loader

बेनामी संपत्ति के मामले में लगातार दूसरे दिन वाड्रा से पूछताछ

इनकम टैक्स विभाग के अफ़सरों ने मंगलवार को भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से दिल्ली के सुखदेव विहार स्थित उनके घर पर पूछताछ की। वाड्रा पर आरोप हैं कि उन्होंने अपने सहयोगी संजय भंडारी को यूपीए के शासनकाल में मिली डिफ़ेंस और पेट्रोलियम डील को लेकर मोटी रिश्वत ली है और इससे लंदन में संपत्ति ख़रीदी है। 

इंडिया टुडे के मुताबिक़, इनकम टैक्स विभाग के अफ़सर वाड्रा के दिए बयानों से संतुष्ट नहीं हैं और उनसे कुछ और दस्तावेज़ों की मांग की गई है। यह भी पता चला है कि रॉबर्ट वाड्रा से अफ़सरों ने कथित बीकानेर ज़मीन घोटाले, फ़रीदाबाद ज़मीन घोटाले और लंदन की प्रॉपर्टी को लेकर पूछताछ की है। 

वाड्रा पर आरोप हैं कि उनकी कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटेलिटी राजस्थान के बीकानेर में हुए ज़मीन घोटाले में शामिल है। जांच एजेंसियों का कहना है कि स्काईलाइट हॉस्पिटेलिटी ने बीकानेर में 69.55 हेक्टेयर ज़मीन 72 लाख रुपये में ख़रीदी और इसे 5.15 करोड़ में बेच दिया। इससे उन्हें 4.43 करोड़ का फ़ायदा हुआ। राजस्थान पुलिस ने इस मामले में ज़मीन आवंटन में फर्जीवाड़े का केस दर्ज किया था। 

ताज़ा ख़बरें

'सच सामने आएगा'

सोमवार को इनकम टैक्स के अफ़सरों द्वारा कई घंटों तक पूछताछ करने के बाद वाड्रा ने पत्रकारों से कहा था कि उनके पास छुपाने के लिए कुछ भी नहीं है और सच्चाई सामने आएगी। वाड्रा ने कहा था कि उन्होंने किसी तरह की कर की चोरी नहीं की है और हर बात का जवाब दिया है और आगे भी देते रहेंगे। 

बीजेपी के आरोप हवा-हवाई 

रॉबर्ट वाड्रा पर बीजेपी गंभीर आरोप लगाती रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा के फतेहाबाद में आयोजित एक रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाड्रा का नाम लिए बिना कहा था, ‘हरियाणा और दिल्ली में जब कांग्रेस की सरकार थी, तब कैसे कौड़ियों के दाम पर किसानों की ज़मीनों को हथियाने का खेल खेला गया। ये चौकीदार किसानों को लूटने वालों को कोर्ट तक ले गया है और वे जमानत के लिए चक्कर काट रहे हैं और ईडी के दफ़्तर जाने में जूते घिस रहे हैं।’ 

मोदी ने कहा था, ‘जेल के दरवाजे तक तो ले गया हूं, इस बार आर्शीवाद दीजिए आने वाले 5 साल के अंदर उन्हें अंदर कर दूंगा।’ 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी के नेता कहते थे कि वे सत्ता में आने के बाद रॉबर्ट वाड्रा को जेल भेज देंगे। लेकिन बीजेपी को केंद्र की सत्ता में आए सात साल का वक़्त हो चुका है लेकिन कुछ नहीं हुआ। जबकि 2014 से ही हरियाणा में भी बीजेपी की सरकार है इसका सीधा मतलब यही है कि बीजेपी के आरोप हवा-हवाई हैं। 

दिल्ली से और ख़बरें

कांग्रेस ने इस मामले में कहा था कि बीजेपी बदले की भावना से काम कर रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि वाड्रा के ख़िलाफ़ जाँच हो, लेकिन गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह के ख़िलाफ़ भी जांच होनी चाहिए। 

ईडी ने बीते साल वाड्रा के सहयोगी और उनकी एक कंपनी से जुड़े सी. सी. थम्पी को गिरफ़्तार किया था। ईडी ने उन पर 1,000 करोड़ की विदेशी मुद्रा के घपले में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के उल्लंघन का आरोप लगाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें