loader

शाहीन बाग़: प्रदर्शनकारी बोले - हमसे बात करे सरकार, पीएम मोदी को वेलेंटाइन डे मनाने का निमंत्रण 

नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ दिल्ली के शाहीन बाग़ में चल रहे प्रदर्शन को दो महीने का समय पूरा होने वाला है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की ओर से कई बार शिकायत की गई कि सरकार का कोई नुमाइंदा उनसे बात करने के लिये नहीं आया। हालांकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा है कि वह इस मुद्दे पर बात करने के लिये तैयार हैं। 

शाहीन बाग़ में बैठे प्रदर्शनकारियों की ओर से अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा गया है और कहा गया है कि वे उनके साथ आकर वेलेंटाइन डे मनाएं। धरना स्थल पर लगे पोस्टरों में कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री मोदी, कृपया शाहीन बाग़ आएं, अपना गिफ़्ट ले जाएं और हमसे बात करें।’

Shaheen Bagh Protesters Invite PM Modi to Celebrate Valentine Day - Satya Hindi
प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी को शाहीन बाग़ आने का निमंत्रण भेजा है।

न्यूज़ 18 के मुताबिक़, शाहीन बाग़ में पहले दिन से प्रदर्शन कर रहे सैयद तासीर अहमद ने कहा, ‘चाहे प्रधानमंत्री मोदी हों, गृह मंत्री अमित शाह हों या कोई और, वे आ सकते हैं और हमसे बात कर सकते हैं। अगर वे हमें इस बात का भरोसा दिला देंगे कि जो कुछ भी हो रहा है, वह संविधान के ख़िलाफ़ नहीं है, हम इस धरने को ख़त्म कर देंगे।’ 

तासीर ने कहा कि सरकार के दावों के मुताबिक़, नागरिकता क़ानून नागरिकता देने वाला है और यह किसी की नागरिकता नहीं छीनता लेकिन कोई भी इस बात को नहीं बता रहा है कि इससे देश को कैसे फ़ायदा होगा। तासीर ने पूछा कि नागरिकता क़ानून से आख़िरकार बेरोज़गारी, ग़रीबी और आर्थिक हालात जैसे अहम मुद्दों पर कैसे मदद मिलेगी। 

कई जगहों पर हो रहा प्रदर्शन

दिल्ली में 10 से ज़्यादा अन्य जगहों पर भी नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन चल रहे हैं। इनमें ज़ाकिर नगर, जामिया नगर, खुरेजी ख़ास और कई अन्य इलाक़े शामिल हैं। सीलमपुर और ज़ाफराबाद में भी नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन हो चुके हैं और जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र भी इस क़ानून के विरोध में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

शाहीन बाग़ के प्रदर्शन के कारण एक सड़क बंद है और इस वजह से स्थानीय लोगों को हो रही दिक्क़तों का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच चुका है। कोर्ट ने पिछली सुनवाई में कहा था कि अनिश्चितकाल के लिये सड़कों को बंद नहीं किया जा सकता। अब इस मामले में 17 फ़रवरी को सुनवाई होगी। 

दिल्ली के विधानसभा चुनाव में शाहीन बाग़ के प्रदर्शन को बीजेपी ने मुद्दा बनाया था और उसके सांसदों ने कहा था कि अगर बीजेपी की सरकार बनी तो एक घंटे में शाहीन बाग़ को खाली करा देंगे। लेकिन चुनाव में बीजेपी की बुरी हार हुई है।
कुछ दिन पहले केंद्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि मोदी सरकार प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने और नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर उनकी जो भी शंकाएं हैं, उन्हें दूर करने के लिये तैयार है। 
दिल्ली से और ख़बरें

पीछे हटना पड़ा सरकार को

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ हो रहे जोरदार प्रदर्शनों के कारण केंद्र सरकार को एनआरसी और एनपीआर को लेकर अपने पांव पीछे खींचने पड़े हैं। नागरिकता क़ानून के तहत भारत के तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, अफग़ानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक रूप से प्रताड़ित अल्पसंख्यकों जिनमें हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोग शामिल हैं, को नागरिकता दी गई है। इस क़ानून का विरोध कर रहे दलों और संगठनों का कहना है कि यह संविधान की मूल भावना के ख़िलाफ़ है और धर्म के आधार पर भेदभाव करता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें