loader

सत्येंद्र जैन, सिसोदिया की जगह सौरभ भारद्वाज, अतिशी बनेंगे मंत्री

दिल्ली के केजरीवाल मंत्रिमंडल में पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज और अतिशी मरलेना को शामिल किया जाएगा। मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन दोनों के नाम उप राज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेजे हैं। ये दोनों दिल्ली मंत्रिमंडल में सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया की जगह लेंगे।

नयी नियुक्तियाँ इसलिए की जानी हैं कि दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है। सिसोदिया को दो दिन पहले ही सीबाआई ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। उन पर शराब घोटाले में आरोप लग रहे हैं। सिसोदिया और जैन के इस्तीफे से पहले दिल्ली सरकार में कुल छह मंत्री थे। इसमें सबसे ज्यादा 33 में से 18 विभाग मनीष सिसोदिया के ही पास थे। पिछले साल मई में सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद उनका स्वास्थ्य विभाग भी सिसोदिया को ही दे दिया गया था। सरकार में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राज कुमार आनंद ही अब मंत्री हैं।

ताज़ा ख़बरें

सौरभ भारद्वाज दक्षिण दिल्ली के ग्रेटर कैलाश निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और आप के मुख्य प्रवक्ता भी हैं। वह दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार एजेंसी है। वह 2013-14 में 49 दिनों के कार्यकाल के दौरान आप सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। तब केजरीवाल ने भ्रष्टाचार विरोधी जन लोकपाल विधेयक लाने में विफलता की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था।

अतिशी कालकाजी से विधायक हैं और आप की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य हैं। उन्होंने 2015 और 2017 के बीच मुख्य रूप से शिक्षा पर सिसोदिया के सलाहकार के रूप में काम किया है। वह पिछले कुछ वर्षों में पार्टी के एक प्रमुख चेहरे के रूप में उभरी हैं।

मनीष सिसोदिया के इस्तीफे के बाद शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग का अतिरिक्त प्रभार संभालने वाले दिल्ली सरकार के मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि शहर के लोगों को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएँ देने का उनकी पार्टी का उद्देश्य पहले की तरह ही रहेगा। कार्यभार संभालने के बाद पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने उन्हें आवंटित सभी विभागों को उनके द्वारा किए गए कार्यों का पीपीटी तैयार करने को कहा है।
मनीष सिसोदिया सत्येंद्र जैन का इस्तीफा तब आया जब सुप्रीम कोर्ट ने सिसोदिया को राहत देने से इनकार कर दिया और उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने को कहा।

सिसोदिया को दिल्ली के कथित आबकारी घोटाले में सीबीआई द्वारा गिरफ़्तार किया गया है और उन्हें दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को पाँच दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सिसोदिया को 4 मार्च तक सीबीआई की हिरासत में रहना है। केंद्रीय जाँच एजेंसी ने सोमवार को दिल्ली के राउज एवन्यू कोर्ट से पाँच दिन की ही हिरासत मांगी थी और उसे यह मिल भी गई थी।  

दिल्ली से और ख़बरें

भाजपा सवाल कर रही थी कि भ्रष्टाचार के मामलों में गिरफ्तार होने के बावजूद दोनों मंत्री कैबिनेट में क्यों बने हुए हैं। आप ने कल जोर देकर कहा था कि इस्तीफे अपराध की स्वीकृति नहीं है और इसे एक प्रशासनिक कदम के रूप में बताया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें