loader

सिसोदिया का अनुरोध CBI ने माना, पूछताछ की नई तारीख तय नहीं

सीबीआई ने दिल्ली शराब घोटाले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के इस अनुरोध को मान लिया है कि आज रविवार को उनसे पूछताछ नहीं की जाएगी। लेकिन आगे किस तारीख को यह पूछताछ होगी, सीबीआई ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है। नई तारीख का फैसला सीबीआई डायरेक्टर करेंगे। 
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को 11 बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचना था। लेकिन सिसोदिया ने आज रविवार को सीबीआई से अनुरोध किया कि आज की तारीख को टाल दिया जाए। वो एक हफ्ते बाद पूछताछ के लिए खुद उपलब्ध होंगे। सिसोदिया ने साथ ही मीडिया से कहा कि वह गिरफ्तार होने से नहीं डरते हैं और किसी भी सवाल से नहीं भाग रहे हैं, लेकिन यह "दिल्ली के लोगों की कीमत पर" नहीं होना चाहिए।

दिल्ली शराब घोटाले के कथित भ्रष्टाचार से संबंधित एक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आज पूछताछ के लिए उन्हें बुलाया था। आज सुबह उन्होंने सीबीआई से यह कहते हुए मोहलत का अनुरोध किया कि उन्हें दिल्ली के बजट पर काम करना है। वो एक हफ्ते बाद खुद ही सीबीआई के सामने आएंगे।

ताजा ख़बरें
सिसोदिया ने एनडीटीवी से कहा कि दिल्ली की बजट प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है, और वह इसे समय पर पूरा करने के लिए दिन और रात काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा- मुझे कल शनिवार को सीबीआई का नोटिस मिला। यह एक राजनीतिक विच हंट है। सीबीआई के नोटिस की टाइमिंग की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में मेयर चुनाव को लेकर बीजेपी के केस हारने के ठीक एक दिन बाद उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया। उन्होंने दावा किया कि नोटिस "भाजपा के इशारे पर" भेजे गए थे। उन्होंने कहा कि बजट पेश करने के बाद एजेंसी उन्हें बाद में भी गिरफ्तार कर सकती है। 
उन्होंने कहा- 

बीजेपी की अपनी राजनीति हो सकती है, लेकिन मुझे पूरी उम्मीद है कि सीबीआई अधिकारी मेरे अनुरोध को सुनेंगे। मैं हर सवाल का जवाब दूंगा, भाग नहीं रहा हूं। (बाद में सीबीआई ने उनके अनुरोध को मान लिया)


-मनीष सिसोदिया, डिप्टी सीएम, दिल्ली सरकार, 19 फरवरी 2023 को

उन्होंने कहा, मैं सवालों से नहीं भाग रहा हूं, मैं बस इतना कह रहा हूं कि बजट का काम पटरी से उतर जाएगा..इसलिए मैंने सीबीआई से फरवरी अंत तक का समय मांगा है।

एजेंसी के सूत्रों ने पहले कहा था कि मनीष सिसोदिया का सीबीआई से अधिक समय का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उनका अनुरोध सीबीआई निदेशक को भेज दिया गया है, जिन्हें अब यह फैसला करना है कि क्या वह मोहलत के अनुरोध को स्वीकार करेंगे। हालांकि बाद में सीबीआई निदेशक ने अनुरोध को स्वीकार कर लिया।
सूत्रों ने कहा कि सिसोदिया ने कल शनिवार शाम पुष्टि की थी कि वह आज सुबह दिल्ली में केंद्रीय जांच एजेंसी के कार्यालय जाएंगे। लेकिन करीब 8.45 बजे सीबीआई को एक पत्र मिला, जिसमें उन्होंने एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए कम से कम एक सप्ताह का समय मांगा था।

आज सुबह पत्रकारों से बात करते हुए सिसोदिया ने कहा, "मैं फरवरी के अंत तक सीबीआई दफ्तर जाऊंगा, जब भी वे मुझे बुलाएंगे। दिल्ली के वित्त मंत्री होने के नाते, बजट तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए मैंने तारीख और पूछताछ टालने का अनुरोध किया है। मैंने हमेशा इन एजेंसियों के साथ सहयोग किया है।

दिल्ली से और खबरें
इस पर बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने आज रविवार सुबह आरोप लगाया कि सिसोदिया सवालों से डर कर भाग रहे हैं।

सिसोदिया, अरविंद केजरीवाल और अन्य, राष्ट्रीय राजधानी में एक नई शराब बिक्री नीति लाने में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले साल सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। सीबीआई ने उनसे पहली बार पिछले साल 17 अक्टूबर को पूछताछ की थी और मामले के सिलसिले में उनके घर के साथ-साथ बैंक लॉकरों की भी तलाशी ली गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें