फै़सला किया, वह उन लोगों तक नहीं पहुँच सका जो ज़मीनी स्तर पर काम करते हैं और सरकार के फ़ैसले को लागू करते हैं।’
उन्होंने कहा कि सड़क पर तैनात पुलिस वालों को नहीं पता कि ये आवश्यक चीजें हैं, इसका कोई तरीका नहीं है कि वे किसे जाने दें और किसे रोक दें। हालत ऐसी है कि केरल में काम पर जा रहे 4 में से एक स्वास्थ्य कर्मी को गिरफ़्तार कर लिया गया। 

पुलिस की ज़्यादती?

परचून की चीजें बेचने वाली कंपनी ग्रोफ़र्स और मांस सप्लाई करने वाली ऑनलाइन रीटेल कंपनी फ्रेशटूहोम के लोगों का भी यही कहना है। इन लोगों ने कहा कि पुलिस वाले लॉकडाउन को बग़ैर सोचे समझे लागू कर रहे हैं।
मिल्कबास्केट ने आरोप लगाया है कि उसे 15 हज़ार लीटर दूध और 10 हज़ार किलो सब्जियाँ फेंक देनी पड़ी क्योंकि अधिकारियों ने उनकी डेलीवरी नहीं करने दी।
पित्ज़ा सप्लाई करने वाली कंपनी बेकिंग बैड के अरुण जयसवाल ने एनडीटीवी से बात करते हुए यही आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ईस्ट कैलाश में पुलिस वालों ने डेलीवरी बॉयज को डंडों से पीटा तो नोएडा में उनसे मोबाइल फ़ोन छीन लिया। 

ऑनलाइन रीटेल कंपनी कैप्टन ग्रब के करण नांबियार ने कहा कि नोएडा पुलिस ने यह नहीं बताया कि आख़िर क्यों डेलीवरी नहीं करने दिया जा रहा है।
दूसरी ओर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि खाने-पीने की चीजें और सब्जियाँ बेचने वालों के वह ई-पास देंगे। 

छूट का एलान

इसके साथ ही गुरुग्राम और नोएडा की पुलिस ने चुनिंदा रीटेल ऑनलाइन कंपनियों को छूट देने का एलान किया है। 

याद दिला दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मगंलवार की रात देश को सम्बोधित करते हुए कहा कि रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। उन्होंने इसकी ख़ुद व्याख्या करते हुए कहा कि पूरे देश में कहीं भी, कोई भी, घर से बाहर नहीं निकलेगा। उन्होंने कहा कि जो जहाँ है, रहे, बाहर निकलने की बात भी न सोचे। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात को 8 बजे अपने संबोधन में जैसे ही रात 12 बजे के बाद 21 दिनों तक कंप्लीट लॉकडाउन की घोषणा की, दिल्ली-नोएडा में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। हालात ऐसे थे कि प्रधानमंत्री के घोषणा करते ही दिल्ली की कई कॉलोनियों और नोएडा के सेक्टरों में रहने वाले लोग बेहद फुर्ती से घरों से निकले और कुछ ही मिनटों में सड़कों पर भारी भीड़ जमा हो गयी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें